नई दिल्ली, टेक डेस्क।  आज यानी 1 अक्टूबर पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवाओं को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। बता दें कि इसका लॉन्च इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 कार्यक्रम में किया है। इसमें Jio, Airtel, Vodafone, Qualcomm और कई अन्य टेक और टेलीकॉम कंपनियों ने चल रहे इवेंट के दौरान अपनी 5G सेवाओं और उपयोग के मामलों का प्रदर्शन किया। इवेंट में टेलीकॉम कंपनियों ने 5G रोलआउट टाइमलाइन भी शेयर की। आइए एक नज़र डालते हैं। आइये जानते हैं कि 5G लॉन्च से क्या सुविधा मिलेगी।

क्या होगी 5G की स्पीड

विभिन्न रिपोर्ट में बताया गया कि 5G 100 गुना तेज स्पीड देगी। हालांकि, एयरटेल की मानें तो 4G की तुलना में 5G 20 से 30 गुना तेज काम करेगा। 5G को IMT-2020 जरूरतों के आधार पर 20 Gbps तक की पीक डाटा रेट देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जो आपको हाई स्पीड के अलावा 5G को अधिक नेटवर्क कनेक्टिविटी देता है।

4G से कितनी बेहतर है स्पीड

इसकी स्पीड 4G की तुलना में 10 गुना ज्यादा होगी। अगर आप कोई 2GB की मूवी डाउनलोड करने में 10 से 15 सेकेंड का समय लगेगा। जबकि 4G स्पीड के साथ लगभग 1GB की फाइल को डाउनलोड करने में तकरीबन 10 से 15 मिनट का समय लगता है।

यह भी पढ़ें-Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी! इन 8 शहरों में जल्द होगी हाई स्पीड कनेक्टिविटी, मिलेगी धांसू इंटरनेट स्पीड

मोटे तौर पर, 5G का उपयोग तीन मुख्य प्रकार की कनेक्टेड सेवाओं में किया जाता है, जिसमें हाई मोबाइल ब्रॉडबैंड, मिशन-महत्वपूर्ण संचार और बड़े पैमाने पर IoT शामिल हैं। हमारे स्मार्टफ़ोन को बेहतर बनाने के अलावा, 5G मोबाइल तकनीक तेज़ डाटा रेट, कम विलंबता और कम लागत-प्रति-बिट के साथ VR और AR जैसे नए इमर्सिव अनुभव दे सकती है।

2023 तक देश के हर कोने में होगा 5G

एक्सपर्ट ने बताया कि देश के हर कोने में 5G के पहुंचने में लगभग डेढ़ से दो साल का समय लग सकता हैं। जबकि मोबाइल कंपनियों का दावा हैं कि वो दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G सेवा को पहुंचा देंगी। अगर ऐसा हो जाता है तो 2023 तक पूरा भारत 5G सक्षम हो जाएगा।

ड्रोन और रोबोट में भी होगा 5G

यहां तक कि 5G सर्विस का इस्तेमाल ड्रोन और रोबोट में भी किया जाएगा ताकि उनकी मदद से खेती की जा सके। इसके अलावा ड्राइवरेलेस कार से लेकर ऑनलाइन गेमिंग सबकी काया पलट हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- 5G launch: अगर चाहते हैं रॉकेट जैसी स्पीड, तो जानें 5G से जुड़ी छोटी-छोटी मगर मोटी बातें

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट