Move to Jagran APP

स्मार्टफोन यूजर्स सावधान! ये मालवेयर ऐप चुरा रहा है आपकी बैंकिंग डिटेल, फौरन करें डिलीट

Xenomorph Banking Trojan App अगर आप बिन कुछ चेक किये अपने फोन में ढेर सारी ऐप को इन्स्टॉल करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। ऐसा ही एक ऐप सामने आया है जो लोगों की बैंकिंग डिटेल को चुरा रहा है। (फाइल फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Thu, 16 Mar 2023 05:21 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 05:59 PM (IST)
स्मार्टफोन यूजर्स सावधान! ये मालवेयर ऐप चुरा रहा है आपकी बैंकिंग डिटेल, फौरन करें डिलीट
Xenomorph has made a comeback with a new variant Know Details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) एंड्रॉइड ऐप इकोसिस्टम है, जहां पर एक बेहद खतरनाक ऐप्स की पहचान हुई है। अगर आपने गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया है, तो तुरंत फोन से इस ऐप को डिलीट कर दें, वरना यह आपके ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम को ट्रैक करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है।

loksabha election banner

Xenomorph मालवेयर क्या है?

Xenomorph एक एंड्रॉइड बैंकिंग ट्रोजन है। यह मालवेयर बेहद खतरनाक है, जो शातिर तरीके से यूजर्स का डेटा चोरी करता है। यह Google Play Store पर अलग-अलग ऐप के नाम से लिस्ट किया गया है और इसे ड्रॉपर ऑपरेशन की मदद से फैलाया गया है, जिसे जिमड्रॉप के नाम से जाना जाता है। Xenomorph एक क्लिनर ऐप है, जो फोन के फालतू स्पेस को फ्री करने का काम करता है। Google Play Store से लगभग 50 हजार से भी ज्यादा यूजर इसे अपने फोन में इन्स्टॉल कर चुके हैं।

Xenomorph मालवेयर चुरा रहा आपकी बैंकिंग डिटेल

थ्रेटफैब्रिक (ThreatFabric) की रिपोर्ट है कि Xenomorph मालवेयर 400 से अधिक बैंकिंग ऐप और डिजिटल वॉलेट को निशाना बना रहा है। यह आपकी मर्जी के बिना लेन-देन भी कर सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह स्पेन, अमेरिका और तुर्किये के यूजर को टारगेट किया है, लेकिन जल्द ही यह दुनिया भर में फैल सकता है। ऐसी ऐप से बचने के लिए Google Play Store से ऐप्स इंस्टॉल करते समय Android यूजर को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Google Play Store से ऐप्स इन्स्टॉल करते समय किन बातों का रखें ध्यान

1. ऐप परमिशन जरूर करें चेक

अपने फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड करते समय ये जरूर चेक करें कि यह आपसे क्या -क्या परमिशन मांगता है। आपकी व्यक्तिगत जानकारी, कॉन्टैक्ट डिटेल की परमिशन मांगने वाले ऐप पर नजर रखनी चाहिए।

2. रिव्यू जरूर चेक करें

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यू जरूर चेक करें। यूजर अपने अनुभव के आधार पर ऐप रिव्यू पोस्ट करते हैं।

3. डाउनलोड की संख्या जरूर देखें

कोई भी ऐप जो खतरनाक है, उसके कुछ ही डाउनलोड हो सकते हैं। केवल उन्हीं ऐप्स को डाउनलोड करें, जिन्हें पहले ही काफी बार डाउनलोड किया जा चुका है।

4. ऐप की डिस्क्रिप्शन जरूर पढ़ें

Google Play Store ऐप निर्माता के बारे में जानकारी के साथ ऐप डिटेल भी शेयर करता है। आप डेवलपर द्वारा विकसित अन्य ऐप्स की लिस्ट देखने के लिए उनके नाम पर क्लिक कर सकते हैं। सबसे जरूरी चीज विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स इन्स्टॉल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.