Move to Jagran APP

5G Launch In India: PM Modi के डिजिटल इंडिया को रफ़्तार देगा 5G नेटवर्क

5G Launch In India देश में पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज 5G नेटवर्क लांच कर दिया है। लेकिन ये प्रधनामंत्री मोदी के इंडिया को डिजिटल बनाने के सपने को नई रफ़्तार देगाजानिए विस्तार से कैसे 5G बदलाव लाएगा भारत में।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 05:28 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 05:28 PM (IST)
5G Launch In India: PM Modi के डिजिटल इंडिया को रफ़्तार देगा 5G नेटवर्क
PM Narendra Modi 5G photo credit- Jagran New Media

नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। 5G Launch In India: भारत में आखिरकार 5G सेवा लांच हो ही गई। आज 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5G नेटवर्क को दिल्ली में लांच किया। इसके लांच के मौके पर संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव तो थे ही। उनके अलावा जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन आईडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला भी मंच पर मौजूद रहे। ऐसा ही मौका आज से करीब 8 साल पहले था जब 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना Digital India अभियान शुरू किया था। उस वक्त भी मंच पर प्रधानमंत्री के साथ मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला के साथ अनिल अंबानी और अन्य उद्योगपति मौजूद थे। हम आपको ऐसा इसलिए बता रहे हैं क्योंकि 5G के लांच के बाद डिजिटल इंडिया को अब नई रफ़्तार मिलने वाली है।

loksabha election banner

Digital India की शुरुआत क्यों की

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों को हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ने और डिजिटल साक्षरता में सुधार के उद्देश्य से डिजिटल इंडिया को शुरू किया था। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का दृष्टिकोण भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है। 

Digital India की सफलता है 5G

5G सर्विस की लॉन्चिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का यह ऐतिहासिक दिन है। 5G की यह तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी। यह डिजिटल इंडिया की सफलता है। उन्होंने कहा यह देखकर खुशी हुई कि 5जी के लॉन्च के ऐतिहासिक कार्यक्रम में गांव शामिल हो सकते हैं। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि बात चाहे किसानों की हो या छोटे दुकानदारों की हमने उन्हें ऐप के जरिए रोज की जरूरतें पूरी करने का रास्ता दिया है। उन्होंने कहा 'हमारे देश की जो ताकत है, इस ताकत को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।'

इसके साथ ही पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया के 4 स्तंभों के बारे में बात करते हुए कहा कि हमने पहले डिजिटल डिवाइस की कीमत, कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत और डिजिटल के विजन पर खासा जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क के लिए अन्य देशों पर निर्भर है। लेकिन 5जी के साथ भारत ने एक नया इतिहास रच दिया है। '5G के साथ, भारत पहली बार दूरसंचार प्रौद्योगिकी में एक वैश्विक मानक स्थापित कर रहा है"।

डिजिटल इंडिया के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग सोचते हैं कि यह सिर्फ एक सरकारी योजना है। “लेकिन डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, यह देश के विकास के लिए एक बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य उस तकनीक को आम लोगों तक पहुंचाना है, जो लोगों के लिए काम करती है, लोगों से जुड़कर काम करती है।”

5G से कैसे मिलेगी Digital India को स्पीड

  • भारत में इस वक्त 50 यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स यानी 1 अरब डॉलर से ज्यादा वैल्यूएशन वाले स्टार्टअप्स हैं और ये तीसरा बड़ा ग्लोबल स्टार्टअप बाजार है। लेकिन 5जी के लांच के बाद हालत तेज़ी से बदल सकते हैं। 5G नेटवर्क से देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की Startup योजना जो भी नए पंख मिल सकते हैं।
  • 5G का तेज़ नेटवर्क सिर्फ ऑनलाइन वीडियो या OTT पर वेब सीरीज देखने या डाउनलोड करने तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि ये शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लायेगा। 5G डिजिटल लर्निंग को पूरी तरह बदल कर रख देगा। इसका एक नमूना एयरटेल ने भी 5जी लांच के मौके पर दिखा दिया है।
  • 5G की तेज़ स्पीड से डिजिटल मोबाइल पेमेंट फेल की समस्या ख़त्म होगी।
  • इसके अलावा इंटरनेट से जुड़े सभी कामों में लोगों को अब रफ़्तार मिलेगी।

5G से मजबूत होगी डिजिटल इकनॉमी

एक रिपोर्ट अनुसार भारत को 2025 तक एक लाख करोड़ डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में 5G एक अहम भूमिका निभा सकता है। नोकिया की वार्षिक मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडेक्स रिपोर्ट 2022 बताती है कि पिछले 5 वर्षों में 53 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ भारत विश्व में सबसे ज्यादा डेटा उपयोग करने वाले देशों में से एक बन चुका है।

रिपोर्ट यह भी बताती है कि पिछले साल 2021 में देश में डेटा ट्रैफिक 31 प्रतिशत तक बढ़ गया। जिसके कारण औसत मोबाइल डेटा खपत प्रति यूजर 17 जीबी प्रति माह तक पहुंची। भारत में सन 2021 में 3 करोड़ 5G डिवाइस सहित 16 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन बिककर एक नया रिकॉर्ड बना। इनमें 4G स्मार्टफोन 80 प्रतिशत से अधिक रहे तो वहीं 5G स्मार्टफोन की संख्या भी 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई।

इस रिपोर्ट का यह भी अनुमान है कि 5जी सेवाओं से देश में राजस्व 5 वर्षों में 164 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही 2030 तक एक प्रतिशत तक की वैश्विक जीडीपी में एक लाख 30 हजार करोड़ डॉलर के योगदान की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें- 5G Launch In India: Jio, Airtel और VI कब शुरू कर रही है अपनी अपनी 5G सेवा, जानिये इनके बारे में 

मेरे आत्मनिर्भर भारत के विजन का उड़ा था मजाक, 5G लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी; पढ़िए भाषण से जुड़ी प्रमुख बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.