Move to Jagran APP

Airtel 5G Plus सर्विस हुई लांच, 4G के रेट पर मिलेगी 5G की सुविधा

Airtel 5G Plus एयरटेल ने आज 6 अक्टूबर से अपनी 5G सेवा आधिकारिक रूप से लांच कर दी है।बड़ी बात यह है कि कंपनी ने 5G के लिए कोई अलग से प्लान पेश नहीं किये हैं और कहा है कि ग्राहक 4G के दामों पर 5G का लुत्फ़ उठा सकेंगे।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 07:51 PM (IST)
Airtel 5G Plus सर्विस हुई लांच, 4G के रेट पर मिलेगी 5G की सुविधा
airtel 5G photo credit - Bharti Airtel

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Airtel ने 1 अक्टूबर को 5G सेवा लांच के बाद अब आज 6 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक तौर से भारत में अपनी 5G सेवा 5G Plus के नाम से लांच कर दी है। एयरटेल ने घोषणा करते हुए बताया की दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में उसके ग्राहक आज से 5जी सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ कंपनी ने यह भी बताया कि वह देश के सभी शहरों में अपनी Airtel 5G Plus सेवा को चरणबद्ध तरीके से विस्तार करेगी।

loksabha election banner

Airtel 5G 2024 तक पूरे देश में होगा उपलब्ध

भारती एयरटेल ने बताया कि इस साल के अंत तक उनकी कंपनी 5G सेवा को सभी प्रमुख महानगरों में उपलब्ध करा देगी और साल 2023 के अंत तक तो 5जी सेवा देश के सभी प्रमुख शहरों में उपलब्ध हो जाएगी। हालाँकि कंपनी ने मार्च 2024 तक अपने 5G नेटवर्क को पूरे देश में पहुँचाने का लक्ष्य रखा है।

4G के मुकाबले 20 से 30 गुना तेज होगा 5G

कंपनी के अनुसार उसके मौजूदा 4G नेटवर्क के मुकाबले नए 5G नेटवर्क पर 20 से 30 गुना तेज़ स्पीड मिलेगी। कंपनी ने बताया कि उसका 5G प्लस नेटवर्क ग्राहकों को हाई डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और अन्य चीजों के साथ वीडियो और फोटो को तुरंत अपलोड-डाउनलोड करने की क्षमता प्रदान करेगा। सुपर हाई स्पीड के कारण HD मूवी 1 सेकेंड में डाउनलोड हो सकेगी।

5G के लिए नहीं बदलना पड़ेगा सिम

भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने साफ़ किया कि ग्राहकों को 5जी सेवा के लिए सिम बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे अपने मौजूदा सिम पर ही 5जी सेवा प्राप्त कर सकेंगे।

4G के प्लान्स पर ही मिलेगा 5G

एयरटेल ने अपनी 5G सेवा लांच तो कर दी है लेकिन प्लान्स पेश नहीं किये हैं। जिसके कारण कंपनी ने बताया है कि ग्राहक अपने मौजूदा 4जी डेटा प्लान पर ही Airtel 5G Plus का लुत्फ़ उठा सकते हैं। हालाँकि ऐसा तब तक जारी रहेगा जब तक कंपनी अपने 5G प्लान लॉन्च नहीं कर देती।  

यह भी पढ़ें- 5G Launch in India: क्या आपके फोन में दिखने लगा है 5G सिग्नल? चेक करिये ऐसे 

5G Launch In India: Jio, Airtel और VI कब शुरू कर रही है अपनी अपनी 5G सेवा, जानिये इनके बारे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.