Move to Jagran APP

iPhone की बैटरी को बेहतर इस फीचर से बनाये, जानिये इसके बारे में विस्तार से

iPhone की बैटरी को बेहतर बनाने के लिए ऐपल एक फीचर देता है। इसलिए अगर आपके पास भी आईफोन है तो आपको यह जानना चाहिए कि आप कैसे इस एक फीचर के जरिये अपने iPhone की बैटरी को बेहतर बना सकते हैं।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 06:22 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 06:22 PM (IST)
iPhone की बैटरी को बेहतर इस फीचर से बनाये, जानिये इसके बारे में विस्तार से
apple iphone 14 photo credit- apple India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने पिछले कुछ सालों में अपने iPhone के Pro मॉडल की बैटरी में सुधार किया है। इस साल के iPhone 14 Pro Max और पिछले साल के iPhone 13 Pro Max दोनों फोन को ही बैटरी के मामले में कंपनी ने काफी बेहतर बनाया है। लेकिन अगर आपके पास iPhone 14 Plus या iPhone है तो भी आप अपने फोन की बैटरी को बेहतर बनाये रख सकते हैं।

loksabha election banner

कैसे बना सकते हैं iphone की बैटरी को बेहतर

iOS 13 से ही ऐपल ने Optimized Battery Charging का फीचर देना शुरू कर दिया था। इस फीचर से आपके आईफोन को पूरी तरह से चार्ज करने के समय को कम करके फोन की बैटरी लाइफ में सुधार किया गया है। इस फीचर को इनेबल करने के बाद iPhone को कुछ स्थितियों में 80 प्रतिशत तक की चार्जिंग में सामान्य से ज्यादा समय लगेगा।

यह फीचर आपके iPhone के दैनिक चार्जिंग रूटीन को सीखने के लिए ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। इससे अनुकूलित (Optimized) बैटरी चार्जिंग फीचर तभी सक्रिय (active) होता है जब आपका iPhone अनुमान लगा लता है इस यह एक विस्तारित अवधि (extended period) के लिए चार्जर से जुड़ा रहेगा। एल्गोरिथ्म का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अनप्लग होने पर भी आपका iPhone अभी पूरी तरह से चार्ज हो।

यहां यह भी बता दें कि Optimized Battery Charging फीचर के सर्वोतम नतीजों के लिए कम से कम 14 दिनों का समय लगता है। इस दौरान यूजर की चार्जिंग रूटीन को पूरी तरह समझा जाता है। इसके अलावा इस फीचर के लिए कम से कम आईफोन को 5 घंटों वाले 9 बार चार्जिंग की जरूरत पड़ेगी।

Optimized Battery Charging फीचर को कैसे चालू करें

जब आप अपना आईफोन सेट करते हैं या iOS 13 के अपडेट के बाद Optimized Battery Charging फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से चालू हो जाता है। इस फीचर को बंद भी किया जा सकता है जिसके लिए आपको Settings > Battery > Battery Health & Charging पर जाकर Optimized Battery Charging फीचर पर जाएं और फिर इसे बंद करें। 

यह भी पढ़ें- Apple Music Replay 2022 के बारे में जानिये, क्या है ये और कैसे काम करता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.