Move to Jagran APP

आपके जीमेल का डाटा हो सकता है लीक, इस तरह थर्ड पार्टी एक्सेस को करें रीमूव

अगर आप नहीं चाहते कि आपकी निजी जानकारी कोई थर्ड पार्टी एक्सेस करें तो आप नीच दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 10:31 PM (IST)
आपके जीमेल का डाटा हो सकता है लीक, इस तरह थर्ड पार्टी एक्सेस को करें रीमूव
आपके जीमेल का डाटा हो सकता है लीक, इस तरह थर्ड पार्टी एक्सेस को करें रीमूव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल यूजर्स के ईमेल को लेकर सिक्योरिटी के मामले में काफी सख्त नजर आ रही है। लेकिन अभी भी कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स ऐसी हैं जो यूजर्स के जीमेल को एक्सेस कर सकती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो गूगल अभी भी हजारों सॉफ्टवेयर मेकर्स को यूजर्स के जीमेल इनबॉक्स को स्कैन करने की इजाजत देता है जिससे यूजर्स को उनकी निजी जानकारी के आधार पर बेहतर विज्ञापन उपलब्ध कराए जा सकें। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि आपकी निजी जानकारी कोई थर्ड पार्टी एक्सेस करें तो आप नीच दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

loksabha election banner

इस तरह रीमूव करें थर्ड पार्टी एक्सेस:

  • सबसे पहले आपको गूगल सिक्योरिटी चेक-अप पेज https://myaccount.google.com/security-checkup/3 पर जाना होगा।
  • यहां आपको बताया जाएगा कि हाल ही में आपने किस डिवाइस से अपना गूगल अकाउंट लॉगइन किया है। इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि कौन-सी थर्ड पार्टी ऐप्स को आपके अकाउंट का एक्सेस है।
  • पेज को स्क्रॉल डाउन करने पर आपको Third-party access का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको सभी थर्ड पार्टी ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी जो आपके डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।
  • अगर आप इन्हें रीमूव करना चाहते हैं तो ऐप के सामने दिए गए Remove Access पर क्लिक कर दें।
  • इसके अलावा आपने जिन-जिन डिवाइसेस से अपना अकाउंट लॉगइन किया होगा उसका एक्सेस भी आप यहां से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको Your Devices पर क्लिक करना होगा।
  • इससे पहले एक और खबर सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि अगर यूजर किसी भी गूगल सर्विस में लॉगइन करते हैं तो आप क्रोम ब्राउजर में ऑटोमैटिकली लॉगइन हो जाएंगे।

गूगल ने हाल ही में Chrome 69 लॉन्च किया था। इसे बेहतर डिजाइन के साथ पेश किया गया था। इसके नए लुक में टैब्स के राउंड एज दिए गए हैं। यह पहले से काफी तेज हैं साथ ही ये याद दिलाते हैं कि वेबसाइट्स पर पासवर्ड को दोहराना नहीं चाहिए। सभी नए फीचर्स के साथ Chrome 69 में एक नया फीचर भी दिया गया है, जिसके तहत आप अगर किसी भी गूगल सर्विस में लॉगइन करते हैं तो आप क्रोम ब्राउजर में ऑटोमैटिकली लॉगइन हो जाएंगे। यह यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/tech-news-google-can-now-record-full-web-history-of-users-when-they-log-into-gmail-or-search-with-google69-18462309.html

यह भी पढ़ें:

गूगल प्लस से 5 लाख यूजर्स का डाटा हुआ प्रभावित, बंद होगी सर्विस, जानें क्या है पूरा मामला

Airtel ने उतारा 289 रुपये का प्लान, Jio और Idea के इन प्लान्स से है मुकाबला

BlackBerry KEY2 LE ड्यूल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च, Zenfone 5Z से होगी टक्कर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.