Move to Jagran APP

Google Messages में SMS को शेड्यूल भी किया जा सकता है, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

अगर आप अपनी सुविधा और अपनी पसंद के हिसाब से किसी को मैसेज भेजना चाहते हैं तो अब ये मुमकिन है। जी हां गूगल अब आपको मैसेज शेड्यूल करने का फीचर दे रहा है। आपको बताते हैं कि यह फीचर कैसे काम करता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 10:07 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 10:07 AM (IST)
SMS can also be scheduled in Google Messages, know the complete details step by step

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Messages के आ जाने के बाद एंड्रॉयड यूजर्स को SMS में भी कई अच्छे फीचर्स मिल रहे हैं। बड़ी बात यह है कि Google इन फीचर्स से WhatsApp को भी चुनौती दे रहा है। गूगल अपने मैसेज ऐप में यूजर्स को एसएमएस भेजने और पाने के साथ शेड्यूल करने की भी सुविधा देता है।

loksabha election banner

आपके साथ भी ऐसा कई बार होता होगा कि आप किसी को मैसेज भेजने के लिए बना तो लेते हैं, लेकिन उचित समय न होने या किसी और कारण से आप उसे वो मैसेज भेजते नहीं है। इस कारण आप उस मैसेज को ड्राफ्ट में ही रख देते हैं। अगले दिन आप किसी काम में इतने अधिक व्यस्त हो जाते हैं कि आप वो मैसेज भेजना ही भूल जाते हैं। लेकिन अब चिंता की बात नहीं। गूगल अब यूजर्स को एसएमएस शेड्यूल करने की भी सुविधा देता है।

कैसे शेड्यूल होता है एसएमएस

गूगल मैसेज ऐप में मैसेज शेड्यूलिंग फीचर मिलता है। आपको मैसेज में ड्राफ्ट में रखने की जरूरत नहीं है। इस फीचर से आप मैसेज को बनाने के बाद उचित समय अनुसार शेड्यूल कर सकते हैं। मैसेज शेड्यूल करने के बाद उस कांटैक्ट को शेड्यूल किए गए समय अनुसार मैसेज प्राप्त हो जाएगा। यहां ये भी बता दें कि शेड्यूल करने के बाद मैसेज आपके फोन से तभी भेजा जाएगा, जब आपका फोन मोबाइल डेटा या वाई-फाई से कनेक्ट होगा। यदि शेड्यूल करने के बाद आपने डेटा और वाई-फाई दोनों बंद कर दिया तब मैसेज भी नहीं जाएगा और वो फोन में ही रुका रहेगा।

Google Messages में कैसे शेड्यूल करें SMS

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Messages ऐप खोलना है।
  • अब आपको अपने जिस कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजना है, उसे सिलेक्ट कर कर मैसेज टाइप करें।

    मैसेज टाइप करने के बाद अगर आप Send बटन पर टैप करेंगे तो मैसेज चला जाएगा लेकिन आपको उसी send बटन पर टैप कर होल्ड करना है।

  • इसके बाद स्क्रीन पर आपके सामने मैसेज शेड्यूलिंग का विकल्प खुल जाएगा।
  • यहां आपके सामने 3 अलग अलग समय मिलेंगे, जैसे - सुबह 8 बजे, दोपहर 1 बजे और शाम 6 बजे। आप इन तीनों में से किसी भी समय को जैसे ही सेलेक्ट करेंगे तो वो उस समय के लिए सेट हो जाएगा। इसके बाद आपको Send बटन पर टैप करना है, जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं।
  • अगर दिये गए स्लॉट में से आपको कोई भी पसंद नहीं आता तो यहां आप पसंदीदा समय को स्लॉट के नीचे दिए गए Select Date & Time पर टैप करके सेट कर सकते हैं।
  • फिर आपको Next पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको कन्फर्म करके Save पर टैप करना है।
  • इन सबके बाद अंत में आपको Send बटन पर टैप करना है, जिसके बाद आपका मैसेज शेड्यूल हो जाएगा। आपको शेड्यूल हुआ मैसेज दिखेगा भी।
  • शेड्यूल टाइम के अनुसार ही उस कांटैक्ट को मैसेज अपने आप चला जाएगा।

ये भी पढ़ें-

Google Pixel 7 सीरीज के स्मार्टफोन में यूजर्स को आ रही है ये समस्या,जानिये इनके बारे में

iPhones पर क्रोम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए खुशखबरी, इस नए फीचर को ला रहा Google


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.