नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने मोबाइल और डेस्कटॉप वर्जन के लिए Chrome 72 रोलआउट कर दिया है। इस नए वर्जन में सिक्योरिटी इम्प्रूवरमेंट्स समेत डेवलपर्स के लिए कई नए फीचर्स दिए गए हैं। विंडोज, Mac और Linux में Chrome के नए अपडेट के साथ नया सेटिंग मेन्यू, वेब ऑथेंटिकेशन API इम्प्रूवरमेंट्स, पेज लोड होने के दौरान पॉप-अप ब्लॉकिंग आदि जैसे नए फीचर्स दिए गए हैं। डेस्कटॉप यूजर्स इस नए वर्जन को Chrome के बिल्ट-इन अपडेटर या कंपनी की वेबसाइट से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Chrome 72 के साथ कुछ नए फीचर्स आए हैं। इसके तहत मीडियो प्लेयर नोटिफिकेशन को अपग्रेड मिला है।

जानें Chrome 72 (डेक्सटॉप) के अपडेट्स के बारे में:

सबसे पहले बात करते हैं डेक्सटॉप यूजर्स की। Chrome 72 के तहत डेस्कटॉप यूजर्स को डेस्कटॉप ब्राउंजर पर क्रोमकास्ट डोंगल को सेटअप करने की क्षमता दी गई है। इससे पहले यूजर्स को डोंगल सेटअप करने के लिए chrome://cast पर जाना पड़ता था। लेकिन नए अपडेट के तहत ऐसा कर दिया गया है। हालांकि, यह सिर्फ सेटिंग प्रोसेस के लिए बदलाव किया गया है।

सेटिंग्स मेन्यू को ऑटोफिल सपोर्ट भी दिया गया है। वहीं, People सेक्शन में एक शॉर्टकट भी मौजूद है जो गूगल अकाउंट सेटिंग्स को डायरेक्टली ओपन कर देता है। सिक्योरिटी के लिहाज से Chrome 72 में वेब ऑथेंटिकेशन API इम्प्रूवरमेंट्स किए गए हैं। यह यूजर्स को साइन इन करने के लिए सिक्योरिटी की, ब्लूटूथ यू2एफ की या अन्य सिक्योरिटी प्रोसेस की अनुमति देता है। विंडोज यूजर ब्राउइज में Hello को टू-फैक्टर वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं, Mac यूजर्स के लिए Chrome 72 में एक्सटर्नल ऑथेंटिकेशन डिवाइस का सपोर्ट मिलता है। आपको बता दें कि Chrome 72 पेज लोड होने के दौरान पॉप-अप को ब्लॉक कर देते हैं।

जानें Chrome 72 (एंड्रॉइड) के अपडेट्स के बारे में:

Chrome 72 के तहत एंड्रॉइड यूजर्स को टैब हिस्ट्री में बदलाव मिलेगा। साथ ही टैब मेन्यू, सिक्योरिटी इम्प्रूवमेंट्स आदि में भी बदलाव किए गए हैं। Android Police ने Chrome Duet फीचर को स्पॉट किया है। इसके तहत नीचे की तरफ ओवरफ्लो मेन्यू और वेब ऑथेंटिकेशन API इम्प्रूवरमेंट्स जैसे बदलाव किए गए हैं। डेस्कटॉप की तरह इसमें यह यूजर्स को साइन इन करने के लिए सिक्योरिटी की, ब्लूटूथ यू2एफ की या अन्य सिक्योरिटी प्रोसेस की अनुमति देता है।

Chrome 72 को iOS यूजर्स के लिए भी किया गया रोलआउट:

ज्यादा सर्च इंजन्स का सपोर्ट उपलब्ध कराया गया है। किसी अन्य सर्च इंजन को एड करने के लिए यूजर को Chrome पर जाकर सर्च करना पड़ता है। इसके बाद सर्च इंजन को एड करने के लिए Chrome सेटिंग्स पर जाना होता है। कुछ पेज ट्रांसलेशन्स पर क्रेशेज को ठीक किया गया है। Siri Shortcut में एक नया सर्च उपलब्ध कराया जाएगा।

Chrome 72 को एंड्रॉइड पर गूगल प्ले से, iOS पर ऐप स्टोर से और डेस्कटॉप पर Chrome के बिल्ट-इन अपडेटर या कंपनी की वेबसाइट से सीधे डाउनलोड किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

Huawei Y6 Pro (2019) ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ हुआ लॉन्च, जानें फीचर डिटेल्स

TRAI अब आपको देगी बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले DTH बदलने की आजादी

Realme 2 को दोपहर 12 बजे से Flipkart पर ओपन सेल के लिए कराया जाएगा उपलब्ध 

Posted By: Shilpa Srivastava