Move to Jagran APP

सैम अल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने OpenAI पर कही बड़ी बात, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

OpenAI माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने अपने ग्राहकों के प्रति तकनीकी दिग्गज की प्रतिबद्धता को आश्वस्त करने के लिए जल्दबाजी की और मीरा मूर्ति (Meera Murti) को भी समर्थन दिया जिन्हें ओपनएआई का अंतरिम सीईओ नामित किया गया है। ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के कुछ ही घंटों के भीतर नडेला ने एक्स पर अपनी बात कही है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 18 Nov 2023 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 04:14 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने मीरा मूर्ति (Meera Murti) को भी समर्थन दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने चैटजीपीटी के पीछे की कंपनी ओपनएआई में भारी निवेश किया है, जिसने 17 नवंबर की देर रात अपने सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया, जो बेहद लोकप्रिय चैटबॉट के लॉन्च के बाद जेनरेटिव एआई का चेहरा बनकर उभरे।

loksabha election banner

शायद यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने अपने ग्राहकों के प्रति तकनीकी दिग्गज की प्रतिबद्धता को आश्वस्त करने के लिए जल्दबाजी की और मीरा मूर्ति (Meera Murti)  को भी समर्थन दिया, जिन्हें ओपनएआई का अंतरिम सीईओ नामित किया गया है।

सीईओ सत्या नडेला ने कही बड़ी बात

ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के कुछ ही घंटों के भीतर, नडेला ने एक्स पर लिखा

जैसा कि आपने इस सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट इग्नाइट में देखा, हम एआई के इस युग के लिए तेजी से नवाचार करना जारी रख रहे हैं, जिसमें एआई सिस्टम, मॉडल से लेकर पुरे तकनीकी स्टैक पर 100 से अधिक घोषणाएं शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम भविष्य के लिए निर्माण करते समय अपने ग्राहकों को यह सब देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने अपने नवाचार को पूरा करने के लिए आवश्यक हर चीज तक पूर्ण पहुंच के साथ ओपनएआई के साथ एक दीर्घकालिक समझौता किया है। साथ मिलकर, हम दुनिया को इस तकनीक के सार्थक लाभ पहुंचाना जारी रखेंगे।

OpenAI में Microsoft का निवेश

ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट का पहला निवेश 2019 में और फिर 2021 में आया। कथित तौर पर 2019 में यह 1 बिलियन डॉलर था। अल्टमैन को लगभग अकेले ही माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को कंपनी के लिए 10 अरब डॉलर देने के लिए मनाने और इस साल कंपनी के टेंडर ऑफर लेनदेन का नेतृत्व करने का श्रेय दिया जाता है, जिससे मूल्यांकन 29 अरब डॉलर से लगभग तीन गुना बढ़कर 80 अरब डॉलर से अधिक हो गया। रिपोर्टों के अनुसार, OpenAI में Microsoft का निवेश कथित तौर पर $13 बिलियन है।

ये भी पढ़ें: 100MP कैमरा और 12GB रैम के साथ जल्द एंट्री करेगा Redmi का ये धांसू फोन, AMOLED डिस्प्ले के साथ मिलेंगे ये खास फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.