नई दिल्ली (टेक डेस्क)। तस्वीरों से हमारी कई यादें जुड़ी होती हैं। आजकल स्मार्टफोन भी बेहतर कैमरे के साथ आते हैं साथ ही ज्यादातर स्मार्टफोन की मेमोरी भी बढ़ गई है। इस वजह से लोग फोटो क्लिक करके फोन में ही सेव कर लेते हैं। कई बार गलती से या किसी कारणवश फोन में सेव किया हुआ फोटो डिलीट हो जाता है। ऐसे में हम सोचते हैं कि काश अगर वो फोटो वापस मिल जाए तो कितना अच्छा होता। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपका वर्षों पुरानी डिलीट हुई फोटो भी रिकवर हो सकती है।

गूगल फोटोज में फोटो करें सेव

इसके अलावा एक और तरीका है जिससे आप अपने फोटोज को सुरक्षित रख सकते हैं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में गूगल फोटोज नाम का एक डिफॉल्ट ऐप आता है। आप कोशिश करें कि अपने जरूरी फोटोज को इस ऐप में अपलोड करें जो कि आपके गूगल अकाउंट के साथ लिंक होता है और क्लाउड स्टोरेज में जाकर स्टोर होता है। इस ऐप में अपलोज हुए फोटोज को आप अपने गूगल अकाउंट में लॉग-इन करके कहीं से भी रिकवर कर सकते हैं। अगर, आप अपना स्मार्टफोन बदलते हैं तो भी आप नए स्मार्टफोन में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप से भी कर सकते हैं रिकवर

जिस स्मार्टफोन से आपकी तस्वीरें डिलीट हुई है उससे फोटो को रिकवर करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप का नाम है डिस्‍कदिग्‍गर, इसे डाउनलोड करने के बाद आपको फोटो स्‍कैन करने का ऑप्‍शन मिलेगा। इस पर क्‍लिक करेंगें तो थोड़ी देर में ही आपके मोबाइल में ये ऐप सभी फोटोज़ को ढूंढकर आपके सामने लेकर आ जाएगा। इसमें से जो भी फोटो आपको वापिस चाहिए हो उसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एक ऐप को डाउनलोड करके आप मिनटों में अपनी पुरानी तस्‍वीरों को डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस तरह आपको अपनी सालों पहले डिलीट हुई तस्‍वीरें भी मिल जाएंगीं। 

यह भी पढ़ें:

Moto Z3 Play इन मामलों में OnePlus 6 से हो सकता है बेहतर, पढ़ें कम्पैरिजन

ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगेगा लगाम, बॉयोमैट्रिक तरीके से होगा पेमेंट

अपने आधार कार्ड का वर्चुअल आईडी इस तरह करें जेनरेट, जानें स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप