Move to Jagran APP

WWDC 2024: Apple जल्द लाएगा Image Playground ऐप, यूजर्स आसानी से तैयार कर पाएंगे जेनरेटिव AI इमेज

Apple जल्द ही अपनी जेनरेटिव इमेज ऐप Image Playground को लॉन्च करेगा। इस ऐप की मदद से यूजर्स एआई इमेज तैयार कर पाएंगे। कंपनी ने बताया कि Image Playground से तैयार इमेज और एनिमेशन असली नहीं दिखेंगे। इसका कारण बताते हुए कंपनी कहा कि वे ऐसा कोई टूल तैयार नहीं करना चाहते जिसकी मदद से रियलिस्टिक (असली) दिखने वाले फेक तस्वीरें न बनाई जा सके।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Tue, 11 Jun 2024 01:37 AM (IST)
WWDC 2024: Apple जल्द लाएगा Image Playground ऐप, यूजर्स आसानी से तैयार कर पाएंगे जेनरेटिव AI इमेज
एपल साल के अंत तक लॉन्च करेगा Image Playground ऐप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WWDC 2024 का पहला दिन काफी धमाकेदार रहा। Apple ने Apple Intelligence से पर्दा उठा दिया है, जो कंपनी का एआई फीचर्स का सेट है। इसके साथ ही कंपनी ने iOS 18, iPadOS 18 के साथ macOS 15 से भी पर्दा उठा दिया है। इस दौरान कंपनी ने बताया कि वह जल्द ही एआई की मदद से जेनरेटिव इमेज तैयार करने वाली ऐप Image Playground को लॉन्च करने वाला है।

Apple Intelligence के तहत लॉन्च होने वाली Image Playground ऐप की मदद से यूजर्स टेक्स्ट कमांड की मदद से इमेज जेनरेट कर पाएंगे। इस ऐप को यूजर्स एक टूल की तरह Messages, Notes, और Keynote जैसी ऐप में इमेज तैयार करने के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे। Apple ने बताया कि Image Playground ऐप को इस साल के अंत तक रिलीज कर दिया जाएगा।

Image Playground ऐप क्या है?

Image Playground ऐप एपल का AI टूल है। इसकी मदद से यूजर्स Apple Intelligence को यूज करते हुए नई-नई तस्वीरें तैयार कर पाएंगे। इसमें यूजर्स को तीन स्टायल चुनने को मिलेंगे। Image Playground ऐप में यूजर्स को तीन स्टायल चुनने को मिलेंगे।

  • एनिमेशन
  • इलेस्ट्रेशन
  • स्कैच

इसके साथ ही यूजर्स को कई सारी कैटगरी जैसे एक्सेसरीज, थीम, जगह और कॉस्ट्यूम से जुड़ी कई कॉन्सेप्ट इमेज भी मिलेंगी। इनमें से किसी एक को आपको सलेक्ट करना होगा।

इमेज तैयार करने के लिए अगला स्टेप है कि आपको डिस्क्रिप्शन टाइप करना होगा। अगर आप किसी को इमेज में शामिल करना चाहते हैं तो आपको फोटो लाइब्रेरी से उस इमेज को सलेक्ट करना होगा। इसके बाद टेक्स्ट प्रॉम्प्ट कमांड के जरिए Image Playground आपके लिए इमेज तैयार कर देगा।

Image Playground की खास बातें

ये सभी फीचर इन दिनों सभी मौजूदा जेनरेटिव इमेज ऐप्स में उपलब्ध है। Image Playground ऐप में यूजर्स को फन सेंडबॉक्स मिलता है, जिसकी मदद से यूजर्स एक्सपेरिमेंटल और मजे के लिए इमेज क्रिएट कर सकते हैं।

Image Playground में तैयार सभी जेनरेटिव इमेज आपके डिवाइस में ही सेव रहती हैं। यानी आपको अपनी प्राइवेसी को लेकर किसी तरह की चिंता नहीं करनी है।

Image Playground ऐप में तैयार सभी इमेज को यूजर्स अपने डिवाइस में सेव कर सकते हैं। इसके साथ ही इस इमेज को वे किसी भी ऐप की मदद से दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Apple Intelligence: iPhone, iPad, MacBook सभी को मिली AI की ताकत, क्या है एपल इंटेलिजेंस और इसकी खूबियां

सबसे जरूरी और दिलचस्प है कि Image Playground से तैयार इमेज और एनिमेशन अनरियलिस्टिक (असली न दिखे) दिखाई देते हैं। कंपनी का कहना है कि वे कोई ऐसा टूल तैयार नहीं करना चाहते जिसकी मदद से रियलिस्टिक (असली) दिखने वाले फेक तस्वीरें न बनाई जा सके।

यह भी पढ़ें: Apple WWDC 2024: iOS 18 अपडेट हुआ लॉन्च, iPhone चलाने का बदल जाएगा अंदाज