Move to Jagran APP

Smartphone Tips: कम हो गई है फोन की आवाज तो अपनाएं ये तरीके, बन जाएगा मिनटों में काम

स्मार्टफोन की आवाज को बूस्ट करने के लिए वैसे तो कई तरीके हैं। लेकिन सबसे आसान तरीका है कि आप प्ले स्टोर से साउंड बूस्टर या फिर वॉल्यूम बूस्टर ऐप इंस्टॉल करें और उनमें कुछ सेटिंग कर दें। ऐसा करने के आप पाएंगे कि स्मार्टफोन की साउंड क्वालिटी पहले से बेहतर हो गई है। इसके अलावा कुछ चीजें हैं जो वॉल्यूम बढ़ा देंगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Tue, 11 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Smartphone Tips: कम हो गई है फोन की आवाज तो अपनाएं ये तरीके, बन जाएगा मिनटों में काम
स्मार्टफोन का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन पुराना होने के साथ ही कई तरह की कमियां दिखाने लगता है। समय के साथ बैटरी बैकअप कम हो जाता है तो परफॉर्मेंस में भी कमी आने लगती है। ठीक इसी तरह से कई बार स्मार्टफोन में साउंड की खराबी भी परेशान करती है।

कुछ लोगों के फोन में वॉल्यूम कम हो जाता है तो किसी के फोन में बिल्कुल भी आवाज नहीं आती है। ऐसे में इसे रिपेयर कराने का विकल्प बचता है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जो ऐसी स्थिति में काम आ सकते हैं और फोन की आवाज को दुरुस्त कर सकते हैं।

कैसे बढ़ा सकते हैं वॉल्यूम

स्मार्टफोन की आवाज को बूस्ट करने के लिए वैसे तो कई तरीके हैं। लेकिन सबसे आसान तरीका है कि आप प्ले स्टोर से साउंड बूस्टर या फिर वॉल्यूम बूस्टर ऐप इंस्टॉल करें और उनमें कुछ सेटिंग कर दें। ऐसा करने के आप पाएंगे कि स्मार्टफोन की साउंड क्वालिटी पहले से बेहतर हो गई है।

इन ऐप्स में यूजर्स को वॉइस को कंट्रोल करने की सुविधा मिलती है। वह अपने हिसाब से इसे सेट कर सकते हैं। ऐप इंस्टॉल होने के बाद कुछ परमिशन देनी होती है और बस यह अपना काम करना शुरू कर देते हैं।

यह तरीके आएंगे काम

स्पीकर की सफाई: अगर फोन का स्पीकर ढंग से काम नहीं कर रहा है तो पूरे चांसेस हैं कि स्पीकर में गंदगी जमी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप स्पीकर को टूथब्रश की सहायता से साफ कर दें। ऐसा करने से काफी हद तक वॉल्यूम बढ़ जाएगी। चाहें तो टूथब्रश पर हल्का स्प्रे भी कर सकते हैं। स्पीकर साफ करते वक्त सावधानी रखना बहुत जरूरी है।

फोन करें रिस्टार्ट: यूं तो स्मार्टफोन में आई किसी भी खराबी को ठीक कराने से पहले हर यूजर अपने स्तर पर उसे सही करने का प्रयास करता है। जिसमें सबसे पहले वह फोन रिस्टार्ट करता है। ऐसे में वॉल्यूम को सही करने के लिए भी आपको यही काम करना है।

कवर हटाएं: अक्सर होता है कि स्मार्टफोन को सेफ रखने के लिए हैवी कवर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कवर में गंदगी जमा होने के कारण स्पीकर भी प्रभावित होता है और आवाज कम हो जाती है।

कब आती है परेशानी

यह परेशानी आमतौर पर कई कारणों से आती है। जैसे कि अगर फोन के स्पीकर यानी हार्डवेयर में ही कमी आ गई है तो आप उसे ऐप्स की मदद से भी ठीक नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा गंदगी जम जाने के कारण भी ऐसा ही हो जाता है।

ये भी पढ़ें- खत्म हुआ इंतजार! iPad यूजर्स को मिल रहा डेटिकेटेड कैलकुलेटर, मिलते हैं कई खास फंक्शन