Move to Jagran APP

Apple WWDC 2024 LIVE updates: iPhone को मिला iOS 18 अपडेट, Apple Intelligence AI की भी घोषणा

WWDC 2024 Live Updates एपल के सालाना इवेंट को शुरू होने में कुछ ही घंटे का वक्त बचा है। वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2024 में एपल का फोकस एआई फीचर्स पर रहेगा। इसके अलावा कंपनी के अगले अपडेट iOS 18 को लेकर भी यूजर्स के बीच खासा बज बना हुआ है। यहां इवेंट से जुड़े पल-पल के अपडेट दे रहे हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Mon, 10 Jun 2024 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 01:02 AM (IST)
WWDC 2024 के शुरू होने में कुछ घंटे का ही वक्त बचा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WWDC 2024 Live वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2024 का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था और अब आखिरकार वह तारीख आ चुकी है। जब यह इवेंट शुरू होगा। एपल का यह सालाना इवेंट आज रात 10:30 बजे से शुरू होगा। अब से कुछ ही घंटों बाद Apple अपने iPhone, Mac और कई डिवाइस के लिए नई अनाउंसमेंट करेगा। खासकर इस दौरान एपल का फोकस एआई पर रहेगा। iOS 18 अपडेट को भी एआई फीचर्स के साथ पेश किया जाएगा।

एपल इंटेलिजेंस पर फोकस

रिपोर्ट के अनुसार, एपल WWDC 2024 में Apple Intelligence नाम से एआई सिस्टम पेश करेगा। इस ईको सिस्टम में एपल के सभी एआई फीचर्स आएंगे। यह यूजर्स को चैट जीपीटी जैसे चैटबॉट का एक्सपीरियंस देने में मदद करेगा।

Apple WWDC 2024 Live: क्या होगा खास?

कहा जा रहा है कि iOS 18 में एक नया फीचर होगा जो यूजर्स को मेल, मैसेज, फोन, नोट्स, फोटो और अन्य प्री-इंस्टॉल किए गए ऐप्स को फेस आईडी के द्वारा लॉक करने में सक्षम होगा। यूं तो पहले से ही यूजर्स को फेस आईडी, टच आईडी या पासकोड के पीछे चुनिंदा कंटेंट को लॉक करने की सुविधा है। लेकिन इस बार कुछ नया होगा।

अपडेट में एपल के द्वारा नया होम स्क्रीन कस्टमाइजेशन ऑप्शन दिया जा सकता है। जहां यूजर्स अपने हिसाब से आइकन का अरेंजमेंट कर पाएंगे।

कब शुरू होगा इवेंट

Apple का यह इवेंट भारतीय समायनुसार रात साढ़े दस बजे शुरू होगा। इसके लगभग 90 मिनट से दो घंटे तक चलने की उम्मीद है। इसे Apple डेवलपर ऐप, Apple वेबसाइट और YouTube पर स्ट्रीम किया जाएगा। इसके अलावा दर्शक Apple TV ऐप के माध्यम से भी इसे देख सकते हैं।

Apple रोबोट की अफवाह

ऐसी अफवाहें हैं कि Apple Amazon Astro स्टाइल रोबोट बनाने पर काम कर रहा है जो घर में यूजर का पीछा कर सकता है और काम को संभालने में मदद कर सकता है। कहा गया है कि कुछ Apple अधिकारियों ने ह्यूमनॉइड रोबोट की संभावना पर भी चर्चा की है। ऐसे में संभावना है कि यह रोबोट WWDC 2024 में पेश किया जा सकता है। Amazon Echo Show के समान डिस्प्ले वाले HomePod के बारे में भी अटकलें लगाई जा रही हैं।

कुछ पलों का इंतजार.... 

एपल के सालाना इवेंट का इंतजार लंबे से किया जा रहा है। अब इसको शुरू होने में दो घंटे से भी कम का वक्त बचा है। यूजर्स के बीच इसे लेकर खासा क्रेज है। इस इवेंट के बाद आईफोन का लुक तो पूरी तरह बदलने ही वाला है। इसके अलावा भी कई बड़ी घोषणाएं इस दौरान की जाएंगी। 

Apple WWDC 2024 लाइव अपडेट: CEO मंच पर आए

Apple के CEO टिम कुक ने कंपनी के साल के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर इवेंट WWDC 2024 की शुरुआत की। गुड मॉर्निंग WWDC में आपका स्वागत है। एपल आने वाले महीनों में दर्शकों को प्रत्येक सप्ताह नए ओरिजिनल प्रोडक्ट उपलब्ध कराने का वादा कर रहा है।

