मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपको कभी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ा जब मोबाइल में डाटा खत्म होने की वजह से आप गूगल मैप का इस्तेमाल न कर पाएं हों? दरअसल गूगल मैप न सिर्फ एक एप है बल्कि अब ये हमारी जरूरत बन चुका है। हम कई बार ऐसी जगहों पर जाते हैं जहां इंटरनेट नहीं आता या फिर डाटा कनेक्शन बहुत धीमे होता है। ऐसे में हमारे पास दो रास्ते हैं या तो गूगल मैप का इस्तेमाल न करके हम किसी आदमी से रास्ता पूछें या फिर गूगल मैप को ऑफ लाइन डाउनलोड कर लें। जी हां ऑफ लाइन डाउनलोड। गूगल, यूजर्स को ये सुविधा देता है कि वो अपनी पसंद के जगह, शहर या देश का मैप ऑफ लाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको नेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने फोन में गूगल मैप को कैसे ऑफ लाइन डाउनलोड करें। जानते हैं इन तरीकों के बारे में,

Step 1

अपने फोन के मैन्यू में जाकर गूगल मैप पर टैप करें।

Step 2

आपको होम स्क्रीन पर कुछ ऐसा मैप दिखेगा

Step 3

एप के सर्च बार में जाकर उस जगह का नाम टाइप करें, जहां आपको जाना है। हमने उदाहरण के लिए वाराणसी शहर का नाम सर्च बॉक्स में टाइप किया। इंटर करने पर आपको नीचे दो विकल्प दिखेंगे एक MORE INFO और दूसरा DIRECTIONS. MORE INFO पर टैप करें।

Step 4

ऐसा करने पर आपके स्क्रीन पर जगह से संबंधित कई विकल्प दिखेंगे। यहां आपको DOWNLOAD का आप्शन दिखेगा, इस पर टैप करें।

Step 5

गूगल आपसे एरिया के बारे में पूछेगा। गूगल आपको ये जानकारी भी देगा कि उस जगह का मैप आपके मोबाइल में कितना जगह लेगा। हमारे स्क्रीन पर ये 50 एमबी दिखा रहा है। DOWNLOAD पर टैप करें।

Step 6

वाई फाई नेटवर्क न होने पर गूगल आपसे पूछेगा कि क्या आप मोबाइल डाटा के इस्तेमाल से मैप डाउनलोड करना चाहते हैं? DOWNLOAD NOW पर टैप करें।

Step 7

इसके बाद आपके फोन में मैप डाउनलोड होने लगेगा। इसके बाद आप संबंधित जगह के मैप को कहीं भी और कभी भी बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

गेम के दीवानों के लिए डेल ने G Series के 4 लैपटॉप को किया लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

Mi Mix 2s vs OnePlus 5T vs Galaxy A8 Plus: जाने फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

मोबाइल और लैपटॉप के लिए इंटेल ने लॉन्च किया आई9 प्रोसेसर, जानें क्या है खास 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप