Move to Jagran APP
Featured story

Whatsapp चैट प्राइवेसी के लिए Archive या Locked folder, जानें आपके लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन

WhatsApp Chat Lock vs Archive Chat वॉट्सऐप पर प्राइवेट चैट के लिए आप कौन-से फीचर का इस्तेमाल करते हैं? हालांकि हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए चैट लॉक (Locked Chats) फीचर को पेश किया है। इस सीक्रेट फॉल्डर का इस्तेमाल प्राइवेट चैट के लिए कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले तक अर्काइव चैट का भी इस्तेमाल करने का ऑप्शन मौजूद रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 04 Oct 2023 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2023 10:00 PM (IST)
दोस्त-रिश्तेदार न देख ले कोई WhatsApp की ऐसी-वैसी चैट, तुंरत करना होगा ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप पर प्राइवेट चैट के लिए आप कौन-से फीचर का इस्तेमाल करते हैं? हालांकि, हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए चैट लॉक (Locked Chats) फीचर को पेश किया है। इस सीक्रेट फॉल्डर का इस्तेमाल प्राइवेट चैट के लिए कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या आप जानते हैं चैट लॉक से पहले भी प्राइवेट चैट के लिए एक खास फोल्डर की सुविधा चैटिंग ऐप वॉट्सऐप पर मौजूद थी। जी हां हम यहां, वॉट्सऐप के अर्काइव (Archived) फीचर का ही जिक्र कर रहे हैं।

अब यूजर के पास वॉट्सऐप पर Locked chats और Archived फीचर की सुविधा मौजूद है। दोनों ही फीचर का इस्तेमाल चैट को हाइड करने के लिए किया जाता है। बावजूद इसके ये दोनों ही फीचर एक-दूसरे से अलग काम करते हैं।

क्या है चैट लॉक फीचर

चैट लॉक फीचर के साथ वॉट्सऐप पर प्राइवेट चैट को एक सीक्रेट फोल्डर में रख सकते हैं। वॉट्सऐप अपने यूजर को इस फीचर के साथ चैट को सेफ और हाइड रखने के लिए लॉक करने की सुविधा देता है।

क्या है अर्काइव चैट फीचर

चैट लॉक फीचर की तरह ही अर्काइव चैट के साथ भी यूजर को एक अलग फोल्डर की सुविधा मिलती है। अर्काइव चैट के साथ यूजर अपनी प्राइवेट चैट को हाइड रख सकता है। हालांकि, इस फोल्डर को लॉक नहीं किया जा सकता है।

कब करें किस फोल्डर का इस्तेमाल

वॉट्सऐप के दोनों ही फीचर का इस्तेमाल जरूरत के मुताबिक किया जा सकता है। अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल प्राइवेट चैट के लिए करते हैं तो अर्काइव चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपका फोन किसी परिवार के सदस्य या दोस्त के हाथ में भी जाता है तो इस फोल्डर का इस्तेमाल न करें।

मोस्ट प्राइवेट चैट को लॉक्ड फोल्डर में ही रखना सेफ तरीका है। वहीं अगर आपका फोन किसी दूसरे के हाथ में नहीं जाता है तो आप लॉक चैट फोल्डर को बार-बार अनलॉक करने के झंझट से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.