Move to Jagran APP

Mi Fans के लिए Xiaomi का ओपन लेटर, जानें क्यों महंगी है Redmi K20 सीरीज

Xiaomi के VP और India MD मनु कुमार जैन ने यूजर्स के लिए एक ओपन लेटर लिखा है और Redmi K20 Pro और Redmi K20 की ज्यादा कीमत के पीछे की गणित समझाई है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 10:26 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 10:26 AM (IST)
Mi Fans के लिए Xiaomi का ओपन लेटर, जानें क्यों महंगी है Redmi K20 सीरीज
Mi Fans के लिए Xiaomi का ओपन लेटर, जानें क्यों महंगी है Redmi K20 सीरीज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने हाल ही में Redmi K20 और Redmi K20 Pro स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Redmi K20 Pro और Redmi K20 को लेकर यूजर्स काफी उत्साहित थे लेकिन उनकी खुशी कीमत सुनकर खत्म हो गई। यूजर्स का मानना था कि इन दोनों फोन्स की कीमत की Realme X के आस-पास होगी। लेकिन कंपनी ने इन्हें Realme X से ज्यादा कीमत में लॉन्च किया है। आपको बता दें कि Realme X की शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है। वहीं, Redmi K20 Pro और Redmi K20 की शुरुआती कीमत ही 21,999 रुपये है। ऐसे यूजर्स इन फोन्स की ज्यादा कीमत को लेकर काफी निराश हैं।

loksabha election banner

Xiaomi के VP और India MD मनु कुमार जैन ने यूजर्स के लिए एक ओपन लेटर लिखा है और Redmi K20 Pro और Redmi K20 की ज्यादा कीमत के पीछे की गणित समझाई है। इस लेटर में Redmi K20 सीरीज को भारत में पेश करने का लक्ष्य बताया गया है। जैन का कहना है कि कंपनी यूजर्स को फ्लैगशिप और हाई-एंड यूजर एक्सपीरियंस देना चाहती है। Redmi K20 सीरीज को उन यूजर्स के लिए बनाया गया है जो लेटेस्ट और बेहतर तकनीक इस्तेमाल करना चाहते हैं।

मनु कुमार जैन ने आगे बताया कि Redmi K20 और Redmi K20 Pro को पहले की डिवाइसेज के मुकाबले महंगा क्यों बनाया गया है और आखिर क्यों इसकी भारत और चीन की कीमत में इतना अंतर है। Redmi K20 Pro एक ट्रू फ्लैगशिप फोन है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आता है जो स्नैपड्रैगन 845 के मुकाबले 45 फीसद ज्यादा तेज काम करता है। प्रोसेसर के अलावा यह फोन हॉरिजन एमोलेड डिस्प्ले, फायर एंड आइस डिजाइन, नो डिस्प्ले एडस, 7 जनेरेशन इन-डिस्प्ले सेंसर, गेम टर्बो 2, 48 मेगापिक्सल AI कैमरा आदि जैसे फीचर्स से लैस है। यह अकेला ऐसा फोन है जो फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की लिस्ट में सबसे सस्ता है। आमतौर पर इस तरह की स्पेसिफिकेशन्स के साथ कंपनी 40,000 से 50,000 रुपये के बीच फोन लॉन्च करती हैं।

Redmi Y3 को Amazon से खरीदने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं। यहां आपको ऑफर्स भी दिए जाएंगे।

Redmi K20 को लेकर मनु जैन ने कहा कि यह भी Redmi K20 Pro का DNA ही फॉलो करता है। इस फोन में स्नैपड्रैगन 730 दिया गया है जो स्नैपड्रैगन 710 से 40 फीसद तक ज्यादा तेज है। आपको बता दें कि स्नैपड्रैगन 730 और स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर अपने डाउनग्रेड वेरिएंट स्नैपड्रैगन 710 और स्नैपड्रैगन 845 से कहीं ज्यादा महंगे हैं। जैन ने कहा कि समय के साथ लेटेस्ट तकनीक सस्ती हो गई हैं। उन्होंने कहा कि हम न फोन्स में पुराना प्रोसेसर भी इस्तेमाल कर सकते थे या फिर कंपोनेंट्स के सस्ते होने का 6 महीने इंतजार भी कर सकते थे। लेकिन यह हमारी लेटेस्ट इनोवेशन को आप तक पहुंचाने के खिलाफ था।

Redmi 7 को यूजर्स के बजट के मुताबिक बनाया गया है। कीमत कम होने से इसके फीचर्स पर कोई असर नहीं पड़ा है। फीचर्स के मुताबिक भी यह फोन काफी दमदार है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

भारत और चीन में फोन्स की कीमत में अंतर को लेकर मनु कुमार जैन ने कहा कि ज्यादातर ब्रांड्स भारत में फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स का निर्माण नहीं करते हैं, इसलिए अंतरराष्ट्रीय कीमत की तुलना में भारत में फोन की कीमत 20 से 40 फीसद बढ़ जाती है। लेकिन Redmi K20 सीरीज के मामले में ऐसा नहीं है। जैन का कहना है कि इस सीरीज की कीमत का 65 फीसद हिस्सा स्थानीय स्तर पर सोर्स किया जा रहा है। वबींस 35 फीसद कंपोनेंट्स ज्यादा टैक्स पर इंपोर्ट किए जा रहे हैं। इसी के चलते इन दोनों देशों की कीमत में अंतर है।

यहां पढ़ें मनु कुमार जैन का पूरा लेटर:

यह भी पढ़ें:

Chandrayaan-2 को लॉन्च होते देख पाएंगे आप, शाम 6 बजे शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

आज से 50 वर्ष पहले इंसान ने चांद पर रखा था पहला कदम, Google ने बनाया Doodle

पॉप-अप सेल्फी कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आज भारत में लॉन्च होगा Oppo K3


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.