Apple के Vision Pro और VisionOS लॉन्च हुए अभी सिर्फ चार महीने हुए हैं और आज इसे VisionOS 2 अपडेट मिल रहा है। विजन प्रो जून में तीन नए देशों में आ रहा है। इनमें चीन, जापान और सिंगापुर शामिल हैं। जबकि जुलाई में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और यूके में पेश किया जाएगा।

iOS 18 हुआ पेश 

वॉलपेपर, आइकन और विजेट के अलावा, यूजर्स अब अपने वॉलपेपर को बेहतर ढंग से फ्रेम करने के लिए ऐप्स और विजेट को अरेंज कर पाएंगे। 

गेम मोड: गेम मोड बैकग्राउंड में हो रही एक्टिविटीज को कंट्रोल करता है। जिससे यूजर्स का गेमिंग एक्सपीरियंस पहले की तुलना में काफी बेहतर हो जाएगा। 

सैटेलाइट फीचर: iOS अपडेट में सैटेलाइट फीचर मिला है। यूजर्स सैटेलाइट के जरिये मैसेज भेज पाएंगे। अपडेट में RCS मैसेजिंग सपोर्ट भी मिला है। iPhone 14 और उसके बाद के आईफोन्स को सैटेलाइट मैसेजिंग का सपोर्ट मिलेगा।

फोटो ऐप: फोटो ऐप को इतिहास का सबसे बड़ा अपडेट मिला है। यूजर्स स्क्रीनशॉट फिल्टर कर सकते हैं और किसी स्पेसिफिक कंटेंट को खोज सकते हैं। फोटो ग्रिड के नीचे की जगह स्टोरेज ऑप्शन दिखता है।

ऑडियो: एयरपॉड्स प्रो में वॉयस आइसोलेशन फीचर भी यूजर्स को मिलेगा। 

प्राइवेसी: नए अपडेट में यूजर्स सभी कॉन्टैक्ट का एक्सेस देने की वजाय सेलेक्ट कर पाएंगे कि किन कॉन्टैक्ट का एक्सेस देना है और किनका नहीं। यह विकल्प आपके नेटवर्क पर मौजूद डिवाइस पर काम करेगा।

watchOS 11 के लिए कई नए फीचर्स की घोषणा की गई है। Apple ने ट्रेनिंग लोड फीचर पेश किया है, जो मापता है कि आपके वर्कआउट की तेजी और अवधि समय के साथ आपके शरीर को कैसे एफेक्ट कर रही है। watchOS 11 में एक ऐसा फीचर पेश किया गया है जो आपको अपने वॉच फेस के लिए परफेक्ट फोटो खोजने में मदद करेगा।

Apple Watch के लिए watchOS 11 की घोषणा की गई है। एपल वॉच को लाइफस्टाइल डिवाइस बनाने पर फोकस है। हेल्थ के लिए नया ऐप पेश किया जाएगा। जिसका नाम WatchOS 11 Vitals ऐप है।

Apple iPad को iPadOS18 के साथ 14 साल बाद कैलकुलेटर ऐप मिला

Apple iPad को आखिरकार iPadOS 18 के हिस्से के रूप में कैलकुलेटर ऐप मिल गया है।

यह ऐप काफी हद तक उस कैलकुलेटर जैसा दिखता है जिसे आप iPhone पर Apple iOS से जानते होंगे।

Apple Intelligence AI हुआ पेश

एप्पल ने एपल इंटेलिजेंस नामक फीचर का अनावरण किया है, जो आपके आईफोन, आईपैड और मैक को भाषा समझने और जेनरेट करने के साथ ही इमेज को एक्सप्लेन भी करेगा। एपल ने खुद की क्लाउड कंप्यूट की शुरुआत की घोषणा की है, जो एक नई पहल है जिसका उद्देश्य इसकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षमताओं को मजबूत करना है।

Apple इंटेलिजेंस की मदद से आप अपने फोन कॉल को अपने आप रिकॉर्ड और ट्रांसक्राइब कर सकते हैं। कॉल शुरू होते ही सामने वाले को इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा। एपल इंटेलिजेंस की अभी शुरुआत भर है। आगे इसे और भी बेहतर किया जाएगा। 

ChatGPT (GPT-4o) का एकदम नया संस्करण iOS 18, iPadOS 18, macOS Sequoia में उपलब्ध है। यह Siri में भी बनाया गया है। Siri ChatGPT के साथ जानकारी शेयर करने के लिए एक्सेस देना होगा।

पल-पल के अपडेट के लिए बने रहें...

यहां देखें लाइव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.