Move to Jagran APP

खतरे में Apple यूजर्स: पेगासस जैसे स्पायवेयर Mercenary से हो रही जासूसी, ऐसे मजबूत करें iPhone की सिक्योरिटी

Apple ने भारत और दूसरे 91 देशों के यूजर्स के लिए संभावित साइबर अटैक को लेकर चेतावनी जारी की है। कंपनी की ओर से भेजे गए वॉर्निंग नोटिफिकेशन में Mercenary Spyware अटैक को लेकर जानकारी दी गई है। यह पैगासस जैसा ही अटैक है जिससे जरिए आईफोन को रिमोटली एक्सेस करते हुए जरूरी डेटा चुराने के साथ यूजर की जासूसी की जा सकती है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Thu, 11 Apr 2024 05:30 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 05:30 PM (IST)
मर्सनरी स्पायवेयर अटैक को लेकर Apple ने जारी की वॉर्निंग

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने iPhone यूजर्स को लेकर मर्सनरी स्पायवेयर (Mercenary Spyware) अटैक को लेकर चेतावनी जारी की है। कंपनी ने यह वॉर्निंग भारत समेत दुनिया के 92 देशों के यूजर्स के लिए जारी की है। यह अटैक पैगासस जैसा है, जिसमें यूजर्स के आईफोन को रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि यह अटैक कुछ सलेक्टेड यूजर्स को टारगेट करने के लिए तैयार किया गया है।

loksabha election banner

मर्सनरी स्पायवेयर को लेकर एपल ने क्या कहा

Apple ने एक वॉर्निंग मेल के जरिए यूजर्स को मर्सनरी स्पायवेयर को लेकर जानकारी दी है। इस अटैक के जरिए यूजर्स की Apple ID और आईफोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है।

कंपनी ने बताया यह अटैक रेगुलर साइबर क्रिमिनल एक्टिविटी के मुकाबले काफी अलग है। ये काफी महंगा होने के साथ अपने तरह का दुर्बल साइबर अटैक है। हालांकि, इससे कम ही यूजर्स प्रभावित होंगे।

यह भी पढ़ें : Mercenary Spyware हमले से भारत समेत 91 देशों के Apple यूजर्स को खतरा, कंपनी ने जारी की चेतावनी

क्या होते हैं स्पायवेयर

स्पायवेयर एक तरह का वायरस होता है, जिन्हें किसी खास मकसद के लिए तैयार किया जाता है। स्पायवेयर की मदद से किसी भी कंप्यूटर डिवाइस में इंस्टॉल कर उससे जरूरी डेटा को चुराया जा सकता है। अक्सर इनका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है।

स्पायवेयर कैसे काम करता है?

स्पायवेयर अक्सर असुरक्षित वेबसाइट और ऐप इंस्टॉल करने से डिवाइस में एंट्री कर लेते हैं। इसके साथ ईमेल के साथ आने वाले अटैच फाइल में भी स्पायवेयर आ सकते हैं, जिन्हे ओपन करने पर यह हमारे डिवाइस में आ जाते हैं। फोन या लैपटॉप में इनकी एंट्री होते ही स्पायवेयर होस्ट आपके डिवाइस को रिमोटली एक्सेस करने के साथ-साथ डेटा भी चुरा सकता है।

iPhone को स्पायवेयर से कैसे बचाएं

साइबर अटैक से यूजर्स को बचाने के लिए कंपनी ने थ्रेट नोटिफिकेशन फीचर के जरिए यूजर्स को ऐसे अटैक की स्थिति में जानकारी देती है। इसके साथ ही यूजर्स को लॉकडाउन मोड इनेबल करने का ऑप्शन देती है, जिससे आईफोन और डेटा को सुरक्षित किया जा सकता है।

लॉकडाउन मोड क्या है?

एपल ने लॉकडाउन मोड को उस स्थिति के डिजाइन किया है, जब आपका आईफोन हैक हो जाए। इसे इनेबल करने पर यह संभावित जोखिम वाले ऐप्स, वेबसाइट और दूसरे फीचर्स को सिमित कर देता है, जिससे सिक्योरिटी लेयर पहले से मजबूत हो जाती है।

लॉकडाउन मोड कैसे एक्टिव करें

  • स्टेप 1 - iPhone के सेटिंग में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी ऑप्शन क्लिक करें।
  • स्टेप 2 - यहां लॉकडाउन मोड ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको उन सभी ऐप्स और फीचर्स की जानकारी मिलेगी जिन्हें बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद जैसे ही आप 'टर्न ऑन लॉकडाउन मोड' पर टैप करेंगे तो फोन को रिस्टार्ट करने की अनुमति देनी होगी।

आईफोन रिस्टार्ट होने पर लॉकडाउन मोड शुरू हो जाएगा। यह मोड ऑन होने पर आपके फोन में कई फीचर्स काम नहीं करेंगे।

सिक्योरिटी कैसे करें पुख्ता?

अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप या दूसरे डिवाइसेस को समय-समय पर अपडेट करें। लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने पर इस तरह के अटैक से बचा जा सकता है। इसके साथ ही डिवाइस में थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप इंस्टॉल करने से बचें।

इसके साथ अनजान लोगों द्वारा भेजे गए मेल या मैसेज की अटैचमेंट को डाउनलोड न करें। सिक्योरिटी मजबूत करने के लिए समय समय पर अपने पासवर्ड चेंज करते रहें।

यह भी पढ़ें : Made In India होता है Apple का हर सातवां iPhone, पिछले साल देश में बने 14 अरब डॉलर के आईफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.