नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अपने स्मार्टफोन में प्राइवेसी के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं। पासवर्ड से लेकर बैकअप तक के सारे तरीकों से हम अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके फोन को खतरा बाहरी हमले से नहीं बल्कि फोन में मौजूद एप्स से है? जी हां, आपके स्मार्टफोन में ऐसे एप्स हो सकते हैं जो आपकी जानकारी को चुरा रहे हो और आपको पता भी न हो। हम आपको बताएंगे कि कैसे आपकी जानकारी को एप्स एक्सेस करते हैं और कैसे इन एप्स के कई फीचर को बंद किया जा सकता है।

कैसे हो सकती है आपकी जानकारी चोरी?

आसान भाषा में समझे तो आप अपने स्मार्टफोन पर एक एप डाउनलोड करते है। आप जब एप को ओपेन करते हैं, तो आपसे कुछ जानकारी और परमिशन मांगी जाती है। जानकारी में नाम, पता, ईमेल आइडी, कॉन्टेक्ट नंबर शामिल हो सकते हैं। वहीं, परमिशन की बात करें तो एप्स आपसे लोकेशन, कॉन्टेक्ट बुक, गैलरी, कैमरा, माइक्रोफोन इत्यादि की एक्सेस मांगते हैं। जैसे ही आप परमिशन देते हैं ये एप्स आपकी जानकारी को एक्सेस करने लगते हैं। यहां खतरा ये है कि हैकर्स इन थर्ड पार्टी एप्स के जरिए आपकी जानकारी चुरा सकते हैं। इतना ही नहीं हैकर्स इन जानकारी का गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हैरान करने वाली रिपोर्ट

एक जर्मन विश्वविद्यालय की तरफ से मई, 2017 में एक रिपोर्ट पेश की गई। रिपोर्ट में बताया गया कि गूगल प्ले स्टोर पर 234 एप्स ऐसे पाए गए जो यूजर की जानकारी का गलत इस्तेमाल कर रहे थे। ये एप्स यूजर के माइक्रोफोन के जरिए उनके टीवी पर चल रहे कार्यक्रम और विज्ञापनों को सुनते थे। रिपोर्ट में बताया गया कि एप माइक्रोफोन के जरिए यूजर्स की टीवी देखने की आदत को मॉनिटर करते थे।

सावधान

कोई भी एप आपसे क्या जानकारी मांग रहा है इस बात का हमेशा ध्यान रखें। जैसे, अगर आपसे मैसेंजर, कॉलिंग या कोई ऑडियो एप आपके माइक्रोफोन को एक्सेस करने की जानकारी मांगता है, तो इसे समझा जा सकता है। लेकिन अगर एक गेमिंग एप या ई-कॉमर्स एप आपके माइक्रोफोन की इजाजत मांगता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एक गेमिंग या ई कॉमर्स एप को आपके माइक्रोफोन से क्या लेना देना।

इन तरीकों की मदद से बचाएं अपनी जानकारी

आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं कि एप आपकी कोन सी जानकारी को एक्सेस कर रहा है। आप उन फीचर्स को भी बंद कर सकते हैं, जिन्हें आप शेयर नहीं करना चाहतें। जानतें हैं इन तरीकों पर एक नजर

Step 1

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको Apps का ऑप्शन दिखेगा, इसपर टैप करें।

Step 2

Apps पेज पर आपको अपने फोन के सभी एप्स दिखाई देंगे। आप किसी भी एप्स जे जुड़ी जानकारी यहां पा सकते हैं।

Step 3

उदाहरण के लिए हमने यहां Facebook Messenger को चुना। एप के पेज पर Permissions ऑप्शन पर टैप करें।

Step 4

यहां आपको पता चलेगा कि एप आपके फोन से किस फीचर को एक्सेस कर रहा है। अगर आप किसी फीचर को एप के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं, तो उस फीचर को डिसेबल कर दें।

इंटाग्राम एप हमारे मोबाइल की इन जानकारियों को एक्सेस कर रहा है।

वहीं गूगल क्रोम एप भी हमारे मोबाइल की कई जानकारियों को एक्सेस कर रहा है।

 नोट: हमने इन तरीकों को मोटोरोला के माबाइल पर इस्तेमाल किया है। 

यह भी पढ़ें:

इन स्मार्टफोन्स को मिला यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स, जानिए फीचर्स

स्मार्टफोन को बेचने से पहले इस तरह करें अपने डाटा को पूरी तरह से डिलीट

इन स्मार्टफोन में मिल रहा है फेस अनलॉक फीचर्स, कीमत 15000 रुपये से कम 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021