नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। Airtel ने 5G में बाज़ी मारते हुए सबसे पहले भारत में 5जी सेवाएं शुरु कर दी। एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में घोषणा की कि देश के आठ शहरों में इसकी शुरूआत हो गई है। एयरटेल के अनुसार दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरू समेत देश के आठ शहरों में 5जी सेवा की शुरुआत कर दी है। हालांकि न तो यह बताया गया कि अन्य चार कौन से शहर इसमें शामिल हैं और न ही इसकी जानकारी दी गई कि इन शहरों में जिन सीमित स्थानों पर ही यह नेटवर्क उपलब्ध है वह कौन से हैं।

इसके अलावा देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि उनकी कंपनी की 5जी सेवा दीवाली से देश के कुछ शहरों में शुरु हो जाएगी और दिसंबर, 2023 तक पूरे देश में किफायती कीमत पर यह सेवा लागू हो जाएगी। देश की तीसरी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने भी शीघ्र 5जी सेवा शुरू करने की बात कही है लेकिन इसकी शुरुआत कब होगी इस बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है।

5G की शुरुआत लाएगी डिजिटल क्रांति - इंडिया इंक

उधर, पूरे इंडिया इंक ने भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत को देश की डिजिटल क्रांति के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण कदम बताया है। सीआइआइ ने कहा है कि सभी भारतीयों को एक समान, बेहतर गुणवत्ता वाली व बेहद अत्याधुनिक दूरसंचार सेवा देने की तरफ हम बढ़ चले हैं जिसका असर व्यापक होगा। फिक्की के चेयरमैन संजीव मेहता ने कहा है कि 5जी सेवाओं का सकारात्मक असर कृषि, स्वास्थय, ट्रांसपोर्ट, शिक्षा जैसे कई क्षेत्रों पर होगा जो हर भारतीयों के रोजमर्रा से जुड़ा हुआ है। यह भारत में चौथी श्रेणी की औद्योगिक क्रांति की शुरुआत करेगा और साथ ही आत्मनिर्भर भारत के सपने को भी साकार करेगा। उद्योग जगत की तरफ से यह प्रतिक्रिया यहां इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में पीएम नरेन्द्र मोदी की तरफ से देश में 5जी सेवाओं की शुरूआत करने के बाद आई है।

जो काम मोदी जी कर सकते हैं वह कोई नहीं कर सकता- सुनील मित्तल

पीएम मोदी के समक्ष अपनी बात रखते हुए भारती एयरटेल के चेयरमैन मित्तल ने कहा 'हमारी कंपनी मार्च, 2024 तक पूरे देश में 5जी सेवा देनी शुरू कर देगी। वैसे कई शहरों में यह सेवा मार्च, 2023 से ही उपलब्ध हो जाएगी। इससे हजारों उद्यमी और सैकडों यूनीकार्न देश में बनेंगे।' उन्होंने इस काम में पीएम मोदी की भूमिका की भी भूरी भूरी सराहना की और कहा कि, “हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक ऐसा प्रधानमंत्री है जो तकनीक से जुड़े हर बारीक पहलू को समझता है। कई नेता तकनीक की बात करते हैं लेकिन इस तरह की सोच से ही देश का विकास होता है। जो काम मोदी जी कर सकते हैं वह कोई नहीं कर सकता।'' सुनील मित्तल ने देश में दूरसंचार क्रांति को आगे ले जाने के लिए अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी की भी पूरी तारीफ की।

दिवाली से Jio 5G शुरू- मुकेश अंबानी

इसी मंच से मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि देश के सभी महानगरों मे रिलायंस जियो की 5जी मोबाइल सेवा की शुरुआत दीवाली से हो जाएगी और दिसंबर, 2023 तक देश के हर शहर, हर गांव, हर तालुका में 5जी सर्विस उपलब्ध होगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि रिलायंस जिओ की सेवा किफायती भी होगी और इसकी गुणवत्ता विश्वस्तरीय होगी।

इसके साथ ही 5जी सेवा किस तरह से देश के समक्ष कुछ बेहद बुनियादी चुनौतियों को दूर करने में मददगार साबित होगा, इसका भी खाका अंबानी ने पेश किया। पहला, 5जी से आम भारतीयों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा व प्रशिक्षण दिया जा सकता है। दूसरा, अस्पतालों को स्मार्ट अस्पताल में बदल कर हेल्थ सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव किया जा सकता है। तीसरा, शहरों व ग्रामीण क्षेत्र में मौजूदा विभाजन को खत्म किया जा सकता है। चौथा, मझोले व छोटे उद्यमियों को बड़े उद्योगों को हासिल तकनीक हासिल करा कर बड़े बदलाव की जमीन तैयार की जा सकती है। पांचवा, AI के इस्तेमाल से भारत दुनिया का इंटेलिजेंस कैपिटल बन सकता है। 5जी भारत को वर्ष 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने में मदद करेगा। 

यह भी पढ़ें- 5G Launch In India: PM Modi के डिजिटल इंडिया को रफ़्तार देगा 5G नेटवर्क 

5G Launch in India: क्या आपके फोन में दिखने लगा है 5G सिग्नल? चेक करिये ऐसे

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट