Move to Jagran APP

Microsoft के ChatGPT को टक्कर देने की तैयारी में चीन, जल्द ला सकता है अपना Chatbot

खबर आ रही है कि जल्द ही आपकी हर बात का जवाब देने वाला लोकप्रिय AI चैटबॉट को टक्कर देने वाला प्रतिद्वदी आने वाला है। बता दें कि यह नया Chatbot चीन आधारित है। अब देखना है कि यह ChatGPT को कितना प्राभावित करता है। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 31 Jan 2023 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 09:18 AM (IST)
Microsoft के ChatGPT को टक्कर देने की तैयारी में चीन, जल्द ला सकता है अपना Chatbot
ChatGPT may get competition from an Chinese rival

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ दिनों में ChatGPT काफी लोकप्रिय हुआ है। ये OpenAI द्वारा तैयार किया गया एक AI आधारित ChatBot है। मगर अब खबर आ रही है कि चीन भी माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने की तैयारी में है। बात दें कि ChatGPT को इस तरह से तैयार किया है कि वह इंसानों की तरह सोच सकता है और सवालों का जवाब दे सकता है। इसके अलावा यह अनुमान भी लगा सकता है कि उससे पूछा जाने वाला अगला सवाल क्या होगा? आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

AI पर आधारित है ChatGPT

जैसे कि हम पहले ही बता चुके है कि नवंबर के बाद से ही OpenAI का ChatGPT अपनी इंटरनेट पर काफी फेमस रहा है, जिसने Google को चिंतित कर दिया है। वहीं Microsoft ने अपने भाषा मॉडल के लिए कंपनी में बहु-अरब के निवेश का वादा किया है और अब इसे अपनी सेवाओं के सूट में इसे इंटीग्रेट भी कर रहा है।

चीन भी ला सकता है बातूनी चैटबॉट

खबर आ रही है कि जल्द ही चीन एक नया एआई चैटबॉट ला सकता है। चीनी सर्च दिग्गज Baidu, अपने खुद के चैटजीपीटी-जैसे एआई चैटबॉट लाने की योजना बना रहा है। नई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी सर्च इंजन Baidu ने अपना AI चैटबॉट जारी करने की योजना बनाई है। बताया जा रहा है कि यह चैटबॉट मार्च तक आ सकता है।

यह भी पढ़ें - iPhone यूजर्स के लिए खुशखबरी, आ गया WhatsApp का ये खास फीचर, आसानी से खोज सकेंगे पुराने चैट

एक अलग ऐप होगा नया Chatbot

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि Baidu चैटबॉट को चैटजीपीटी की तरह यह भी एक अलग एप्लिकेशन के रूप में आ सकता है। इसके अलावा यह भी चैटजीपीटी के समान आपसे बात करने और सवालों का जवाब देने के लिए तैयार किया गया है। चीनी सर्च इंजन ने लिंक देने के बजाय चैटबॉट-जनित परिणामों को पूरा करने के लिए अपने सर्च इंजन में भाषा मॉडल को शामिल करने की योजना बनाई है।

कई सालों से चल रहा था काम

Baidu कुछ सालों से सक्रिय रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर शोध कर रहा है, अरबों डॉलर खर्च कर रहा है, और ऑनलाइन मार्केटिंग से गहन तकनीक में परिवर्तन कर रहा है। बता दें कि कंपनी का 'एर्नी' सिस्टम, एक बड़े पैमाने पर मशीन-लर्निंग मॉडल है, जिसे कई सालों तक प्रशिक्षित किया गया है। बताया जा रहा है रि यह कंपनी के आगामी चैटजीपीटी-जैसे चैटबॉट की नींव होगी।

यह भी पढ़ें-  तीन सेकंड के सैंपल से आवाज को कॉपी कर सकता है Microsoft का नया AI


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.