Move to Jagran APP

Android TV के नाम पर ब्रांड लगा रहे ग्राहकों को चूना, Google ने बताई सच्चाई

इन दिनों स्मार्ट टीवी हर दूसरे यूजर की बड़ी जरूरत बन गई है। ऐसे में यूजर के लिए मार्केट में स्मार्ट टीवी के कई ऑप्शन मिलते हैं। हालांकि कई बार यूजर को ब्रांड के नाम पर भी चूना लग जाता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 31 May 2023 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 01:10 PM (IST)
Android TV के नाम पर ब्रांड लगा रहे ग्राहकों को चूना, Google ने बताई सच्चाई
Android TV Google Latest Update What Is Android Open Source Project, Pic Courtesy- Android TV

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी अपने घर के लिए नया स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। खास कर गूगल के एंड्रॉइड टीवी को खरीदने का मन है तो गूगल का नया अपडेट आपको भी जानना चाहिए। गूगल ने एंड्रॉइड टीवी खरीदने जा रहे नए यूजर्स के लिए डिवाइस को लेकर एक अहम जानकारी दी है।

loksabha election banner

Smart TV खरीदने में कौन-सी गलती पड़ सकती है भारी?

स्मार्टटीवी इन दिनों पॉपुलर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बना हुआ है। हर दूसरे यूजर को अपने घर के लिए एक स्मार्टटीवी की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में यूजर की जरूरत को देखते हुए ही मार्केट में स्मार्ट टीवी के ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं।

यूजर को एक ब्रांडेड टीवी चाहिए, इसी बात को ध्यान में रखकर हर दूसरे टीवी को एंड्रॉइड टीवी बता कर बेचा जा रहा है। ऐसे में गूगल ने खुद कहा है कि बाजार में मौजूद हर टीवी एंड्रॉइड नहीं है, बल्कि यह एओएसपी (Android Open Source Project) के साथ आने वाले टेलीविजन हैं।

यूजर के लिए कौन-सी परेशानी हो सकती है खड़ी?

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए जारी एक अपडेट में जानकारी दी है कि एओएसपी (Android Open Source Project) टेलीविजन गूगल ऐप्स और प्ले स्टोर जैसी सुविधा के साथ तो ऑफर किए जा रहे हैं, लेकिन इनमें यूजर की सिक्योरिटी को खतरा हो सकता है।

एंड्रॉइड टीवी से अलग इन टेलीविजन में प्ले स्टोर और गूगल ऐप्स की सुविधा गूगल के लाइसेंस के साथ नहीं मिलती है। ऐसे में प्ले स्टोर से डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स को लेकर भी गूगल के प्ले प्रोटेक्ट की सुविधा नहीं मिलती। यानी किसी स्थिति में इन टेलीविजन में प्ले स्टोर से किया ऐप यूजर और उसके डेटा को नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या है इस परेशानी का समाधान?

गूगल ने कहा है कि Android TV OS और Play Protect certified वाले डिवाइस की जानकारी यूजर को गूगल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने पर ही मिलेगी। गूगल के एंड्रॉइड टीवी वेबसाइट पर कंपनी ने अपने पार्टनर्स की लिस्ट को अपडेट कर शेयर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.