Move to Jagran APP

5G Launch In India: Jio, Airtel और VI कब शुरू कर रही है अपनी अपनी 5G सेवा, जानिये इनके बारे में

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में 5G नेटवर्क लांच तो कर दिया है। लेकिन ये नेटवर्क आपके फोन में कब तक पहुंचेगा। जानिये रिलायंस जियो एयरटेल और वोडाफोन आईडिया कब शुरू कर रही है देश में अपनी अपनी 5जी सेवा।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 02:32 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 02:32 PM (IST)
5G Launch In India: Jio, Airtel और  VI कब शुरू कर रही है अपनी अपनी 5G सेवा, जानिये इनके बारे में
5G Network photo credit- Jio, airtel, vi & Jagran

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 5G Launch In India: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भारत में 5G नेटवर्क लांच कर दिया है। दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के पहले दिन ही 5जी सेवा शुरू की गई। 5जी को लेकर देश की सभी टेलीकॉम कंपनियां अब पूरी तरह तैयार हो चुकी है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के सामने देश की 3 निजी कंपनियों ने अपने अपने 5G नेटवर्क का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ रिलायंस जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी और उनके पुत्र आकाश अंबानी, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन आईडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला मौजूद थे। इसके साथ ही सभी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G को देश में शुरू करने की भी अपनी अपनी घोषणा कर दी है।

loksabha election banner

टेलीकॉम कंपनियों ने किया 5G नेटवर्क का प्रदर्शन

रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने आज IMC में 5G नेटवर्क के लॉन्च के बाद इनसे जुड़ी अपनी क्षमताओं का भी प्रदर्शन किया है।

  • रिलायंस जियो ने अपनी True 5G तकनीक की मदद से मुंबई में बैठे स्कूल टीचर को महाराष्ट्र, गुजरात और उड़ीसा के तीन अलग अलग स्थानों से जोड़कर दिखाया। इसके साथ ही Jio ने ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) और शिक्षा के क्षेत्र में बना AR डिवाइस को भी दिखाया।
  • एयरटेल ने भी अपने 5जी नेटवर्क का प्रयोग कर दिखाया कि उत्तर प्रदेश की एक लड़की ने होलोग्राम टेक्नोलॉजी की मदद से सौर मंडल को समझा।
  • वोडाफोन-आइडिया ने अपने 5जी नेटवर्क पर दिखाया कि दिल्ली मेट्रो भूमिगत टनल में काम कर रहे लोगों की सुरक्षा के क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी कैसे इस्तेमाल की जा सकती है। कार्यक्रम में कंपनी ने ये भी दिखाया कि किस तरह VR और AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) तकनीक की मदद से इन मजदूरों को रियल-टाइम में मॉनीटर किया जा सकता है।

कौन सी कंपनी कब शुरू करेगी 5G

  • Airtel- भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बताया कि airtel आज 1 अक्टूबर से ही देश के 8 शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि 2024 तक 5जी नेटवर्क पूरे देश में मिलने लगेगा।
  • Jio - जियो पहले ही घोषणा कर चुकी है कि दिवाली से देश के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो शहरों में 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। रिलायंस जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी ने आज ये भी बताया है कि Jio का 5जी नेटवर्क भी दिसंबर 2023 तक पूरे देश में पहुँच जाएगा।
  • VI- वोडाफोन आईडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला का कहना है कि कंपनी बहुत जल्द अपनी 5जी सेवा देश में शुरू करेगी।  

यह भी पढ़ें- मेरे आत्मनिर्भर भारत के विजन का उड़ा था मजाक, 5G लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी; पढ़िए भाषण से जुड़ी प्रमुख बातें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.