नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए भारत के एक बड़ा बाजार है और यही वजह है कि लगभग सभी कंपनियां भारत में अपने डिवाइसेज लॉन्च कर रही हैं। ऐसे में भारतीय फोन निर्माता कंपनियां कहीं पीछे हो गई है। लेकिन पिछले दिनों चीनी ऐप्स पर बैन लगने के बाद यूजर्स के बीच मेड इन स्मार्टफोन का क्रेज काफी बढ़ा है और यही वजह है कि काफी समय से गायब भारतीय फोन निर्माता कंपनी Micromax ने एक बार फिर से बाजार में एंट्री की। इतना ही नहीं यूजर्स Micromax के अलावा अन्य कंपनियों जैसे कि Lava और Jio को भी काफी पसंद कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप मेड इन इंडिया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको भारतीय फोन निर्माता कंपनियों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। यहां हम टॉप 5 Made in India Smartphone कंपनियों की लिस्ट लेकर आए हैं। 

Micromax Mobile

सबसे पहले बात करते हैं Micromax की, तो बता दें कि एक समय में स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर इस कंपनी का दबदबा था। लेकिन जैसे-जैसे चीनी कंपनियों ने भारत में दस्तक दी, तो यूजर्स के बीच भारतीय कंपनियों के प्रति लगाव कम हो गया। वहीं अब एक बार फिर से यूजर्स की पसंद और जरूरत को ध्यान में रखते हुए Micromax ने बाजार में धमाकेदार एंट्री की है। एंट्री के साथ ही कंपनी ने Micromax In 1b और Micromax In Note 1 को लॉन्च किया था। जो कि बजट रेंज स्मार्टफोन हैं और कई खास फीचर्स से लैस है। इसके अलावा हाल ही में कंपनी ने In सीरीज के तहत एक और स्मार्टफोन Micromax In 1 को भी लॉन्च किया है। यह भी पढ़ें: 5G टेक्नोलॉजी के आने से हमारे जीवन में किस तरह का आएगा बदलाव

Jio Phone

Reliance jio आज देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी बन गई है। इसके साथ ही कंपनी ने भारतीय यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सस्ती कीमत में Jio Phone भी बाजार में उतारे हैं। कंपनी Jio Phone और Jio Phone 2 को लॉन्च कर चुकी है। जो कि 4G सपोर्ट के साथ आते हैं। वहीं अब चर्चा है कि कंपनी जल्द ही बाजार में बेहद ही कम कीमत वाले 5G स्मार्टफोन भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। Reliance jio के फोन में यूजर्स को jio की ओर से कई खास व आकर्षक बेनिफिट्स भी प्राप्त होंगे। अगर आप इन फोन्स को खरीदना चाहते हैं तो यह आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर आराम से मिल जाएंगे।

Intex Mobile

Intex एक समय के यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय रहा है और कंपनी की खासियत है कि यह कम कीमत वाले फोन बाजार में उपलब्ध कराता है। हालांकि, कंपनी केवल फीचर फोन पर ही काम करती है और अगर आप कम कीमत में मेड इन इंडिया फीचर फोन खरीदना चाहते हैं तो Intex एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। खासतौर से ऐसे यूजर्स के लिए जो फोन का इस्तेमाल केवल कॉलिंग के लिए ही करते हैं उनके लिए फीचर फोन बेस्ट है। यह भी पढ़ें: नई टेक्नोलॉजी वाला ये 1Gbps राउटर स्लो WiFi की समस्या को करे दूर

Lava Mobiles

Lava भी एक लोकप्रिय भारतीय फोन निर्माता कंपनी है जो कि अभी तक केवल फीचर फोन के लिए ही यूजर्स के बीच फेमस थी। लेकिन पिछले कुछ समय से कंपनी ने कम कीमत में शानदार स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। जो कि कई खास फीचर्स से भी लैस हैं। Lava की सबसे बड़ी खासियत है कि ये केवल फोन की नहीं बल्कि स्मार्टफोन और टैबलेट पर भी काम करती है। हाल ही में कंपनी ने खास छात्रों के लिए घरेलू बाजार में अपने नए टैबलेट Lava Magnum XL Aura और Ivory को लॉन्च किया था। इसके अलावा Lava BeU स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया था जिसे खासतौर पर महिलाओं के लिए बनाया गया है।

Karbonn Mobiles

यह भी भारतीय फोन निर्माता कंपनी है और यूजर्स की सुविधा को लेकर फीचर्स फोन्स से लेकर स्मार्टफोन और एक्सेसरीज भी बाजार में पेश करती रहती है। हालांकि, अन्य फोन की कंपनियों की तुलना यह यूजर्स के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं है और अभी भी एक मजबूत जगह बनाने की भरपूर कोशिश कर रही है। इस कड़ी में कंपनी सोशल मीडिया पर भी लगातार अपडेट रहती है और अपने नए लॉन्च को लेकर भी जानकारी शेयर करती है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021