Move to Jagran APP

BSNL ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलिफोनी सेवा, अब बिना सिम के भी कर पाएंगे कॉल

BSNL ने यूजर्स के लिए इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस की शुरुआत की है, जानें इसके प्लान की डिटेल्स

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 09:25 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 07:16 PM (IST)
BSNL ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलिफोनी सेवा, अब बिना सिम के भी कर पाएंगे कॉल
BSNL ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलिफोनी सेवा, अब बिना सिम के भी कर पाएंगे कॉल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। BSNL ने भारत की सबसे पहली इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस की शुरुआत की है। यह सर्विस यूजर्स को Wings मोबाइल एप के जरिए पूरे भारत में कहीं भी और किसी भी नंबर पर कॉल करने की अनुमति देती है। यह उन यूजर्स के लिए लाभदायक साबित होगी जो खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुझ तो रहे हैं। लेकिन इंटरनेट एक्सेस कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक यूजर्स मोबाइल एप के जरिए इंटरनेट कॉल्स कर पा रहे थे। लेकिन लैंडलाइन और मोबाइल नंबर्स पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।  

loksabha election banner

जानें BSNL के प्लान के बारे में:

इस प्लान के तहत यूजर्स को 1 साल के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इस सर्विस को यूजर्स 1,099 रुपये का वन-टाइम चार्ज देकर एक्टिवेट कर सकते हैं। ध्यान रहे की इंटरनेशनल कॉलिंग आपके मौजूदा टैरिफ प्लान के आधार पर ही की जा सकेगी। इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए यूजर्स को 2000 रुपये का डिपॉजिट करना होता है। आपको बता दें कि BSNL Wings के लिए जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएंगी। नए कनेक्शन्स 1 अगस्त से रोलआउट किए जाएंगे। इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस में दो विंग्स यूजर्स के बीच वीडियो कॉलिंग शामिल हैं। जल्द ही इस सर्विस को कंप्यूटर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जानें कैसे कर पाएंगे Wings एप का इस्तेमाल:

  1. इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले Wings एप अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी। 
  2. इसके बाद अपना लैंडलाइन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करना होगा। 
  3. अब आप अपने बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर को मोबाइल फोन पर इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे। 

BSNL Wings कैसे करता है काम?

यह सर्विस इंटरनेट कॉलिंग के लिए आर्किटेकचरल फ्रेमवर्क आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम का इस्तेमाल करती है। वहीं, नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क जो वॉयस, डाटा और वीडियो को आई पैकेट्स में कनवर्ट करता है। इस सर्विस के जरिए कॉल करने या रिसीव करने के लिए यूजर को SIP client इंस्टॉल करना होगा जो कि Wings एप है।

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट टेलिफोन के नियमों में बदलाव किया है जिसके चलते व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल करने पर सरकार रोक लगाने वाली है। इसके लिए इसके तहत वीडियो कॉलिंग की अनुमति केवल टेलिकॉम कंपनियों को ही दी जाएगी। टेलिकॉम कंपनियों को अपनी वीडियो कॉलिंग एप लॉन्च करनी होगी। साथ ही केवल लाइसेंसधारक कंपनियों को ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इस खबर की जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें

व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज का चलेगा पता, जारी हुआ नया फीचर

स्मार्टफोन और इंटरनेट को बंद किए बिना अनचाहे फोन कॉल से मिलेगी आजादी

Detel D1 Gold फर्स्ट इंप्रेशन: 999 रुपये की कीमत में जानें कैसा है यह प्रीमियम फीचर फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.