Move to Jagran APP

Apple WWDC 2024: iOS 18 अपडेट हुआ लॉन्च, iPhone चलाने का बदल जाएगा अंदाज

एपल ने WWDC 2024 में ऐतिहासिक एपल IOS 18 अपडेट की घोषणा कर दी है। इस अपडेट को कई अपग्रेड फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इसमें सिक्योरिटी और प्राइवेसी का खास ख्याल रखा गया है। साथ में होम स्क्रीन कस्टमाइजेशन के लिए यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स पेश किए गए हैं। जो iPhone चलाने का अंदाज बदलकर रख देंगे।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Tue, 11 Jun 2024 01:01 AM (IST)
Apple WWDC 2024: iOS 18 अपडेट हुआ लॉन्च, iPhone चलाने का बदल जाएगा अंदाज
iOS अपडेट वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में पेश हो गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने आधिकारिक तौर पर iOS 18 की घोषणा कर दी है। नए अपडेट को कई कमाल के फीचर्स के साथ पेश किया गया है। एपल का यह अपडेट ऐतिहासिक है। क्योंकि इसमें एआई फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

टेक दिग्गज ने सोमवार (10 जून) को अपने वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन Apple WWDC 2024 में iOS 18 के साथ ही कई बड़ी घोषणाएँ की है। बेहतर होम स्क्रीन कस्टमाइजेशन से लेकर मैसेज ऐप में नई क्षमताओं तक बहुत कुछ नए अपडेट में मिला है। आइए इन सभी फीचर्स के बारे में जानते हैं। 

होम स्क्रीन कस्टमाइजेशन

iOS 18 अपडेट होम स्क्रीन को कस्टमाइज करने के नए तरीके पेश करता है। अब आप ऐप आइकन के लिए नई थीम चुन सकते हैं और उन्हें अपनी पसंद के अनुसार कहीं भी अरेंज कर सकते हैं। डार्क मोड के साथ आइकन अपने आप अपना लुक बदल लेंगे, जिससे आपकी होम स्क्रीन पूरी तरह से नई हो जाएगी।

नया कंट्रोल सेंटर

कंट्रोल सेंटर को मल्टीपेज लेआउट और एक नई कंट्रोल गैलरी के साथ नया रूप दिया गया है। यह सुविधा थर्ड-पार्टी डेवलपर्स को कंट्रोल सेंटर के लिए विजेट ऑफर करने की परमिशन देती है, जिससे आपको अपने पसंदीदा ऐप और कंट्रोल तक तेजी से काम करती है। आप फ्लैशलाइट और कैमरा आइकन की जगह लॉक स्क्रीन पर कंट्रोल भी स्वैप कर सकते हैं।

फेस आईडी के साथ ऐप लॉकिंग

प्राइवेसी बेहतर करने के लिए iOS 18 फेस आईडी के पीछे अलग-अलग ऐप को लॉक करने का सपोर्ट करता है। यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि केवल आप अपने iPhone पर संवेदनशील ऐप तक पहुँच सकते हैं।

मैसेज ऐप हुआ बेहतर

मैसेज ऐप को कई अपग्रेड मिले हैं। टैपबैक को फिर से डिजाइन किया गया है, जिससे आप किसी भी इमोजी या स्टिकर के साथ जवाब दे सकते हैं। अब आप बाद में भेजे जाने वाले मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं, और नए टेक्स्ट इफेक्ट और अंडरलाइन और स्ट्राइक-थ्रू जैसे फॉर्मेटिंग ऑप्शन भी मिलते हैं।

सैटेलाइट फीचर

सैटेलाइट के जरिए मैसेज नाम से एक ग्राउंडब्रेकिंग फीचर iPhone 14 और iPhone 15 यूजर्स को सैटेलाइट तकनीक का उपयोग करके वाई-फाई या सेल सर्विस के बिना iMessages और SMS भेजने की अनुमति देता है।

Apple मैप्स और वॉलेट

एपल मैप्स में अब ऑफलाइन सपोर्ट के साथ कई नए फीचर्स की सौगात मिली है। एपल वॉलेट में एपल कैश के लिए टैप-टू-पे और Apple Pay ऑनलाइन के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म जोड़ा गया है। यह इवेंट टिकटों का भी अधिक बेहतर ढंग से सपोर्ट करता है।

जर्नल ऐप और गेम मोड

जर्नल ऐप में अब आपके मूड को लॉग करने और टार्गेट को ट्रैक करने के लिए टूल हैं। यह एक नया इनसाइट्स व्यू और बेहतर खोज क्षमताएँ भी पेश करता है। गेम मोड iPhone पर आ रहा है, जो गेमर्स के लिए कमाल का साबित होगा।

फोटो ऐप रीडिजाइन

फोटो ऐप में अब तक का सबसे बड़ा रीडिजाइन देखने को मिला है। जिससे बढ़ती हुई फोटो लाइब्रेरी को मैनेज करना आसान हो गया है। एक नया स्टोरेज फीचर हाल ही की क्लिक की गई फोटो को व्यवस्थित करने और सुझाव देने में मदद करता है। यह फोटो को एक साथ ग्रुप में कर सकता है और इसमें एक नया कैरोसेल इंटरफेस है।

चैट जीपीटी सपोर्ट

ChatGPT (GPT-4o) का एकदम नया संस्करण iOS 18, iPadOS 18, macOS Sequoia में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- Apple WWDC 2024 LIVE updates: iPhone को मिला iOS 18 अपडेट, बदलेगा यूजर्स का यूजिंग एक्सपीरियंस