Move to Jagran APP

बैटरी की खपत से परेशान यूजर अपनाएं ये तरीका, घंटों बढ़ा सकते हैं बैटरी बैकअप

इन तरीकों की मदद से यूजर बढ़ा सकते हैं अपने मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 07:33 PM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2018 11:50 AM (IST)
बैटरी की खपत से परेशान यूजर अपनाएं ये तरीका, घंटों बढ़ा सकते हैं बैटरी बैकअप

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप भी उन यूजर्स में से एक हैं जिन्हें लो बैटरी से बार-बार शिकायत रहती है, तो ये ख़बर आपके काम आ सकती है। अच्छे बैटरी बैकअप के लिए कई बार आपको ज्यादा मजबूत बैटरी की नहीं बल्कि कुछ ट्रिक्स की जरूरत होती है। इन ट्रिक्स को अपनाकर बैटरी की खपत को कम किया जा सकता है। तो डालते इन ट्रिक्स पर एक नजर।

loksabha election banner

वाइब्रेशन ऑफ करें- फोन की सेटिंग्स में जाकर आप वाइब्रेशन को अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं। जैसे की-बोर्ड टाइपिंग में बाइब्रेशन मोड ऑन होने की वजह से जब यूजर टाइप करते हैं तो फोन वाइब्रेट करता है। ये वाइब्रेशन आपके फोन की बैटरी की खपत करता है। इसको ऑफ करके बैटरी की खपत को आप कम कर सकते हैं। ऐसे ही अगर जरूरत न हो तो फोन वाइब्रेशन को भी ऑफ कर दें।

लोकेशन सर्च ऑफ करें- लोकेशन सर्च एक ऐसा फीचर है जो बैटरी की खपत ज्यादा करता है। अक्सर यूजर इसे ऑन रखते हैं। अगर आपको जरूरत न हो तो इस फीचर को ऑफ कर दें।

फोन को अपडेट करें- फोन और एप्स को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। इससे फोन और बैटरी दोनों की परफार्मेंस बढ़ती है।

डाटा और वाईफाई- अगर आपके मोबाइल फोन का बैटरी कम है, तो सबसे पहले वाईफाई और डाटा ऑप्शन को ऑफ कर दें। वाईफाई और मोबाइल डाटा ऑन रहने से आपका मोबाइल हमेशा एक्टिव रहता है। ये अलग-अलग लोकेशन पर सिग्नल भी सर्च करता रहता है, जिससे आपके फोन की बैटरी तेजी से कम होती है।

एप्स अनइंस्टाल करें- अगर आप किसी एप को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो बेहतर होगा इसे अनइंस्टाल कर दें।

अपने गैमिंग एप्स को चेक करें- कई गैम्स आपके मोबाइल फोन की बैटरी तेजी से खपत करते हैं। अगर आपके मोबाइल में कम बैटरी है तो ऐसे गैम्स को न खेलें।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018 में तहलका मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोन्स

आईफोन, मैक, एंड्रॉयड और विंडोज डिवाइस पर बिना टाइप किए इस तरह लिख सकते हैं यूजर्स

मोबाइल जगत में इन फोन्स ने रच दिया इतिहास, यूजर्स आज भी देते हैं मिसाल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.