Move to Jagran APP

20 मार्च से Twitter आपके अकाउंट में करने जा रहा बड़ा बदलाव, आज ही अपडेट करें ये सेटिंग

Twitter Two-Factor Authentication Twitter ने कहा था कि SMS आधारित टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के लिए यूजर को अब पैसे देने पड़ेंगे। यानी 2FA के लिए ट्विटर ब्लू की सर्विस लेनी होगी जो कि पेड है। (फाइल फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 18 Mar 2023 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 07:01 PM (IST)
20 मार्च से Twitter आपके अकाउंट में करने जा रहा बड़ा बदलाव, आज ही अपडेट करें ये सेटिंग
Twitter remove SMS two factor authentication features on March 20

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फरवरी में ट्विटर ने घोषणा की थी कि SMS टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) 20 मार्च से सिर्फ ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स तक सीमित होगा। यदि आपने अभी तक अपने ट्विटर अकाउंट पर सिक्योरिटी सेटिंग्स को अपडेट नहीं किया है, तो अब अपडेट करने का समय आ गया है।

loksabha election banner

पिछले महीने, एलन मस्क के स्वामित्व वाले मंच ने घोषणा की कि SMS-आधारित 2FA को एक्सेस करने के लिए यूजर को ट्विटर ब्लू की सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Subscription) लेनी होगी, जिसकी कीमत प्रति माह 8 डॉलर है। जिन यूजर के पास पहले से ही 2FA फीचर है, उनके पास SMS-आधारित 2FA को बनाए रखने के लिए या तो Twitter Blue की सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ेगी या इसे डी-एक्टिवेट करना पड़ेगा।

2FA सेटिंग कैसे बदलें?

यह एक आसान और फास्ट प्रोसेस है, जिसमें मुश्किल से कुछ मिनट लगेंगे।

  • यूजर्स को अपने ट्विटर ऐप या डेस्कटॉप साइट पर सेटिंग पेज पर जाना होगा।
  • वहां security and account access का विकल्प चुनें।
  • उसके बाद सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाएं और 2FA पेज तक पहुंचने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • डुओ मोबाइल और ऑटि जैसे अन्य थर्ड पार्टी ऐप भी काम आ सकते हैं। यूजर को केवल उन्हें डाउनलोड करने और इसे अपने ट्विटर अकाउंट से लिंक करने के लिए निर्देशों का पालन करने की जरूरत है।

यदि आप 20 मार्च से पहले सेटिंग नहीं बदलते हैं तो क्या होगा?

यदि आप 20 मार्च तक सेटिंग अपडेट करने में विफल रहते हैं, तो आप अपने अकाउंट बंद तो नहीं होगा, लेकिन, ट्विटर द्वारा  2FA को हटाने के बाद अकाउंट सेफ नहीं रहेगा। आप सामान्य रूप से अकाउंट का एक्सेस करने में सक्षम होंगे। हालांकि, अब आपका अकाउंट पहले से ज्यादा सिक्योर नहीं होगा।

2FA क्यों है जरूरी

2FA एक एक्स्ट्रा प्राइवेसी फीचर है, जो ये विश्वास दिलाता है कि आपका Twitter अकाउंट किसी गलत आदमी के हाथ न लग जाए। 2FA के लिए आपको पासवर्ड और एक कोड के साथ अपनी पहचान की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है जो आपके स्मार्टफोन पर टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से भेजा जाता है। अगर किसी को आपका पासवर्ड पता भी है तो आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.