Move to Jagran APP

Alcatel 1 vs Alcatel 1X: दोनों फोन की क्या हैं विशेषताएं और अंतर

Alcatel 1X और Alcatel 1 दोनों ही एंड्रॉयड गो फोन हैं लेकिन फिर इनमें कुछ अंतर हैं जो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 08:35 AM (IST)
Alcatel 1 vs Alcatel 1X: दोनों फोन की क्या हैं विशेषताएं और अंतर
Alcatel 1 vs Alcatel 1X: दोनों फोन की क्या हैं विशेषताएं और अंतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स लॉन्च करने में अल्काटेल भी पीछे नहीं है। वर्ष 2018 की पहली छमाही की बात करें तो कंपनी ने 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाला Alcatel 5 समेत Alcatel 3V, Alcatel 1T और Alcatel 1X लॉन्च किया था। आपको बता दें कि Alcatel 1X पहला एंड्रॉयड गो फोन था जिसे अमेरिका में पेश किया गया था। इसके बाद अब कंपनी ने एक और एंड्रॉयड गो फोन Alcatel लॉन्च कर दिया है। इसे फिलहाल रूस में लॉन्च किया गया है। यह अमेरिका समेत बाकी के देशों में कब आएगा इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। Alcatel 1X और Alcatel 1 दोनों ही एंड्रॉयड गो फोन हैं लेकिन फिर इनमें कुछ अंतर हैं जो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Alcatel 1X:

सबसे पहले बात करते हैं Alcatel 1X की। इसमें 5.3 इंच का FWVGA डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 480×960 है। यह फोन 1.28 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6739 चिपसेट और 1 जीबी रैम से लैस है। इसमें 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 2460 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो एलईडी फ्लैश और ऑटोफोक्स से लैस है। साथ ही इसमें 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इस फोन में गूगल अस्सिटेंट सपोर्ट (गो एडिशन) सपोर्ट दिया गया है।

Alcatel 1:

यह फोन Alcatel 1X के मुकाबले कम फीचर्स और एंड्रॉयड ऑरियो गो पर काम करता है। यह फोन Alcatel 1X से सस्ता हो सकता है। रशियन टेक साइट लिस्ट के अनुसार, इसमें 5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 480×960 है। यह फोन 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6739 चिपसेट और 1 जीबी रैम से लैस है। इसमें 8 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Alcatel 1X और Alcatel 1 में अंतर:

डिजाइन की बात करें तो दोनों ही फओन सामान हैं। लेकिन कुछ फीचर्स के मामले में दोनों में काफी अंतर है। Alcatel 1 में छोटी स्क्रीन, कम बैटरी कैपिसिटी, कम मेगापिक्सल का कैमरा और कम स्टोरेज दी गई है। प्रोसेसर दोनों ही फोन्स में एक दिया गया है। लेकिन फोटोग्राफी के मामले में Alcatel 1X बेहतर होगा।

जानें MWC में लॉन्च हुए एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स के बारे में:

Nokia 1:

नोकिया ने गूगल के साथ साझेदारी की है, इसके चलते एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म वाला स्मार्टफोन नोकिया 1 लॉन्च किया गया है। ये कंपनी का पहला एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) फ़ोन है। नोकिया 1 की कीमत 85 डॉलर है, भारतीय करेंसी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 5,400 रुपये है। यूजर्स के लिए नोकिया 1 की बिक्री अप्रेल में शुरू हो जाएगी।

LAVA Z50:

भारतीय मार्किट में लावा Z50 ऐसा पहला फोन है जो एंड्रॉयड गो पर कार्य करता है। हार्डवयेर के मामले में Z50 बजट स्मार्टफोन है। इसमें मीडिया टेक एंट्री लेवल MT6737m प्रोसेसर के साथ 1GB रैम और 8GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ने का विकल्प मौजूद है। इसमें 4.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। गूगल ने कहा था की एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स लगभग 3300 रुपये की कीमत के आस-पास आएंगे।

General Mobile:

एंड्रॉयड गो डिवाइसेज के साथ-साथ तुर्किश OEM जनरल मोबाइल ने GM8 भी पेश किया है। यह कंपनी की पांचवीं एंड्रॉयड वन डिवाइस है। फोन कंपनी की आधिकारिक साईट पर उपलब्ध है। फोन 5.7 इंच फुल व्यू डिस्प्ले, 4GB रैम, 64GB तक की स्टोरेज, स्नैपड्रगन 435 प्रोसेसर ओर एंड्रॉयड वन की खासियतों के साथ आता है।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने Jio से आधी कीमत में उतारा Yearly प्लान, मिलेगा दोगुना से भी ज्यादा डाटा

Airtel-Vodafone यूजर्स फ्री में Amazon Prime एक्टिवेट करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

इन 8 तरीकों से 40 फीसद तक बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.