नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखते ही अन्य टेलिकॉम कंपनियों के बिजनेस पर खासा असर पड़ा है। कई टेलिकॉम कंपनियों को मैदान छोड़कर बाहर जाना पड़ा है। जिन टेलिकॉम कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा है उसमें पिछले दशक की नंबर वन टेलिकॉम कंपनी भारती Airtel भी शामिल हैं। भारती Airtel के अलावा वोडाफोन-आइडिया को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा है। रिलायंस जियो के सस्ते डाटा और फ्री कॉलिंग सेवा के कारण ही स्मार्टफोन यूजर्स के अलावा फीचर फोन यूजर्स भी रिलायंस जियो के 4G VoLTE फीचर फोन खरीद रहे हैं। कम कीमत में 4G फीचर फोन को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। भारती एयरटेल अब रिलायंस जियो के 4G फीचर फोन को चुनौती देने के लिए सस्ता 4G फीचर फोन लॉन्च कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में इस समय 150 मिलियन यानी की करीब 15 करोड़ फीचर फोन यूजर्स हैं। इन 15 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को टारगेट करने के लिए भारती एयरटेल अपना सस्ता 4G फीचर फोन लॉन्च कर सकता है। आने वाले कुछ समय में ये 15 करोड़ 2G फीचर फोन यूजर्स 4G में स्विच होंगे। भारती एयरटेल सस्ते 4G VoLTE के लिए कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से बात कर रहा है।

इस समय रिलायंस जियो ही एकलौती कंपनी है जो सस्ता 4G VoLTE फीचर फोन बाजार में उपलब्ध करा रही है। भारती एयरटेल के इस सस्ते 4G VoLTE फीचर फोन के बाजार में आने के बाद रिलायंस जियो के फीचर फोन को चुनौती मिल सकती है। इस समय एयरटेल देश के 30 फीसद क्षेत्रों में VoLTE सेवा दे रही है। कंपनी ने अपने 2G और 3G स्पेक्ट्रम के बैंड का इस्तेमाल 4G के लिए करना शुरू कर दिया है।

एयरटेल ने पिछले साल Celkon के साथ मिलकर 1349 रुपये में स्मार्टफोन लॉन्च किया था। कंपनी ने इसे मेरा पहला स्मार्टफोन योजना के तहत लॉन्च किया है। इस ऑफर का लाभ लेने के लिए यूजर को 2,849 रुपये का डाउनपेमेंट करना होता है। इसके बाद 36 महीने के लिए 169 रुपये का रिचार्ज कराना होता है। इसके साथ ही यूजर को 18 महीने बाद 500 रुपये का कैशबैक एवं 36 महीने के बाद 1,000 रुपये का कैशबैक मिलता है। इस तरह से यूजर्स को कुल 1,500 रुपये का कैशबैक मिलता है। 

यह भी पढ़ें:

Nokia 8.1 Review: 2019 के लिए बना यह स्मार्टफोन है पावर पैक्ड

Amazon से इस व्यक्ति ने खरीदा OnePlus 6T, मिल गए 600 और गिफ्ट्स

Samsung Galaxy A8s हुआ लॉन्च, Infinity-O डिस्प्ले समेत तीन रियर कैमरा है खासियत

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस