Move to Jagran APP

Reliance Jio के नाम से गूगल प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा फेक ऐप्स यूजर्स को दे रहीं धोखा

साइबरसिक्योरिटी फर्म Symantec को Reliance Jio के नाम से 152 फेक एंड्रॉइड ऐप्स मिली हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 06:34 PM (IST)
Reliance Jio के नाम से गूगल प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा फेक ऐप्स यूजर्स को दे रहीं धोखा
Reliance Jio के नाम से गूगल प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा फेक ऐप्स यूजर्स को दे रहीं धोखा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio 2016 में टेलिकॉम इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद से देश में सबसे बड़े ब्रांड्स में से एक कंपनी बन चुकी है। Jio के आने के बाद से देश में मोबाइल डाटा खपत काफी तेजी से बढ़ी है। ऐसा इसलिए के बाजार में आते ही कंपनी ने यूजर्स को कई फ्रीबीज उपलब्ध करवाई। कंपनी के बाजार में आने के बाद से लेकर अब तक गिरावट देखने को नहीं मिली है। इसकी सफलता का नतीजा है की इससे जुडी कई स्पैम ऐप्स आ गई हैं, जो यूजर्स को देखा देने की फिराक में रहती हैं। साइबरसिक्योरिटी फर्म Symantec को Reliance Jio के नाम से 152 फेक एंड्रॉइड ऐप्स मिली हैं।

loksabha election banner

सिक्योरिटी फर्म ने यह पाया है की इन ऐप्स में ऐसे 21 अलग पैकेज मौजूद हैं, जो प्रति दिन 25GB फ्री डाटा देने का दावा करते हैं। ऐसे भी पैकेज मौजूद हैं, जो 1 दिन से 1 साल तक की वैलिडिटी के साथ 125GB डाटा ऑफर कर रहे हैं। ये ऐप्स ऐसे दावें अपने डेवलपर्स के लिए एडवरटाइजिंग रेवेन्यू जनरेट करने के लिए करती हैं। Symantec ने यह भी पाया की इन ऐप्स को 39000 से ज्यादा डिवाइसेज में इस साल के जनवरी से जून के बीच डाउनलोड किया गया है। ये ऐप्स अलग-अलग ऑफर्स देने का दावा करती हैं, लेकिन यूजर्स को ट्रिक करने के लिए इन सभी में कुछ कॉमन बातें मौजूद हैं। जानते हैं इनसे बचने के लिए आप किस तरह सतर्क रह सकते हैं:

Reliance Jio की ऐप के समान आइकन्स और UI: रिसर्चर्स ने यह पाया है की इन Malicious ऐप्स के Logo जियो की ऐप के Logo से मिलते-जुलते हैं। इसी के साथ इनके नाम भी MyJio ऐप से मिलते-जुलते हैं। एक जैसे नाम होने के कारण ये यूजर्स को आसानी से ट्रिक कर पाती हैं। इनकी समानताएं एक जैसे नाम या आइकन तक ही सीमित नहीं हैं। इन ऐप्स ने ओरिजिनल ऐप जैसा ही UI यानि की उजर इंटरफेस भी बना रखा है।

झूठे ऑफर्स: ये ऐप्स यूजर्स को फ्री डाटा ऑफर देने की बात करती हैं। जो लोग इन ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं, उनसे फ्री डाटा एक्टिवेट करने के लिए मोबाइल नम्बर्स भरने के लिए कहा जाता है। MediaNama के अनुसार, Symantec रिसर्चर्स ने यह पाया है की स्क्रीन यूजर्स को नंबर की वैलिडिटी को देखे बिना ही कनेक्ट करने का मैसेज देती है। जबकि इसके कोड में स्क्रीन टाइम को बढ़ने के लिए स्लीप टाइमर लगाया जाता है। इसके बाद, यूजर्स को मैसेज मिलता है की उनकाफ्री डाटा एक्टिवेट हो गया है। ऐप यूजर्स को ट्रिक करने में सफल हो जाती हैं की उन्हें Jio से फ्री डाटा मिल रहा है।

ऐप शेयर: यूजर्स को ट्रिक करने के लिए ये ऐप्स यूजर के 10 व्हाट्सएप कांटेक्ट को ऐप शेयर करने के लिए भी कहती हैं। यह एक्टिवेशन का ही हिस्सा होता है। इनमे से कुछ ऐप्स यूजर के कॉन्टेक्ट्स को ऐप डाउनलोड करने का स्पैम मैसेज भी भेजती है, जिसमें डाउनलोड करने के लिए लिंक मौजूद होता है।

एड: ऐसी ऐप्स पैसा बनाने के लक्ष्य से यूजर्स को ट्रिक करती हैं। डिस्प्ले एड से इन ऐप्स को पैसा मिलता है। इन एड्स पर यूजर्स को ऑफर अनलॉक करने के लिए क्लिक करने को कहा जाता है। इस पर क्लिक करने से कई ऐप्स कई सारे एड के पेजेज खोल देती है।

प्ले स्टोर पर फेक ऐप्स की भरमार: गूगल प्ले स्टोर फेक और Malicious ऐप्स का घर बन गया है। प्ले स्टोर पर ऐसी कई ऐप्स पाई गई हैं, जो रेवेन्यू जनरेट करने के लिए यूजर्स को ट्रिक करती हैं। गूगल प्ले स्टोर ने फरवरी में ऐसी करीब 57 फेक ऐप्स को रिमूव किया था। मालवेयर रिसर्चर Lukas ने प्ले स्टोर पर करीब 15 GPS आधारित ऐसी ऐप्स को स्पॉट किया था। रिसर्चर्स ने पिछले हफ्ते 1300 से ज्यादा ऐसी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर स्पॉट की हैं, जो परमिशन ना मिलने के बावजूद आपका लोकेशन डाटा चुराती है। Google ने इस पर कहा था की एंड्रॉइड Q की अपडेट के साथ इस परेशानी को फिक्स किया जाएगा।

इस तरह की ऐप्स से बचने के लिए ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखें। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले अच्छे से उसकी जानकारी चेक करें। लुभावने ऑफर्स से आकर्षित होकर कोई ऐप डाउनलोड ना करें और ना ही उसका मैसेज या लिंक शेयर करें। ऐप्स को आप क्या परमिशन दे रहे हैं, यह भी अच्छे से सुनिश्चित करें। इसके अलावा, फोन की ऐप सेटिंग में जाकर समय-समय पर चेक करें की कौन-सी ऐप्स बैकग्राउंड में चल रही हैं। इस तरह की ऐप्स को फोन से डिलीट कर दें। फोन और ऐप्स के बढ़ते इस्तेमाल के समय में यह जरूरी है की आप अपने डाटा की सुरक्षा को खुद सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें:

मात्र ₹250 में मिलेगा Netflix का नया प्लान, यह फीचर भी होगा पेश

Mi Fans के लिए Xiaomi का ओपन लेटर, जानें क्यों महंगी है Redmi K20 सीरीज

Chandrayaan-2 को लॉन्च होते देख पाएंगे आप, शाम 6 बजे शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.