Move to Jagran APP

गूगल ने पेश किया Android Safe Browsing फीचर, एंड्रॉइड स्मार्टफोन हानिकार लिंक ओपन होने पर मिलेगा अलर्ट

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स की सेफ्टी बढ़ाने के लिए Google ने Android Safe Browsing फीचर पेश किया है। यह फीचर फिलहाल गूगल के पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में उपलब्ध है। गूगल का यह सेफ्टी फीचर फोन में हानिकारक लिंक या वेबपेज ओपन होने पर यूजर्स को अलर्ट देता है। यह सेफ ब्राउजिंग फीचर यूजर्स को फिशिंग अटैक से सुरक्षित रखेगा।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Published: Wed, 14 Feb 2024 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 09:00 PM (IST)
हानिकारक लिंक या वेबसाइट ओपन होने पर मिलेगा अलर्ट।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए जल्द नए सिक्योरिटी फीचर्स पेश किया है। ये फीचर यूजर्स को स्मार्टफोन में हानिकारक लिंक ओपन होने पर अलर्ट देता है। एंड्रॉइड के सेफ ब्राउजिंग विशेषज्ञ मिशाल रहमान का कहना है कि यह फीचर थर्ड पार्टी एप भी सपोर्ट करता है और हानिकारक लिंक या वेबसाइट ओपन करने पर यूजर्स को अर्लट करेगा।

loksabha election banner

फिलहाल प्रीमियम स्मार्टफोन पर है उपलब्ध

गूगल का यह फीचर फइलहाल Google के Pixel फोन और Samsung Galaxy हैंडसेट पर उपलब्ध है। इस फीचर को जल्द ही Google Play Services के जरिए सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में दिए जाने की उम्मीद है।

मिशाल रहमान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस फीचर को लेकर डिटेल्स शेयर किए हैं। इसमें एंड्रॉइड सेफ ब्राउंजिंग के पेज दिखाई दे रहे हैं। यह फीचर यूजर्स को स्मार्टफोन या किसी एप में हानिकारक लिंक और वेब पेज ओपन होने पर अलर्ट देता है।

यह भी पढ़ें : Samsung ने फ्लैगशिप फोन के लिए पेश किया लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट, ऐसे करें फरवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड

रहमान बताते हैं कि गूगल का यह सेफ्टी फीचर यूजर्स को फिशिंग लिंक से सुरक्षित रखेगा। फिलहाल यह साफ नहीं है कि गूगल का यह फीचर कौन-कौन से थर्ड पार्टी एप्स को सपोर्ट करेगा। फिलहाल इन एप्स को लेकर जानकारी नहीं है।

यह फीचर सेफ्टीनेट सेफ ब्राउजिंग एपीआई नाम की लाइब्रेरी का यूज करती है ताकि एप्स को यह जांचने की अनुमति मिल सके कि किसी लिंक को Google द्वारा संभावित खतरे के रूप में नॉमिनेट किया गया है या नहीं।

मिशाल रहमान, सेफ ब्राउजिंग विशेषज्ञ

Android Safe Browsing कैसे एक्टिवेट करें

एंड्रॉइड सेफ ब्राउजिंग पेज को फिलहाल पिक्सल और सैमसंग के फ्लैगशिप फोन में एक्टिव किया जा सकता है।

  • पिक्सल फोन में यह फीचर सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी के तहत सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी में मिलेगा।
  • सैमसंग के फोन यह फीचर सेटिंग के अंतर सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी में मिलेगा।

गूगल के इस फीचर के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। आने वाले दिनों में इस फीचर के बारे में डिटेल इन्फॉर्मेंशन सामने आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : Google ने Android और iPhone यूजर्स को दी चेतावनी, एआई के साथ भूल कर भी न करें ये गलती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.