Move to Jagran APP

Apple ने iPhone का Addiction कम करने वाली 11 ऐप्स को किया रिमूव, जानें क्यों

Apple के प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई 17 ऐप्स में 11 को हटा दिया गया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 11:50 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 07:23 PM (IST)
Apple ने iPhone का Addiction कम करने वाली 11 ऐप्स को किया रिमूव, जानें क्यों
Apple ने iPhone का Addiction कम करने वाली 11 ऐप्स को किया रिमूव, जानें क्यों

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। iPhone एडिक्शन को कम करने वाली कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स को Apple ने अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव कर दिया है। कंपनी के प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई 17 ऐप्स में 11 को हटा दिया गया है। आपको बता दें कि ये सभी स्क्रीन टाइम लिमिट और पेरेंटल कंट्रोल ऐप्स हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो Apple के पास खुद का स्क्रीन टाइम ट्रैकर है जिसके चलते इन ऐप्स को रिमूव कर दिया गया है। हालांकि, थर्ड पार्टी डेवलपर्स का कहना है कि कंपनी का स्क्रीन टाइम ट्रैकर ज्यादा प्रभावी नहीं है।

loksabha election banner

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्क्रीन टाइम ऐप Freedom के CEO फ्रेड स्टुजमैन ने बताया कि Apple का स्क्रीन टाइम ट्रैकर प्रभावी नहीं है। Freedom को रिमूव किए जाने से पहले इस ऐप को 770,000 बार डाउनलोड किया गया था। इसके अलावा स्टुजमैन ने Apple पर सवाल उठाते हुए कहा है कि क्या Apple कंपनी सही में चाहती है कि लोग iPhone पर कम समय बिताएं। वहीं, पेरेंटल कंट्रोल ऐप OurPact के CEO ने कहा कि हमें बिना किसी नोटिस के ही हटाया गया है। वहीं, कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स के CEO का कहना है कि इन ऐप्स को इसलिए हटाया गया है कि इससे कंपनी के बिजनेस पर बुरा असर पड़ेगा।

iPhone XRiPhone XS और iPhone XS Max को यूजर्स द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। कई यूजर्स इन्हें खरीदना भी चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आप इन्हें अमेजन से खरीद सकते हैं। 

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Apple पर हुआ केस फाइल:

रिपोर्ट के मुताबिक, Apple पेरेंटल कंट्रोल ऐप्स के लिए कड़ा रुख अपना रहा है। इन ऐप्स की मदद से मता-पिता अपने बच्चों के iPhone यूसेज पर नजर रख सकते हैं। इस मामले को लेकर दो पेरेंटल ऐप्स Kidslox और Qustodio यूरोपियन यूनियन ने Apple के खिलाफ केस दर्ज किया है। हालांकि, Apple ने कहा है कि उसने इन ऐप्स को इसलिए हटाया है क्योंकि ये ऐप्स यूजर के फोन से काफी ज्यादा जानकारी एकत्रित कर रही थीं।

क्या है Apple का कहना?

Apple ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि हमनें हाल ही मे कुछ पेरेंटल कंट्रोल ऐप्स को अपने ऐप स्टोर से हटाया है। इसके पीछे एक आसान से कारण है कि वो यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को रिस्क पर नहीं रख सकते हैं। यह समझना बेहद जरूरी है कि यह कदम क्यों और कैसे उठाया गया है। कंपनी ने यह भी कहा पिछले साल हमारे सामने यह बात आई थी कि कुछ पेरेंटल कंट्रोल ऐप्स हैं जो हाइली इनवेसिव तकनीक का इस्तेमाल कर रही थी जिसे Mobile Device Management (MDM) कहा जाता है। यह एक थर्ड पार्टी कंट्रोलर है जिसके पास डिवाइस का एक्सेस होता है। यह यूजर की लोकेशन, ऐप यूसेज, इमेल अकाउंट्स, कैमरा परमीशनन्स आदि की जानकारी रखता है। कंपनी द्वारा दिए गए बयान की जानकारी आप इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं। https://apple.co/2Lb1TLg

यह भी पढ़ें:

India Elections 2019 Phase IV: एक बार फिर गूगल ने डूडल बनाकर Voters को किया जागरुक

Xiaomi Redmi 7 आज दोपहर 12 बजे से कैशबैक और डबल डाटा ऑफर के साथ होगा उपलब्ध

Realme 3 Pro आज पहली बार सेल के लिए Flipkart पर होगा उपलब्ध, पढ़ें लॉन्च ऑफर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.