नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप लगातार आने वाले फोन कॉल से परेशान हो चुके हैं? क्या आप लगातार आने वाले फोन कॉल से परेशान होकर अपने स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड पर डाल देते हैं, तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि हम किसी से फोन पर बात करना नहीं चाहते हैं, ऐसे में फोन को स्विच्ड ऑफ या फिर एयरप्लेन मोड पर करना होता है। इस दौरान आप फोन के डाटा का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते। यानी एक फोन कॉल के चलते आपको अपने फोन को बंद करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो हमारी ये खबर आपके काम की हो सकती है।

दरअसल USSD के जरिए आप इस परेशानी से बच सकते हैं। आसान भाषा में समझे तो आप अपने फोन में स्पेशल केरेक्टर्स जैसे स्टार (*) और हैश (#) के इस्तेमाल से अपने फोन को किसी भी तरह के कॉलिंग से बचा सकते हैं। यहां ध्यान देना होगा कि जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं उसके लिए आपके पास एक ऐसा नंबर होना चाहिए जिसका नेटवर्क काम न कर रहा हो या फिर वो नंबर स्विच्ड ऑफ हो।

बंद नंबर पर करें कॉल डायवर्ट

अपने फोन के डायलपैड पर **21* टाइप करें और अपना मोबाइल नंबर इंटर करें। इसके बाद # टाइप करके फोन के ग्रीन बटन को दबा दें। उदाहरण के रूप में अगर आपके पास 123456789 नंबर का मोबाइल नंबर है जो बंद पड़ा है, तो इस पर फोन को डायवर्ट करने के लिए **21*123456789# टाइप करें और फोन कॉल के बटन को दबा दें।

कॉल डायवर्ट को करें बंद

अपने फोन पर ##002# टाइप कर के डायल कर दें। इससे फोन पर की गई सभी कॉल डायवर्ट सर्विसेज बंद हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

इन 7 स्मार्टफोन्स में सबसे पहले आए दुनिया के ये 7 नए फीचर्स

स्टूडेंट्स के लिए बनाए गए 5 इन लैपटॉप्स पर मिल रहा है 12,773 रुपये तक का डिस्काउंट

फिल्मों जैसी सीन को अब इन ड्रोन्स से करें रिकॉर्ड, 50 मीटर तक की ऊचांई से करें शूट 

By Shridhar Mishra