नई दिल्ली (हर्षित कुमार हर्ष)। अगर हम स्मार्टफोन की बात करते हैं तो ज्यादातर यूजर्स या तो ब्लैक या फिर व्हाइट या सिल्वर कलर के फोन रखना पसंद करते हैं। लेकिन पिछले साल यानी 2018 में Samsung से लेकर OnePlus तक, सभी टॉप स्मार्टफोन्स निर्माता कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस को मल्टीकलर में लॉन्च किया। इन सभी अलग-अलग कलर वेरिएंट्स में लॉन्च किए गए स्मार्टफोन्स को यूजर्स ने काफी पसंद भी किए। यूजर्स ने पिंक, रेड और पर्पल कलर के स्मार्टफोन्स को हाथों हाथ लिया। आइए, जानते हैं पिछले साल लॉन्च हुए 5 फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बारे में जिसे मल्टी कलर के साथ लॉन्च किया गया है।

Redmi Note 6 Pro

Redmi Note 6 Pro स्मार्टफोन को 2018 के आखिरी महीने में लॉन्च किया गया। यह Xiaomi का पहला स्मार्टफोन है जिसे क्वॉड कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में दो सेल्फी कैमरा और दो रियर कैमरा दिया गया है। फोन को चार कलर ऑप्शन्स ब्लैक, ब्लू, रोज गोल्ड और रेड कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया। इस स्मार्टफोन की कीमत की बात करें तो इसके 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है जबकि, 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है। फोन के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसे 20+2 मेगापिक्सल के ड्यूल रियर कैमरा फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। साथ ही, फोन का रियर कैमरा 12+5 मेगापिक्सल का दिया गया है।

OnePlus 6T

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus के फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6T को पहले ब्लैक वेरिएंट में लॉन्च किया गया। इसके बाद इस फोन के थंडर पर्पल वेरिएंट को भी लॉन्च किया गया। फोन के इस वेरिएंट को 41,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया। इसके मुख्य फीचर्स की बात करें तो OnePlus 6T में 6.41 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2340X1080 है। साथ ही आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। इसके डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट से लैस है। फोन एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है।

Samsung Galaxy Note 9

Galaxy Note 9 को हाल ही में पोलारिस ब्लू कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। Galaxy Note 9 को पहले ब्लू कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया था। Galaxy Note 9 के फीचर्स की बात करें तो फोन 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन की इंटरनल मेमोरी को आप 512GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में 6.4 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1440X2960 दिया गया है। फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Samsung Galaxy S8

Galaxy S8 को 2018 में बरगंडी रेड कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया। इस फोन को पहले ब्लू और ब्लैक वेरिएंट में लॉन्च किया गया था। Galaxy S8 में 5.8 इंच का क्यूएचडी प्लस सुपर AMOLED डिस्प्ले है। फोन की डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 1440x2960 पिक्सल है। सैमसंग गैलेक्सी S8 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। जबकि वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए ऑटोफोकस के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। सैमसंग गैलेक्सी S8 में पावर बैकअप के लिए 3000 mAh की बैटरी दी गई है। फोन में 4 जीबी की रैम और 64जीबी की स्टोरेज दी गई है।

Vivo V11 Pro

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Vivo V11 Pro का नया कलर वेरिएंट भारत में लॉन्च कर दिया है। Vivo V11 Pro का यह सुपरनोवा रेड वेरिएंट 25,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल समेत तमाम ई-कॉमर्स साइट्स के अलावा नजदीकी रिटेल स्टोर से खरीद सकते हैं। Vivo V11 Pro को कुछ महीने पहले ही दो कलर ऑप्शन्स स्टारी नाइट ब्लैक और डैजलिंग गोल्ड में लॉन्च किया गया था। इस फोन को अब एक और कलर वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है। इस नए वेरिएंट में रेड और ब्लैक ग्रेडिएंड पूरे बॉडी में दिया गया है जो इसे एक आकर्षक लुक देता है। 

यह भी पढ़ें:

Poco F1 Armoured Edition का सस्ता वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास फीचर्स

फोटोज से लेकर अकाउंट लीक होने तक 2018 फेसबुक के लिए रहा बेहद खराब, जानें क्यों

2019 में और स्मार्ट होगी टेक्नोलॉजी, जानें नए वर्ष के नए ट्रेंड्स

Posted By: Harshit Harsh