Move to Jagran APP

Smart Tv पर नहीं चल रहा Wi-Fi, जानिए पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप

कभी कभी Wi-Fi से कनेक्ट हुआ आपका स्मार्ट टीवी डिसकनेक्ट हो जाता है। इतना ही नहीं टीवी को वापस कनेक्ट करने में भी समस्या आने लगती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों आपका स्मार्ट टीवी वाई फाई से कनेक्ट नहीं हो पाता।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Fri, 06 Jan 2023 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jan 2023 04:04 PM (IST)
Smart Tv पर नहीं चल रहा  Wi-Fi, जानिए पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप
Smart tv photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के दौर में स्मार्ट टीवी ने मनोरंजन के नए नए विकल्प दे दिये हैं। स्मार्ट टीवी पर लोग टीवी चैनल तो देखते ही हैं लेकिन इसके साथ ही यूट्यूब और अन्य ओटीटी ऐप्स जैसे सोनी लिव, डिज़्नी प्लस हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, ज़ी5 और अमेज़न प्राइम वीडियो जैसे ऐप्स के जरिये भी अपना मनोरंजन करते हैं। टीवी पर सभी ओटीटी ऐप्स इंटरनेट के जरिये ही चलती हैं। स्मार्ट टीवी आपके घर में लगे WI-Fi से कनेक्ट हो जाता है उसके बाद आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार कोई भी वीडियो देख सकते हैं।

prime article banner

हालाँकि कभी कभी Wi-Fi से कनेक्ट हुआ आपका स्मार्ट टीवी डिसकनेक्ट हो जाता है। इतना ही नहीं टीवी को वापस कनेक्ट करने में भी समस्या आने लगती है। इससे यूजर्स परेशान हो जाते हैं और अपनी पसंद का वीडियो नहीं देख पाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों आपका स्मार्ट टीवी वाई फाई से कनेक्ट नहीं हो पाता।

क्यों नहीं चल रहा स्मार्ट टीवी में इंटरनेट

इंटरनेट हुआ बंद - अगर आपका इंटरनेट ही बंद हो गया है तो अपने ISP (Internet Service Provider) यानि नेट प्रदान करने वाली कंपनी से संपर्क कर इसकी शिकायत करें।

हार्डवेयर समस्या- टीवी में इंटरनेट ना चलने का कारण आपका राउटर भी हो सकता है। राउटर को किसी अन्य डिवाइस के साथ कनेक्ट कर के जांच करें कि यह सही चल रहा है या नहीं। यदि आपका वाई-फाई राउटर अन्य डिवाइस के साथ सही चल रहा है लेकिन टीवी के साथ ही समस्या आ रही है। तब राउटर को टीवी के साथ फिर से कन्फ़िगर करने की आवश्यकता पड़ती है।

कैसे करें इस समस्या का समाधान

सभी स्मार्ट टीवी में इंटरनेट कनेक्शन का स्टेटस चेक करने के साथ उसमें समस्याओं को ट्रबलशूट यानि ठीक करने का भी विकल्प मिलता है। इसे चेक करने के लिए टीवी की सेटिंग्स में जाएँ, फिर network settings पर बटन दबाएँ। इसके बाद आपको यहाँ पता चलेगा कि आपके टीवी में Network Status का विकल्प मौजूद है या नहीं।

टीवी को रीबूट करें

रीबूट से आमतौर पर कई समस्याएँ हल हो जाती है। टीवी को रीस्टार्ट करने के बाद, उसे इंटरनेट से कनेक्ट करने की कोशिश करें। इसके साथ ही यह भी जांचे करें कि टीवी को राउटर की बैंडविड्थ सपोर्ट करती है। कुछ राउटर सिर्फ 2.4 GHz पर चलते हैं तो कुछ 5 GHz पर भी। इसी अनुसार उसे कनेक्ट करें।

टीवी और वाई-फाई राउटर की रेंज का ध्यान रखें

आप अपने स्मार्ट टीवी और वाई-फाई राउटर की रेंज का ध्यान जरूर रखें। जिस फ्लोर पर आपका टीवी है उसी फ्लोर पर अपना वाई-फाई राउटर भी लगाएँ। तभी आपके टीवी में वाई फाई के सही सिग्नल पहुँच पाएंगे।

अंतिम विकल्प फ़ैक्टरी रीसेट

इतना सब करने के बाद भी आपके टीवी में Wifi नहीं चल रहा। तो आपके पास फ़ैक्टरी रीसेट के रूप में अंतिम विकल्प बचता है। यह आपके टीवी में हो रखी सभी सेटिंग्स को हटा देगा। इसके साथ ही आपके गूगल और सभी ओटीटी खातों को भी बंद कर देगा। इसके बाद आपको फिर से टीवी को Wifi से कनेक्ट करना होगा जिसके बाद इंटरनेट आपके टीवी में चलने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.