नई दिल्ली, टेक डेस्क। सर्च इंजन प्लेटफार्म Google ने गूगल फोटो के logo और डिजाइन में बदलाव का ऐलान किया है। Google के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक Google फोटो का नया लेआउट अगले हफ्ते तक एंड्राइड और iOS डिवाइस के लिए रोलआउट हो जाएगा। ऐप नए UI के साथ तीन टैब स्ट्रक्चर-फोटो, सर्च और लाइब्रेरी के साथ आएगा। इसमें फोटो हमेशा की तरह मेन टैब में रहेगी, यहां यूजर्स की सभी फोटो और वीडियो बड़े thumbnails के साथ मौजूद रहेंगी और फोटो के बीच कम व्हाइट स्पेस नजर आएगा, जबकि सर्च टैब के फ्रंट और सेंटर में तमात तरह की सर्च लिस्ट को एक्सेस किया जा सकेगा। वहीं अगर लाइब्रेरी टैब की बात करें, तो इसमें एल्बम, आर्काइव और बाकी चीजों को एक्सेस करने के फीचर्स मिलेंगे।

इसके अलावा Google की तरफ से नया इंटरेक्टिव मैप व्यू दिया गया है,जो नए सर्च टैब के हिस्से में दिखाई देगा, जहां आप पिंच और जूम करके अपनी यात्रा की तस्वीरों को पूरी दुनिया में कहीं भी एक्सपलोर कर सकेंगे। साथ ही रोड ट्रिप के दौरान अपने होम टाउन और अन्य किसी जगह की फोटो को सर्च कर पाएंगे। लेकिन अगर आप इसमें बदलाव करना चाहते हैं,तो आपको अपनी लोकेशन हिस्ट्री और लोकेशन परमिशन को बंद करना होगा। Google ने पिछले साल एक फीचर पेश किया था, जिसमें यूजर अपनी पुरानी मेमोरी को दोबारा रीविजिट कर पाएंगे। कंपनी ने कहा कि यह उसका सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फीचर है, जिसे हर माह करीब 120 मिलियन विजिट करते हैं। यहां पर हर तरह की मेमोरी जैसे बेस्ट पिक्चर, बेस्ट फ्रेंड और फैमिली की मौजूद रहती हैं।

बता दें कि Google ने हाल ही में यूजर्स के पर्सनल डेटा को सुरक्षित करने के लिए ऐप और ब्राउजिंग सेटिंग में बदलाव करने का ऐलान किया था। इसके तहत Google ऑटो डिलीट कंट्रोल को डिफाल्ट रूप में पेश करेगा, जो हर तीन माह में यूजर्स की लोकेशन, सर्च हिस्ट्री, वॉयस और Youtube की गतिविधियों को अपने आप डिलीट कर देगा। मतलब हर तीन माह में Google यूजर्स की सर्च हिस्ट्री अपडेट हो जाएगी और यूजर्स के पास नए बेहतर कंटेंट रिक्मेंडेशन आएगा।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस