नई दिल्ली, टेक डेस्क। apple हमेशा अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए अपने iOS में नए नए फीचर्स लाता रहता है। अब कंपनी एक नए कस्टम एक्सेसिबिलिटी मोड पर काम कर रही है। यह नया मोड स्प्रिंगबोर्ड एप्लीकेशन के लिए एक ज्यादा सुव्यवस्थित इंटरफेस प्रदान करेगा।

हालांकि कंपनी अभी इस मोड पर कम कर रही है और वर्तमान में यह बीटा वर्जन पर ही उपलब्ध है जिस कारण यह सामान्य यूजर्स के लिए अभी उपलब्ध नहीं है।

इस नए मोड में क्या नया होगा

Android के मुकाबले iOS का इंटरफेस को अक्सर लोग कठिन और मुश्किल मानते हैं। यह बात ऐपल भी भली भांति समझती है। अब कंपनी इसी के लिए नए मोड पर काम कर रही है। यह नया मोड iPhone और iPad के इंटरफ़ेस को ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने का काम करेगा।

Apple के आंतरिक विवरण के अनुसार, कस्टम एक्सेसिबिलिटी मोड आपके iPhone और iPad का उपयोग करने के लिए अनुकूलन योग्य, सुव्यवस्थित तरीका (customisable streamlined way) है। यूजर्स 'कस्टम एक्सेसिबिलिटी मोड' में कुछ प्रतिबंधों के साथ सिस्टम को नेविगेट करने में सक्षम होंगे।

इससे पहले ऐपल ने अपने iOS 16.2 के बीटा रिलीज में क्षेत्रीय weather stories के लिए समाचार एकीकरण (news integration) को weather ऐप में जोड़ा गया था।

इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को अपने क्षेत्र में मौसम का अपडेट देखने को मिलता है। इसके लिए यूजर्स को ऐपल न्यूज़ में एक लेख (आर्टिकल) का लिंक मिलेगा जो यूजर्स को उनके क्षेत्रों में मौसम की जानकारी देगा

कब मिलेगा यह फीचर

हालांकि अभी इस बारे में जानकारी नहीं मिली है कि यूजर्स को इसका अपडेट कब मिलेगा। हो सकता है कंपनी iOS के नए अपडेट में ही ये फीचर रिलीज़ करें। लेकिन जब ये फीचर आएगा तभी यूजर्स इस नए मोड का इस्तेमाल कर सकेंगे और देख सकेंगे कि अब iOS पहले के मुकाबले कितना बदला है।

-एजेंसी इनपुट के साथ 

 यह भी पढ़ें- Apple अपने वॉयस असिस्टेंट Siri की कमांड में कर सकता है बदलाव,जानिए क्या हो सकती है नई कमांड 

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट