नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। भारत के उत्तरी क्षेत्रों में पिछले 5 वर्षों में वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ गई है। यह एक चिंता का विषय बना हुआ है। इसका एक मुख्य कारण स्मॉग और प्रदूषण की ज्यादा मात्रा है। वायु प्रदूषण में स्मॉग और प्रदूषण के विजिबल संकेत काफी खतरनाक साबित होते हैं। लेकिन अगर यह संकेत विजिबल न भी हो तो भी यह नहीं कहा जा सकता है कि किसी शहर भी वायु गुणवत्ता अच्छी है। हाल ही में एक घटना सामने आई थी, जब सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण से संबंधित एक मामले की सुनवाई कर रहा था। PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा, “सुबह से शाम तक, काफी प्रदूषण और ट्रैफिक होता है। दिल्ली में न होना ही बेहतर है। मैं भी दिल्ली में बसना नहीं चाहता हूं। दिल्ली में रहना मुश्किल है।”

हम सभी वायु प्रदूषण के प्रभाव का मुकाबला कर सकते हैं। इसके लिए हमें सतर्क रहना होगा और कार्बन फुटप्रिंट को कम करना होगा। हालांकि, इसके बेहतर तरीके को अपनाने के लिए कुछ समय लगेगा और वायु की गुणवत्ता में सुधार होने में भी कुछ समय लग सकता है। हलांकि, कई लोग वायु प्रदूषण के चलते स्वास्थ्य संबंधी चिंताओ से घिरे रहते हैं। ऐसे में तकनीक को एक आसान समाधान मान लेना एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है। आप जिस हवा में सांस ले रहे हैं वो प्रदूषण रहित है या नहीं यह पता लगाने के लिए Air Purifier एक बेहतर इलाज है। मार्केट में इसके लिए कई विकल्प मौजूद हैं। लेकिन इतने महंगे Air Purifier खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

1. कवरेज एरिया:

Air Purifer को चुनने से पहले आपके कमरे या घर का साइज एक अहम कारक साबित होता है। बड़े घर या बड़े कमरे के लिए बड़ा और बेहतर Air Purifer लेना जरुरी है। अगर कोई कमरा Air Purifer से 20 से 40 फीसद बड़ा होता है तो ऐसा Air Purifer लेना एक बेहतर विकल्प है। यह आपको बेहतर परफॉर्मेंस भी देता है। साथ ही यूजर्स अपने बेडरूम में कॉम्पैक्ट और बिना आवाज वाला Air Purifer लगाना चाहते हैं जिससे उनकी नींद में खलल न पड़े। वहीं, बड़े कमरे या फिर लिविंग एरिया के लिए बड़ा Air Purifer लगाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि अगर आपका घर बड़ा है तो एक Air Purifer काफी नहीं होगा आपको दो तीन Air Purifer लगाने होंगे।

2. क्लीन एयर डिलीवरी रेट:

क्लीन एयर डिलीवरी रेट या CADR की मदद से यूजर्स यह पता लगा सकते हैं कि Air Purifer कितनी जल्दी हवा को प्यूरिफाई करता है। यह इस बात का पता लगाता है कि कितने फीट तक Air Purifer हवा को प्यूरिफाई कर सकता है। CADR नंबर जितना ज्यादा होगा एयर फिल्टरेशन उतना बेहतर होगा। Air Purifer में तीन CADR नंबर होते हैं। इसमें से पहला डस्ट, दूसरा पराग (Pollen) और तीसरा स्मोक के लिए होता है। अगर आपका घर बड़ा है तो आपको ऐसा Air Purifer लेना चाहिए जिसकी CADR रेटिंग ज्यादा हो।

3. एयर क्वालिटी इंडीकेटर:

एयर क्वालिटी इंडीकेटर Air Purifer में मौजूद अहम फीचर्स को दिखाता है। डिजिटल इंडिकेटर और कलर्ड लाइट्स रियल टाइम में प्रदूषण के अप/डाउन लेवल को दिखाता है। Air Purifer में सेंसर्स भी होने चाहिए जो PM2.5 (अल्ट्रा-फाइन डस्ट) और PM10 (फाइन डस्ट) का सटीक न्यूमेरिक मेजरमेंट बताता है। इसके जरिए यह पता लगाया जा सकेगा कि डिवाइस पर एयर प्यूरिफिकेशन स्पीड को कैसे बदला जाए।

4. फिल्टर लाइफ और उपलब्धता:

यह एक अहम कारक है। आमतौर पर Air Purifiers एक बड़ा वैक्यूम क्लीनर्स की तरहर काम करता है। किसी भी Air Purifier को लेने से पहले उसके फिल्टर टाइप की जानकारी ले लेनी चाहिए। ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपनी डिवाइस पर एयर फिल्टर की जानकारी नहीं देती हैं। इनमें खासतौर पर चीनी कंपनियां शामिल हैं। Air Purifier में लगा फिल्टर डस्ट, पराग (Pollen), बदबू और स्मोक समेत अन्य हानिकारक प्रदूषकों को प्यूफाई करने में मदद करात है।

मार्केट में चार तरह के फिल्टर उपलब्ध हैं:

  • HEPA (High Efficiency Particulate Air)
  • Charged media
  • Antibacterial and germicidal
  • Electrostatic precipitator

जिस भी फिल्टर के साथ आप Air Purifier लेना चाहते हैं, इससे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह फिल्टर मार्केट में उपलब्ध हो। क्योंकि फिल्टर को समय-समय पर रिप्लेस कराना पड़ता है। वहीं, एयर फिल्टर की कीमत पर भी विचार करना चाहिए। साथ ही एयर फिल्टर को खुद से साफ कर दोबार इस्तेमाल करने के बारे में भी न सोचें।

5. वारंटी और सर्विस:

आखिरी में वारंटी और सर्विस। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को खरीदने से पहले आपको उसकी वारंटी और सर्विस पर ध्यान देना चाहिए। Air Purifier भी वारंटी के साथ आता है। यूजर्स को वारंटी के सभी नियम व शर्तों के ध्यान से जांचना चाहिए। साथ ही जिस मैन्यूफैकचर्रर की डिवाइस आप ले रहे हैं उसका सर्विस नेटवर्क मजबूत होना चाहिए। Samsung, Philips, Honeywell आदि का सर्विस नेटवर्क काफी मजबूत है। वहीं, कई ऑनलाइन सेलर्स ऐसे भी हैं Air Purifiers को बिना किसी सर्विस नेटवर्क की गारंटी के बेच रहे हैं। इसका सीधा मतलब Air Purifier खरीदने से पहले आपको उसकी पोस्ट-सेल की जानकारी अच्छे से लेनी होगी।

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तवा

यह भी पढ़ें:

Google Maps पर जल्द पेश होगा Set depart and Arrive time फीचर, जानें कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

क्या आप भी खेलते हैं PUBG Mobile, अब गेमिंग नहीं रहेगी फ्री, देना होगा इतना शुल्क

Vivo APEX 2019 आज ड्यूल रियर कैमरा के साथ होगा लॉन्च, लीक हुई तस्वीरें  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस