नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने हाल ही में घोषणा की है कि उसके 5G स्मार्टफोन की पूरी लाइनअप अक्टूबर तक भारत में स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगी। कंपनी ने कहा कि उसके 85 प्रतिशत स्मार्टफोन पहले से ही SA को सपोर्ट करते हैं। यह हाई स्पीड वाला 5G नेटवर्क है, जो स्पीड को बढ़ाने के लिए 4G बुनियादी ढांचे से नहीं जुड़ा है। इसके बजाय, यह 5G स्पीड देने के लिए एक समर्पित स्पेक्ट्रम का उपयोग करता है। भारत में, SA 5G 700MHz स्पेक्ट्रम पर उपलब्ध होगा, जिसके अधिकार केवल Reliance Jio के पास हैं।

रियलमी भी यूजर्स के देगा 5G

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रियलमी इंडिया के CEO माधव शेठ ने कहा कि कंपनी की पूरी 5G लाइनअप दूरसंचार प्रदाताओं को आवंटित स्पेक्ट्रम के अनुकूल है। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि उसने भारतीय दूरसंचार कंपनियों, Jio, Airtel, और Vi के साथ-साथ चिप निर्माता क्वालकॉम और मीडियाटेक के साथ "भारत में 5G को डेमोक्रेटिक करने के लिए" साझेदारी की है।

10 हजार से कम के स्मार्टफोन के पेश करने वाला पहला ब्रांड

Realme पहला ब्रांड था जिसने यह घोषणा की थी कि वह 10,000 रुपये से कम में 5G फोन पर काम कर रहा है, लेकिन उसके बाद कोई अतिरिक्त डिटेल साझा नहीं किया गया। कंपनी के CEO माधव शेठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5G के लॉन्च के तुरंत बाद इसकी धोषणा की थी। इस समय रिलायंस के मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्तल और आदित्य बिड़ला समूह के केएम बिड़ला की उपस्थित थे। जहां Jio ने अक्टूबर में अपने 5G रोलआउट की घोषणा की। वहीं एयरटेल का 5G नेटवर्क अब दिल्ली, वाराणसी, बेंगलुरु और कोलकाता सहित आठ शहरों में लाइव है।

यह भी पढ़ें- Jio यूजर्स को चेतावनी! कहीं फ्री डाटा के चक्कर में पड़ न जाएं लेने के देने, भूल कर भी ना करें ये काम

रियलमी ने पेश किया नया 5G सॉफ्टवेयर

Realme ने पहले ही अपने 5G फोन के लिए एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जो Jio 5G के लिए सपोर्ट देता है। यानी कि जिन जगहों पर अब 5G कवरेज है, वे अपने फ़ोन को लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर में अपडेट करके 5G का अनुभव ले सकेंगे। शेठ ने 5G नेटवर्क सपोर्ट दिखाने के लिए एक Realme फोन का स्क्रीनशॉट भी ट्वीट किया।

रियलमी इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप के सीईओ, रियलमी इंडिया, वीपी, रियलमी और प्रेसिडेंट ने माधव शेठ कहा कि 5G-सक्षम फोन लॉन्च करने वाले पहले ब्रांड के रूप में, हम मानते हैं कि 5G में पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को एक साथ लाने की क्षमता है, यही वजह है कि Realme ने अपने 90% रिसर्च और डेवलपमेंट प्रयासों को 5G तकनीकी और उपकरणों को समर्पित किया है।

5G के आधिकारिक तौर पर उपलब्ध होने के साथ, हम इससे मिलनेवाले कई अवसरों की खोज करने के लिए तत्पर हैं और इस तकनीक को यूजर्स के लिए और भीज्यादा सुलभ बनाने के लिए अपने प्रयासों को निर्देशित करेंगे।

यह भी पढे़ं- 5G launch in India: 10 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी पूरी मूवी, ताबड़तोड़ स्पीड के साथ आ गया 5G

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट