Move to Jagran APP

इन 8 तरीकों से 40 फीसद तक बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

स्मार्टफोन की बैटरी के ज्यादा खपत होने से बचाने के लिए इन सुझावों का पालन करें

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 11:27 AM (IST)
इन 8 तरीकों से 40 फीसद तक बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी
इन 8 तरीकों से 40 फीसद तक बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन यूजर्स की सबसे ज्यादा शिकायत बैटरी बैकअप को लेकर होती है। ज्यादातर यूजर्स स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनके बैटरी की खपत दोगुनी तक बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी 40 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner
  • स्मार्टफोन में बैटरी की सबसे ज्यादा खपत इंटरनेट चलाने से होता है। अगर आप अपने फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो अपने फोन का सेल्युलर डाटा ऑफ कर दें। इससे करीब 20 प्रतिशत बैटरी की क्षमता बढ़ जाती है।
  • इंटरनेट के लिए मोबाइल डाटा की जगह वाई-फाई का इस्तेमाल करें। वाई-फाई से इंटरनेट चलाने पर 5 प्रतिशत तक बैटरी की खपत कम की जा सकती है।
  • जब आप यात्रा कर रहे हैं तो अपने फोन को एयरप्लेन मोड पर डाल दें। क्योंकि यात्रा के दौरान नेटवर्क के बार-बार सर्च करने पर बैटरी की खपत बढ़ जाती है। एयरप्लेन मोड में फोन रखने की वजह से आपका स्मार्टफोन बार-बार नेटवर्क सर्च नहीं करेगा, जिससे इसकी क्षमता 5 फीसद तक बढ़ जाती है।
  • अपने फोन में सोशल मीडिया एप्स जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, यू-ट्यूब आदि पर वीडियो या मीडिया ऑटो-प्ले और ऑटो डाउनलोड को ऑफ रखें। ऐसा करने से आपके फोन के बैटरी की क्षमता 5 फीसद तक बढ़ जाएगी। 
  • रात के समय फोन इस्तेमाल करते समय अपने फोन के ब्राइटनेस को कम कर लें। ज्यादा ब्राइटनेस की वजह से भी फोन के बैटरी के खपत होने की संभावना ज्यादा होती है।
  • कोशिश करें कि आपका स्मार्टफोन धूप या अन्य किसी वजह से गर्म न हो। फोन गर्म होने की वजह से बैटरी खपत होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अपने स्मार्टफोन को कभी भी फुल चार्ज नहीं करें। फुल चार्ज करने पर बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होता है। फोन को 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज न करें। ज्यादा चार्ज होने की वजह से फोन ओवरहीट हो सकता है, जिसकी वजह से डिस्चार्ज होने की संभावना और बढ़ जाती है।
  • उम्मीद है कि आप इन सुझावों का पालन करके अपने स्मार्टफोन के बैटरी की क्षमता 40 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

मोबाइल नंबर में होगा बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से जारी होंगे 13 अंकों के नंबर

OnePlus 6-Nokia X6 की तरह ही बिके Xiaomi Mi 8 सीरीज के समार्टफोन, जानें क्या है खास

जियो ने BSNL के टक्कर में उतारा एक और प्लान, डेली मिलेगा 6.5GB डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.