नई दिल्ली (हर्षित कुमार)। भारतीय दूरसंचार के क्षेत्र में साल 2016 में व्यावसायिक तौर पर आई कंपनी रिलायंस Jio ने अपनी टेलीकॉम सेवा शुरू करने से पहले ही धमाल मचा दिया था। इसकी वजह सस्ता इंटरनेट डाटा और फ्री कॉल थी। रिलायंस Jio के आते ही Airtel, Vodafone, आइडिया जैसी अन्य टेलिकॉम कंपनियों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर दी। इन टेलिकॉम कंपनियों को मजबूरन अपनी कॉल दरें और डाटा को सस्ता करना पड़ा। रिलायंस Jio के आने से पहले यूजर्स को 250 रुपये में 1जीबी डाटा पूरे महीने के लिए मिलता था जो अब 250 रुपये में 40 जीबी डाटा फ्री कॉलिंग के साथ मिलने लगा था। यही नहीं रिलायंस Jio ने भारतीय दूरसंचार और मोबाइल इंटरनेट के क्षेत्र में कमाल कर दिया।

Jio 4G के आने से बदल गई इंडस्ट्री

इंडस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में मोबाइल इंटरनेट डाटा खपत 2016 के मुकाबले कई गुना बढ़ गया। कई लीडिंग टेलिकॉम कंपनियों को दिवालिया होना पड़ गया या फिर उन्हें बड़ी कंपनियों के साथ मर्ज होना पड़ा है। रिलायंस Jio की वजह से ही दो बड़ी टेलिकॉम कंपनियां आइडिया सेल्युलर और Vodafone इंडिया को एक साथ आना पड़ा है। वहीं, पब्लिक सेक्टर की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड को भी यूजर्स के लिए कई सस्ते प्लान्स उतारने पड़े हैं। रिलायंस Jio ने महज 2 साल में ही 300 मिलियन यानी कि 30 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता जोड़ लिए। वहीं, Airtel एवं Vodafone के यूजर बेस में लगातार कमी आई है। इसका असर ये हुआ कि इन कंपनियों ने अपनी फ्री इनकमिंग या लाइफटाइम इनकमिंग वाले प्लान को बंद कर दिया और घाटे से उबरने के लिए मिनिमम रिचार्ज प्लान्स को उतारना पड़ा है। अगर, आप मिनिमम रिचार्ज प्लान से अपने Airtel या Vodafone आइडिया के नंबर को रिचार्ज नहीं कराते हैं तो 30 दिनों के बाद आपकी आउटगोइंग और फिर 45 दिनों के अंदर इनकमिंग कि सुविधा भी बंद हो जाती है।

JioGigaFiber से कितनी बदलेगी इंडस्ट्री

JioGigaFiber की बात करें तो यह फाइबर टू द होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा फिलहाल कुछ शहरों में ट्रायल के तौर पर शुरू की गई है। इसमें दिल्ली-एनसीआर के नोएडा-गाजियाबाद के अलावा टीयर टू और टीयर 3 शहरें शामिल हैं। JioGigaFiber को कंपनी देश के 1,100 शहरों में एक साथ शुरू करने की योजना बना रही है। इस सुपरफास्ट इंटरनेट सेवा के लिए 15 अगस्त 2018 से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। इस फाइबर टू द होम सेवा में यूजर्स को 100 एमबीपीएस की स्पीड से इंटरनेट की सेवा का लाभ मिलेगा। JioGigaFiber को फिलहाल बाजार में पहले से ही Airtel V-Fiber और ACT Fibernet जैसी प्राइवेट कंपनियों के साथ ही Vodafone You Broadband एवं पब्लिक सेक्टर की कंपनी BSNL Bharat Fiber से चुनौती मिलेगी। इन कंपनियों के फाइबर टू द होम सेवा में यूजर्स को 799 रुपये मासिक की दर से हाई स्पीड ब्रॉडबैंड की सेवा का लाभ मिल रहा है। इसके अलावा Excitel की फाइबर टू द होम ब्रॉडबैंड सेवा शुरू होने वाली है।

JioGigaFiber के प्रिव्यू ऑफर के तहत यूजर्स को 100GB तक फ्री इंटरनेट डाटा का लाभ दिया जा रहा है। JioGigaFiber के संभावित प्लान की बात करें तो ये प्लान 500 रुपये की मासिक से शुरू हो सकते हैं। इसमें यूजर्स को 50Mbps की स्पीड से डाटा का लाभ मिलेगा। JioGigaFiber के प्लान भी अगर Jio 4G के प्लान की तरह ही सस्ते हुए तो अन्य फाइबर टू द होम ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता कंपनियों को जरूर कड़ी चुनौती मिलने वाली है। इसके साथ ही Jio Giga TV और IPTV के जरिए भी स्मार्ट होम जैसी सुविधा का लाभ यूजर्स को मिलेगा। खैर इस साल से व्यावसायिक तौर पर JioGigaFiber की सेवा शुरू होने के बाद ही पता चलेगा कि JioGigaFiber भी Jio 4G की तरह ही धमाल मचाती है कि नहीं।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Kidnap Scam के जरिए हैकर्स मिनटों में चुरा सकते हैं आपके पैसे

Google Pixel 3 Lite और Pixel 3 XL Lite भारत में जल्द हो सकते हैं लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स

Moto G7 सीरीज के तहत 4 स्मार्टफोन्स आज होंगे लॉन्च, जानें कीमत से फीचर्स तक हर डिटेल 

Posted By: Harshit Harsh