Move to Jagran APP

फ्री में करना चाहते हैं ChatGPT 4 का इस्तेमाल, बस फॉलो कर लें ये 3 आसान टिप्स

माइक्रोसॉफ्ट बिंग चैट पर जीपीटी-4 का मुफ्त इस्तेमाल किया जा सकता है। कई रिपोर्ट्स बताती हैं कि माइक्रोसॉफ्ट का बिंग एआई चैटबॉट पहले से ही जीपीटी-4 मॉडल का लाभ उठा रहा है जिसे प्रोमेथियस के नाम से जाना जाता है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeySun, 26 Mar 2023 03:44 PM (IST)
फ्री में करना चाहते हैं ChatGPT 4 का इस्तेमाल, बस फॉलो कर लें ये 3 आसान टिप्स
How you can use GPT 4 for free use this 3 simple step

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रिलीज के बाद से, OpenAI के नए GPT-4 मॉडल ने तकनीक की दुनिया में तूफान ला दिया है। OpenAI का अब तक का सबसे पॉवरफुल उपकरण माना जाने वाला GPT-4 मल्टीमॉडल है। यह न केवल टेक्स्ट बल्कि इमेज इनपुट की भी व्याख्या कर सकता है।

इसके अलावा, इसने यूएस बार परीक्षा, सैट आदि सहित दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन किया था और लगभग 26 विभिन्न भाषाओं को सपोर्ट करता है। हालांकि, यह फ्री यूजर के लिए उपलब्ध नहीं है, और केवल चैटजीपीटी प्लस यूजर ही चैटजीपीटी 4 का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको 3 ऐसे आसान तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बिना एक पैसा खर्च किये इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

GPT-4 का ऐसे करें फ्री में इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट बिंग चैट पर जीपीटी-4 का मुफ्त इस्तेमाल किया जा सकता है। कई रिपोर्ट्स बताती हैं कि माइक्रोसॉफ्ट का बिंग एआई चैटबॉट पहले से ही जीपीटी-4 मॉडल का लाभ उठा रहा है, जिसे प्रोमेथियस के नाम से जाना जाता है। टेक वेबसाइट बीबॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, बिंग एआई में कुछ अतिरिक्त फीचर्स हैं जो चैटजीपीटी 4 में नहीं हैं। बिंग एआई जानकारी के स्रोतों का हवाला देते हुए सरल संकेतों से इमेज बनाने में सक्षम है, और अन्य एआई चैटबॉट्स की तुलना में अधिक आकर्षक है।

इन आसान स्टेप की मदद से करें फ्री चैटजीपीटी 4 का इस्तेमाल

  1. यदि आप Microsoft Edge का उपयोग कर रहे हैं, तो bing.com/new (विजिट) खोलें और ऊपरी-बाएँ कोने में "Chat" पर क्लिक करें।
  2. यदि आप अन्य ब्राउज़रों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करना होगा।
  3. सभी ब्राउज़रों के लिए बिंग चैट (इंस्टॉल करें)। यह आपको किसी भी वेब ब्राउज़र पर बिंग एआई चैट का इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।

बिंग चैट में ऐसे करें GPT-4 का इस्तेमाल

OpenAI ने नवंबर में अपना ChatGPT चैटबॉट जारी किया था, साथ ही साथ इसका नया लैंग्वेज मॉडल - GPT-4 पिछले सप्ताह रिलीज हुआ था। नए कंपनियों और स्टार्टअप्स के बीच रुचि अब बढ़ गई है, जो अपने स्वयं के उत्पादों में प्रौद्योगिकियों का निर्माण करना चाहते हैं। Microsoft, जिसने हाल ही में OpenAI में अपने निवेश को कथित तौर पर $10 बिलियन से बढ़ाया है, व्यापक रूप से एक नए बिंग सर्च इंजन का टेस्टिंग कर रहा है।

आम यूजर के लिए जारी हुआ Google Bard

मंगलवार को अल्फाबेट इंक के Google ने अपने ChatGPT प्रतियोगी AI Bard को पब्लिक के लिए जारी कर दिया गया है। सीबी इनसाइट्स के अनुसार, जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काम करने वाले स्टार्टअप्स टूल का इस्तेमाल नए कंटेंट बनाने के लिए किया जाता है। इसमें साल 2022 में $2.65 बिलियन की फंडिंग देखी गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 71% अधिक है।