Move to Jagran APP

अपने मोबाइल का टैम्पर्ड ग्लास इस तरह आसानी से करें Remove और Replace

अपने फोन के स्क्रीन गार्ड या टैम्पर्ड ग्लास को हाटने और दोबारा लगाने के लिए आपको मार्किट जाने की जरुरत नहीं है। यहां जानें तरीका

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Sep 2017 04:31 PM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2017 12:12 PM (IST)
अपने मोबाइल का टैम्पर्ड ग्लास इस तरह आसानी से करें Remove और Replace
अपने मोबाइल का टैम्पर्ड ग्लास इस तरह आसानी से करें Remove और Replace

नई दिल्ली। स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुरक्षित रखने के लिए टैम्पर्ड ग्लास स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे अगर आपका फोन कभी गिर भी जाता है तो फोन के डिस्प्ले को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। हालांकि, इससे टैम्पर्ड ग्लास में क्रैक आ जाते हैं। ऐसे में इसे बदलने की जरुरत पड़ती है। अगर आप बाहर से टैम्पर्ड ग्लास को बदलवाते हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्चने पड़ते हैं। अगर आप चाहें तो टैम्पर्ड ग्लास घर लाकर आप खुद ही बदल सकते हैं। इसका तरीका हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

फोन से कैसे हटाएं पुराना टैम्पर्ड ग्लास?

फोन से टैम्पर्ड ग्लास हटाने के कई तरीकें हैं। इन तरीकों को जानने से पहले आपको शुरुआत में 15 सेकेंड के लिए हेयर ड्रायर से स्क्रीन को हीट करना होगा। इससे स्क्रीन प्रोटेक्टर जिस ग्लू से चिपका होता है वो गर्म हो जाएगe और इसे हटाने में आसानी होगी। ध्यान रहे कि ड्रायर की स्पीड स्लो हो।

पहला तरीका: टैम्पर्ड ग्लास को अपने हाथ के नाखुन से निकालने की कोशिश करें। इससे प्रोटेक्टर को आसानी से रीमूव किया जा सकता है।

दूसरा तरीका: अगर आप इसे नाखुन से नहीं निकाल पाते हैं तो टूथपिक का इस्तेमाल करें। इसके नुकीले सिरे को फोन के कोने में लगाएं और प्रोटेक्टर को निकालने की कोशिश करें। जैसे ही यह थोड़ा सा रीमूव हो जाए, वैसे ही अपने हाथ से इसे पूरा हटा दें।

तीसरा तरीका: डक्ट टेप को अपने हाथ को दो उंगलियों पर ऐसे लगाएं कि इसका चिपचिपा हिस्सा बाहर की तरफ रहे। इसके बाद इसे फोन स्क्रीन के कोने में रखें और हल्के से इसे रोल करना शुरू करें। इससे भी टैम्पर्ड ग्लास को रीमूव किया जा सकता है।

फोन में कैसे लगाएं नया टैम्पर्ड ग्लास?

इसके लिए भी कई तरीके हैं। इससे पहले ध्यान रहे आप हाथ बिल्कुल साफ हो। अगर ऐसा नहीं होता है तो इससे फोन में घूल या गंदगी रह जाने की संभावना बढ़ जाती है। इससे टैम्पर्ड ग्लास और स्क्रीन के बीच में बबल्स आ जाते हैं।

ड्राई माउटिंग (Dry mounting) प्रोटेक्टर:

  • सबसे पहले अपने फोन की स्क्रीन को एल्कोहल पैड से अच्छे से साफ करें। अगर आपके पास एल्कोहल पैड नहीं है तो आप घर पर रखे किसी साफ माइक्रोफाइबर कपड़े से भी इसे साफ कर सकते हैं।
  • इसके बाद स्क्रीन प्रोटेक्टर पर लगे प्लास्टिक को हटाएं।
  • अब इसे होम बटन से लगाना शुरू करें। एक छोर से दूसरे छोर तक इसे धीरे-धीरे प्रेस करें।
  • इस प्रक्रिया के दौरान आप किसी प्लास्टिक कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे फोन में बबल्स नहीं आएंगे।
  • कार्ड से फोन के बीच में दवाब डालते हुए उसे धीरे-धीरे ऊपर की तरफ ले जाएं। ध्यान रहे कि कार्ड को आप माइक्रोफाइबर कपड़े में रखकर ही यह प्रक्रिया पूरी करें।

वेट माउटिंग (Wet mounting) प्रोटेक्टर:

  • यह तरीका उन टैम्पर्ड ग्लास के साथ काम करेगा जो स्प्रे सॉल्यूशन के साथ आते हैं।
  • स्प्रे और साफ कपड़े का इस्तेमाल कर फोन की स्क्रीन को अच्छे से साफ करें। स्क्रीन प्रोटेक्टर के भी दोनों तरफ स्प्रे कर साफ करें।
  • अब धीरे से स्क्रीन प्रोटेक्टर को फोन की स्क्रीन पर रखें। इसे एक छोर से इसे दूसरे छोर तक ले जाएं। इसके लिए भी आप कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद टैम्पर्ड ग्लास के साथ आए हुए स्कवीजी के इस्तेमाल से अतिरिक्त सॉल्यूशन को रीमूव कर दें। अब कार्ड से फोन के बीच में दवाब डालते हुए उसे धीरे-धीरे ऊपर की तरफ ले जाएं।
  • इसके बाद करीब आधे घंटे के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इससे प्रोटेक्टर स्क्रीन पर अच्छे से फिक्स हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

घूमने जा रहे हैं तो ये ट्रैवल के दौरान साथ रखें ये 10 गैजेट

अपने बड़े-बुजुर्गों को उनकी जरुरत के फोन का तोहफा देकर खुश करें, देखें लिस्ट

15000 रुपए से कम कीमत के डिजिटल कैमरे, यादगार पलों को कीजिए रिकॉर्ड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.