Move to Jagran APP

OpenAI ने ChatGPT के लिए प्लग-इन सपोर्ट किया लॉन्च, अब हर सवाल का मिलेगा जवाब

AI chatbot ChatGPT OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से घोषणा की है कि यह धीरे-धीरे चैटजीपीटी में प्लगइन्स को रोल आउट करेगा जिससे चैटबॉट इंटरनेट पर थर्ड-पार्टी वेबसाइटों के साथ बातचीत कर सकेगा। (फाइल फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Fri, 24 Mar 2023 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 02:55 PM (IST)
OpenAI ने ChatGPT के लिए प्लग-इन सपोर्ट किया लॉन्च, अब हर सवाल का मिलेगा जवाब
OpenAI has just announced the introduction of support for plugins for its AI chatbot ChatGPT

नई दिल्ली, टेक डेस्क। OpenAI ने अपने AI चैटबॉट ChatGPT के लिए प्लग-इन के लिए सपोर्ट की घोषणा की है। बता दें, चैटजीपीटी एक जनरेटिव एआई टूल लैंग्वेज मॉडल है जो कंवर्सशनल टेक्स्ट में आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देता है।

loksabha election banner

सरल शब्दों में कहें तो ये एक Ai आधारित चटैबॉट है, जो आपको आपके सारे सवालों के जबाव देता है। ChatGPT के पास 2021 तक की जानकारी ही थी। नए अपडेट के बाद, अब ये दूसरे वेबसाइटों से जानकारी ले सकेगा।

Plug-in Support से मिलेंगे ये फायदे

प्लग-इन सपोर्ट की शुरुआत के साथ, चैटबॉट अब जानकारी के लिए इंटरनेट ब्राउज कर सकता है, स्पेशल वेबसाइटों के साथ बातचीत कर सकता है। Microsoft-OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से घोषणा की है कि यह धीरे-धीरे चैटजीपीटी में प्लग-इन को रोल आउट करेगा, जिससे चैटबॉट इंटरनेट पर थर्ड-पार्टी वेबसाइटों के साथ बातचीत कर सकेगा।

टेस्टिंग के लिए चुनिंदा यूजर के लिए जारी किए गए प्लग-इन के पहले सेट में एक्सपीडिया, फिस्कलनोट, इंस्टाकार्ट, कयाक, कर्लना, मिलो, ओपनटेबल, शॉपिफाई, स्लैक, स्पीक, वोल्फ्राम और जैपियर शामिल हैं। OpenAI शुरू में यूजर के एक छोटे समूह के लिए प्लग-इन को रोल आउट कर रहा है जिसमें ट्रस्टेड डेवलपर्स और चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर शामिल हैं।

चैटजीपीटी ने जारी किये 2 नए प्लग-इन

चैटजीपीटी ने अपने स्वयं के दो प्लग-इन भी जारी किए हैं जिनमें एक वेब ब्राउज़र और एक कोड इंटरप्रेटर शामिल है। वेब ब्राउजर प्लग-इन चैटबॉट की क्षमता को काफी हद तक बदल देता है। अब तक, चैटजीपीटी केवल एक प्रशिक्षण मॉडल का इस्तेमाल करने में सक्षम था जिसने केवल 2021 तक जानकारी की खोज की थी।

वेब ब्राउज़र प्लग-इन की की मदद से चैटबॉट को इंटरनेट से वास्तविक समय की जानकारी तक पहुंच मिलेगी। कोड इंटरप्रेटर प्लग-इन की मदद से यूजर मैथमेटिकल प्रॉब्लम, डाटा विजुलाइजेशन, फाइल को कन्वर्ट करने में मदद करेगा।

ChatGPT Plus की कीमत

चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन की कीमत फिलहाल भारत में 20 डॉलर (करीब 1,650 रुपये) रखी गई है। जब भारत में यूजर chat.openai.com पर अपने अकाउंट में लॉग इन करते हैं, तो वे बाएं साइडबार पर "अपग्रेड टू प्लस" का आप्शन देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.