Move to Jagran APP
Featured story

मैंने तो ग्रुप का मैसेज देखा ही नहीं, ध्यान दें! WhatsApp की ये सेटिंग है ऑन, तुरंत पकड़ा जाएगा झूठ

Whatsapp Tips वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर कर रहा है। कुछ यूजर्स इस चैटिंग ऐप का इस्तेमाल अपने ऑफिस के काम के लिए भी करते हैं। वॉट्सऐप यूजर के फोन में ऑफिस ग्रुप भी होते हैं। कई बार ग्रुप में कुछ जरूरी मैसेज भेजा जाता है ऐसे में यूजर अगर मैसेज सीन कर ले तो चाह कर भी झूठ नहीं बोल सकता है कि उसने मैसेज सीन नहीं किया।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 08 Oct 2023 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2023 12:00 PM (IST)
ध्यान दें! WhatsApp की ये सेटिंग है ऑन, ग्रुप में भूल कर भी न कहें ये बात

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर कर रहा है। कुछ यूजर्स इस चैटिंग ऐप का इस्तेमाल अपने ऑफिस के काम के लिए भी करते हैं।

वॉट्सऐप यूजर के फोन में ऑफिस ग्रुप भी होते हैं। कई बार ग्रुप में कुछ जरूरी मैसेज भेजा जाता है, ऐसे में वॉट्सऐप यूजर अगर मैसेज सीन कर ले तो चाह कर भी झूठ नहीं बोल सकता है कि उसने मैसेज सीन नहीं किया है।

मैसेज सेंडर को तुरंत मिलती है जानकारी

दरअसल, बहुत से यूजर्स को इस बात की जानकारी होगी की वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज सेंडर तुंरत इस बात की जानकारी जुटा सकता है कि किस-किस मेंबर ने मैसेज रीड कर लिया है।

ग्रुप में मैसेज सेंड करने के साथ ही मैसेज पर लॉन्ग प्रेस कर Message Info के साथ यह जाना जा सकता है कि किस-किस मेंबर ने मैसेज रीड किया है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर Blocked यूजर नहीं होता पूरी तरह से ब्लॉक, चैटिंग के लिए खुला रहता है ये रास्ता; ऐसे छुड़ाएं पीछा

टाइम के साथ नोट होता है मैसेज सीन

वहीं, बहुत कम यूजर को जानकारी होगी कि इस सेटिंग के साथ मैसेज रीड करने का समय भी नोट किया जाता है। यानी अगर आप किसी मैसेज को सीन कर लेते हैं और जरूरत होने पर भी रिप्लाई नहीं करते हैं तो आप फंस सकते हैं।

देरी से रिप्लाई करने पर सवाल आ सकता है कि मैसेज जब पहले ही सीन कर लिया था तो रिप्लाई देर से क्यों आया। यानी आप ये नहीं कह सकते हैं कि आपने मैसेज रीड नहीं किया या देरी से रीड किया।

मैसेज इन्फो की सेटिंग नहीं होती डिसेबल

दूसरी बड़ी बात ये है कि वॉट्सऐप की यह सेटिंग डिफॉल्ट रूप से इनेबल मिलती है। वहीं सेटिंग को टर्न ऑफ करने का भी ऑप्शन नहीं मिलता है। ऐसे में वॉट्सऐप यूजर को सलाह दी जाती है कि वॉट्सऐप पर ऑफिस ग्रुप के मैसेज को तभी सीन करे जब वह रिप्लाई करने की स्थिति में हो।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.