Move to Jagran APP
Featured story

Apple यूजर्स के सिर मंडराया एक नया खतरा, iCloud calendar spam बना साइबर अपराधियों का हथकंडा

एपल यूजर्स की सुरक्षा एक बार फिर खतरे में नजर आ रही है। इस बार साइबर अपराधी आईक्लाउड इमेल अकाउंट ( iCloud email account) के जरिए सभी को टारगेट कर रहे हैं। iCloud Calendar Spam के जरिए साइबर अपराधियों को एक्टिव एपल ईमेल अकाउंट की जानकारी मिल रही है। इतना ही नहीं यूजर्स ने आईक्लाउड फोटो शेयरिंग लाइब्रेरी में भी स्पैम मिलने की शिकायतें की हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 16 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Apple यूजर्स के सिर मंडराया एक नया खतरा, iCloud calendar spam बना साइबर अपराधियों का हथकंडा
Apple यूजर्स के सिर मंडराया एक नया खतरा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल यूजर्स को इन दिनों अनचाहे कैलेंडर इनविटेशन मिल रहे हैं। इन मैसेज के साथ आईक्लाउड इमेल अकाउंट ( iCloud email account) के जरिए सभी को टारगेट किया जा रहा है।

loksabha election banner

इतना ही नहीं, यूजर्स ने आईक्लाउड फोटो शेयरिंग लाइब्रेरी में भी स्पैम मिलने की शिकायतें की हैं।

क्या है iCloud calendar spam

दरअसल, यूजर्स को इस तरह के स्पैम मैसेज एपल कैलेंडर (iCloud Calendar Spam) में ऑटोमेटेड प्रोसेस को अप्लाई करने की खामियों के चलते आ रहे हैं।

इस प्रॉसेस के साथ किसी भी इवेंट को लेकर अपॉइन्टमेंट और रिक्वेस्ट कन्फर्मेशन हो रहा है। जो कि एपल यूजर्स की सेफ्टी को खतरे में डाल रहा है।

जैसे ही एपल यूजर इस तरह के अनजान इनविटेशन को डिकलाइन कर रहे हैं कैलेंडर सिस्टम की वजह से इसकी खबर सेंडर को लग रही है।

सेंडर यानी स्पैम मैसेज भेजने वाले साइबर अपराधियों को इस खबर के साथ जानकारी मिल रही है कि यूजर का ईमेल अकाउंट वैलिड है और साथ ही लाइव भी है।

साइबर अपराधियों को कैसे मिल रही मदद

दरअसल, जैसे ही एक लार्ज ईमेल डेटा बेस के साथ साइबर अपराधी इस तरह के ईमेल भेज रहे हैं, उन्हें एक्विट और रियल अकाउंट की पहचान करने में मदद मिल रही है।

ईमेल अकाउंट पहचान के साथ साइबर अपराधी किसी स्पेसिफिक अटैक के लिए आगे की तैयारी कर सकते हैं। इस तरह के स्पैम के साथ साइबर अपराधियों के समय और मेहनत की बचत होती है।

ये भी पढ़ेंः Apple को पीछे छोड़ अब ये कंपनी बनी दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड, जानिए किसने मारी बाजी

एपल यूजर्स कैसे रहें सुरक्षित

एपल की ओर से भी अनचाहे इनविटेशन को ब्लॉक करने का कोई तरीका नहीं है। वे एपल यूजर्स जो इस तरह के स्पैम मैसेज पा रहे हैं उन्हें उनके अकाउंट को स्ट्रॉन्ग पासवर्ड से सिक्योर (safety tips for apple users) करने की जरूरत है।

वहीं, मैक यूजर्स को एंटीवायरस प्रोडक्ट डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। मैक यूजर्स Avast Free Mac Security इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रोडक्ट के साथ यूजर्स को फिशिंग अटैक से भी सुरक्षित रहने की सुविधा मिलती है। प्रोडक्ट के साथ लिंक को ओपन करने से पहले भी यूजर को रोका जाता है।

इसके अलावा, एपल यूजर्स (iOS Security Tips) को आईक्लाउड अकाउंट (icloud Spam) से ऑटो ऐड कलेंडर फीचर (auto-add calendar feature) को डिसेबल कर देना चाहिये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.