Move to Jagran APP

गूगल क्रोम पर Incognito mode होगा पहले से ज्यादा सुरक्षित, सिक्योरिटी पर लगेगा पक्का ताला

गूगल अपने एंड्रोइड यूजर्स के लिए एक नए सिक्योरिटी फीचर को पेश करने जा रहा है। सिक्योरिटी फीचर इंकोगनिटो विंडो के लिए लाया जा रहा है जिसकी मदद से यूजर्स ब्लैक विंडो मोड को लॉक कर सकेंगे। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 29 Jan 2023 09:58 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 09:58 AM (IST)
Google Will Roll Out A New Security Feature To Incognito Tab, pic courtesy- pexels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल अपने एंड्रोइड यूजर्स को सीक्रेट टैब यानी इनकोगनिटो टैब की सुविधा देता है। कई बार क्रोम ब्राउजर पर यूजर कुछ जानकारियों को अपने अकाउंट से सर्च नहीं करना चाहते क्योंकि अकाउंट से सर्च करने पर हिस्ट्री क्लियर ना होने की स्थिति में यह दूसरे यूजर के सामने आ सकता है।

loksabha election banner

ऐसे में गूगल एंड्रोइड यूजर्स को जब भी कोई सीक्रेट टॉपिक के बारे जानकारी लेनी हो तो वह ब्लैक विंडो यानी इंकोगनिटो टैब का ही सहारा लेता है।

अगर आप भी इंकोगनिटो टैब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक नई अपडेट लेकर आए हैं। दरअसल गूगल अपने यूजर्स की सुरक्षा पर एक पक्का ताला लगाने जा रहा है। गूगल की ओर से फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी सिस्टम फीचर लाया जा रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो क्रोम डवलपर्स यूजर्स की सुरक्षा पक्की करने के लिए इस नए फीचर पर काम कर रहे हैं।

Google Chrome के इंकोगनिटो टैब पर कैसे काम करेगा फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी सिस्टम

रिपोर्ट्स की मानें तो इंकोगनिटो मोड के लिए एक ऐसे बटन को लाया जा रहा है, जिसकी मदद में इंकोगनिटो मोड में दूसरे टैब्स को भी देखा जा सकेगा। यूजर के लिए तीन डोट्स ऑप्शन लाया जा रहा है, जिसकी मदद से एक ही बार में सारे इंकोगनिटो टैब्स को रिमूव किया जा सकेगा।

बता दें नया फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी सिस्टम फीचर यूजर्स के लिए डिफॉल्ट ऑप्शन में नहीं होगा। इस सिक्योरिटी फीचर को क्रोम सेटिंग में जाकर एनेबल करना होगा।

ऐसे एनेबल होगा Google का सिक्योरिटी फीचर

  • गूगल के इस सिक्योरिटी फीचर को एनेबल करने के लिए सबसे पहले क्रोम ब्राउजर पर आना होगा।
  • यहां टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर टैप करना होगा।
  • यहां लॉक इनकोगनिटो टैब्स पर क्लिक करना होगा।
  • यहां स्क्रीन लॉक और पिन कोड के ऑप्शन दिए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप अपना इनकोगनिटो टैब लॉक कर सकेंगे।

गूगग की ओर से इस फीचर पर फिलहाल काम किया जा रहा है। जल्द ही एंड्रोइड यूजर्स इनकोगनिटो टैब लॉक करने के लिए नया फीचर इस्तेमाल कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः Twitter लाया सस्पेंड हुए यूजर्स के लिए अच्छी खबर,अब कर सकेंगे खाते की बहाली की अपील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.