नई दिल्ली (जेएनएन)। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एप्पल ने कैलेफॉर्निया में आयोजित किए गए डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2017) में iOS 11 को लॉन्च किया है। एप्पल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 में कई नए खास फीचर्स को शामिल किया है। यह फीचर एप्पल यूजर्स को इस साल के अंत तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। लेकिन एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसे कुछ फीचर मौजूद हैं जिन्हें आप iOS 11 में मिस करेंगे। ये फीचर्स एंड्रायड को और भी खास बनाते हैं। आज हम 5 ऐसे फीचर्स के बारें में बताएंगे जो एंड्रायड को iOS 11 से ज्यादा खास बनातेहैं।

मल्टीपल यूजर्स प्रोफाइल:

एंड्रायड फोन्स में इस फीचर को दिया गया है जो कि iOS 11 में मौजूद नहीं हैं। इस फीचर के जरिये आपके एंड्रायड फोन को एक से अधिक लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। यानि कि एक फोन में एक से अधिक यूजर्स प्रोफाइल हो सकते हैं। हालांकि अभी तक iOS 11 में इस फीचर को शामिल नहीं किया गया है।

मल्टीपल डू नॉट डिस्टर्ब स्केड्यूल

यह एक दूसरा फीचर है जो एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद है। Do Not Disturb नाम से यह फीचर iOS 11 में फिलहाल नहीं दिया गया हैं। इसमें आप अपने हिसाब से टाइम को स्केड्यूल कर सकते हैं। जब आप ड्राइविंग कर रहें हो तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। इस फीचर के जरिये आपके स्मार्टफोन में आये नोटिफिकेशन अपने आप साइलेंट हो जाएंगे।

सर्च दे एंटायर स्क्रीन:

इस फीचर की मदद से आप आपने एंड्रायड फोन के फुल स्क्रीन में सर्च कर सकते हैं। इस फीचर के जरिये आप बस एक टैप से एंड्रायड के स्क्रीन पर सर्च कर सकते हैं। और गूगल आपको आपके सर्च से जुड़े परिणामों को दिखाता है।

क्लियर ऑल एप विंडोज

क्लियर ऑल का यह बटन एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध है। इस बटन की मदद से आप सभी एक के एक टैप में बंद कर सकते हैं। आपके फोन के बैक में चल रहे एप्स को इस बटन की मदद से आप आसानी से बंद कर सकते हैं।

फोटो एप से सभी फोटोज और वीडियोज को करें डिलीट:

इस फीचर को फिलहाल iOS 11 में नहीं दिया गया है। लेकिन यह फीचर एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद है।

यह भी पढ़ें:

विंडोज कंप्यूटर से ऐसे पता करें अपना वाई फाई पासवर्ड

OnePlus 5 की बिक्री अमेजन पर हुई शुरु, कैशबैक समेत मिल रहे कई आकर्षक ऑफर्स

यह कंपनी लाई मॉनसून सरप्राइज ऑफर, मिलेगा 30 जीबी अतिरिक्त डाटा बिल्कुल मुफ्त
 

Posted By: Joyeeta Bhattacharya