Move to Jagran APP

ChatGPT: आ गया चैटजीपीटी का पेड सब्सक्रिप्शन, क्या अब मुफ्त नहीं मिलेगी ये सुविधा

OpenAI ने आधिकारिक तौर पर ChatGPT का पेड वर्जन पेश किया है जिसे चैटजीपीटी प्लस बताया जा रहा है। इसके लिए यूजर्स को 20 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है। बता दें की ChatGPT एक ऐसा टूल है जो बिल्कुल इंसानों की तरह व्यवहार करता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 02 Feb 2023 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 04:41 PM (IST)
OpenAI to bring ChatGPT paid subscription plan, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ दिनों से OpenAI का ChatGPT काफी चर्चा में रहा है और हाल के दिनों में खबर आई है कि कंपनी इसका एक पेड वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर चैटजीपीटी के पेड वर्जन की जानकारी दी है, जिसे चैटजीपीटी प्लस कहा जाता है। बता दें 20 अमेरिकी डॉलर प्रति माह के सब्सक्रिप्शन शुल्क पर उपलब्ध चैटजीपीटी प्लस अभी केवल यूएस में उपलब्ध है। साथ ही, जो लोग चैटजीपीटी प्लस का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, वे मुफ्त वर्जन का उपयोग जारी रख सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है ChatGPT?

ChatGPT एक एआई-संचालित चैटबॉट है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) अनुसंधान कंपनी OpenAI द्वारा विकसित किया गया है। ये चैटबॉट प्राकृतिक भाषा को समझता है और इंसानों की तरह प्रतिक्रिया देता है। बता दें कि यह GPT-3.5 पर आधारित है, जो एक भाषा मॉडल है। 30 नवंबर, 2022 को एक प्रोटोटाइप के रूप में इस चैटबॉट का अनावरण किया गया था।

यह भी पढ़ें- केवल एक मैसेज से अपने आधार से लिंक करे PAN कार्ड, बस फॉलो करें ये स्टेप

अमेरिका में लॉन्च हुआ ChatGPT Plus

चैटजीपीटी प्लस के लॉन्च की घोषणा करते हुए OpenAI के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि हम चैटजीपीटी प्लस को ऑपरेशनल कर रहे हैं, यह एक ऐसा सब्सक्रिप्शन प्लान है, जो पीक आवर्स के दौरान तेजी से रिएक्शन टाइम और विश्वसनीयता देता है। और हां, चैटजीपीटी का फ्री टियर अभी भी उपलब्ध है। इच्छुक यूजर्स एक लिंक पर क्लिक करके वेटिंग लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। हम वेटिंग लिस्ट से लोगों को आमंत्रित करना शुरू करेंगे और जल्द ही US से बाहर उपलब्धता बढ़ाएंगे।

ये है ChatGPT Plus के फायदे

OpenAI ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में ChatGPT plus पेश किया। कंपनी ने कहां कि हम चैटजीपीटी के लिए एक पायलट सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू कर रहे हैं। यह एक कन्वर्सेशन एआई है, जो आपके साथ चैट कर सकता है, प्रश्नों का उत्तर दे सकता है और गलत धारणाओं को चुनौती दे सकती है।

इतनी होगी कीमत?

बता दें कि ChatGPT Plus प्रति माह 20 USD में उपलब्ध होगा और इसके कस्टमर्स के लिए कई लाभ उपलब्ध हैं। इन लाभों की बात करे तों आपको इसमें चैटजीपीटी तक जनरल एक्सेस, पीक टाइम में भी तेज रिएक्शन टाइम और विश्वसनीयता मिलती है। भले ही चैटजीपीटी प्लस केवल यूएस में उपलब्ध है, कंपनी 'जल्द ही अन्य देशों और क्षेत्रों तक पहुंचाने और की योजना बना रही है।

ChatGPT professional

चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता के साथ केवल कुछ समय में ओपन AI ने इसे पैसे कमाने का जरिया बना लिया। पिछले महीने, कुछ यूजर्स ने ChatGPT के पेड वर्जन को नोटिस करना शुरू कर दिया था, जिसे ChatGPT professional के रूप में जाना जाता है। इसे उन्हें प्रति माह USD 42 की कीमत पर पेश किया जा रहा है।

यह भी पढे़ं- Samsung Galaxy S23 Ultra: सैमसंग के इस नए फोन ने तोड़े कई रिकॉर्ड, फीचर्स के दम पर बना सबका चहेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.