Move to Jagran APP

गिरने के बाद भी नहीं टूटेगी स्मार्टफोन की स्क्रीन, बन गया है एयरबैग वाला मोबाइल कवर

इस नए फोन कवर से आपका स्मार्टफोन सुरक्षित रहता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 09:01 AM (IST)
गिरने के बाद भी नहीं टूटेगी स्मार्टफोन की स्क्रीन, बन गया है एयरबैग वाला मोबाइल कवर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप अपने स्मार्टफोन के गिरने की वजह से स्क्रीन टूटने या अन्य खराबी से परेशान हैं तो आपके लिए खुशी की खबर है। क्योंकि जर्मनी के इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्र ने एक ऐसा फोन कवर बनाया है जो आपके स्मार्टफोन को गिरने नहीं देता है। जिस तरह गाड़ियों में चालक और सह-चालक को एक्सीडेंट से बचाने के लिए एयरबैग दिया जाता है। ठीक उसी तरह एयरबैग फीचर वाला मोबाइल कवर बनाया गया है। इस एयरबैग फीचर वाले फोन कवर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर गलती से आपका फोन हाथ से छूट कर जमीन पर गिरता है तो इसके एयरबैग्स खुल जाते हैं और फोन को जमीन से टकराने नहीं देते हैं।

loksabha election banner

कई साल की मेहनत के बाद किया तैयार

आपको बता दें कि स्मार्टफोन के जमीन पर गिरने से उसके स्क्रीन के टूटने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इन स्क्रीन को रिपेयर कराने में फोन की कीमत का 35-40 फीसद खर्च आता है। अगर आपने अपने स्मार्टफोन का इंश्योरेस कवर नहीं लिया है तो आपके लिए स्क्रीन टूटने पर ज्यादा खर्च उठाना पड़ सकता है। लेकिन इस फोन कवर से आपका यह खर्च बच जाता है।

जर्मनी के आलेन यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले 25 वर्षीय छात्र फिलिप फ्रेंजल ने इसे डिजाइन किया है। फिलिप को यह आइडिया अपने स्मार्टफोन के जमीन पर टूटकर गिरने के बाद आया। लगातार कई सालों की मेहनत के बाद फिलिप ने यह एयरबैगनुमा मोबाइल केस बनाया। देखें वीडियो

फोन कवर में लगे हैं सेंसर

जर्मनी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों ने इस फोन कवर को बनाया है। इसे मोबाइल एयरबैग का नाम दिया गया है। मोबाइल एयरबैग को पहले एक्टिव डंपिंग फोन केस कहा जाता था, जो फोन के डिस्प्ले को स्क्रैच से लेकर टूटने तक से बचाता है। इस मोबाइल एयरबैग लगे होने की वजह से जब आपका स्मार्टफोन हाथ से छूटकर नीचे की तरफ गिरता है तो इसके चारों कार्नर पर लगे स्प्रिंग खुल जाते हैं और एयरबैग की तरह काम करते हैं।

फोन कवर में लगे सेंसर की वजह से यह संभव हो पाता है। इस तरह से आपके फोन का संपर्क जमीन से नहीं हो पाता है, फोन की जगह इन चारो कार्नर पर लगे एयरबैगनुमा पिन्स जमीन से टकराते हैं और फोन हवा में झूलता है। चारों कार्नर पर लगे पिन्स शील्ड की तरह काम करते हैं। जिससे इसके स्क्रीन के टूटने और स्क्रैच लगने का खतरा टल जाता है और आपका फोन सुरक्षित रहता है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन एप्स से आपकी पर्सनल चैट से लेकर निजी जानकारियां तक लीक होने का खतरा: रिपोर्ट

इस साल के अंत तक एप्पल से लेकर नोकिया तक के ये स्मार्टफोन हो सकते हैं लॉन्च

भारतीय यूजर्स का इंतजार हुआ खत्म, जुलाई में लॉन्च हों सकते हैं ये लोकप्रिय स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.